ComicsDiamond ComicsReviews

कॉमिक बुक समीक्षा – प्राण’स – पिंकी और आइसक्रीम (Comic Book Review – Prans – Pinki And Icecream)

Loading

बुक रिव्यु: पिंकी और आइसक्रीम (Book Review: Pinki And Icecream)

पिंकी और आइसक्रीम (Pinki Series): इस बार गर्मी अपने चरम पर चल रही है, ऐसे में ठंडे पेय पदार्थ आपको शीतलता प्रदान करते है और आइसक्रीम मिल जाए तो क्या ही कहने। आजकल जमाना फ्रोजन डेजर्ट का भी चल रहा है तो आइसक्रीम खरीदने से पहले पैक को जरूर जांच ले और लोकल कुल्फ़ी एवं बर्फ के गोलों को भी इस चिलचिलाती धूप में ठंडक परोसने का मौका दें, बने ‘वोकल फॉर लोकल’। काॅमिक्स पढ़ने का भी यह सही मौका है क्योंकि गर्मियों के मौसम में दिन बड़े होते है और रातें छोटी, ऐसे में कूलर-एसी की ठंडी हवाओं के साथ कार्टूनिस्ट प्राण कृत पिंकी के काॅमिक्स को पढ़ने का भी अपना एक सकून है और जब वह काॅमिक्स ‘पिंकी और आइसक्रीम’ हो तो कहने ही क्या।

Pinki Aur Icecream - Prans
Pinki Aur Icecream – Prans

पिंकी के नानी का चश्मा कहीं खो गया है और पिंकी उसे खोजने में उनकी मदद करती है। तब नानी खुश होकर पिंकी को एक रूपये देती है, इस एक रूपये से अब पिंकी को खानी है आइसक्रीम और अपनी गिलहरी ‘कुटकुट’ को लेकर जब वो आइसक्रीम शाॅप पर पहुँची तो दुकानदार ने आइसक्रीम का मूल्य 10 रूपये बताया! अब पिंकी को चाहिए पूरे 9 रूपये एवं उसे करनी है और लोगों की मदद ताकि वह आइसक्रीम के बाकी पैसे जुटा सके। क्या पिंकी का ये जुगाड़ काम आया? क्या दिमाग लगाया पिंकी और कुटकुट ने? क्या वो आइसक्रीम खा सके? इन्हीं छुटपुट हास्य क्षणों के साथ समाप्त होती है ‘पिंकी और आइसक्रीम’ कॉमिक्स।

Pinki Aur Icecream
Pinki Aur Icecream

काॅमिक्स में कुछ 44 पृष्ठ हैं और इसका मूल्य है 200 रूपये। काॅमिक्स में कई अन्य काॅमिक स्ट्रिप्स भी है। 

  • पिंकी और धन्यवाद 
  • पिंकी और निक्की के खिलौने 
  • पिंकी और टीवी चैनल 
  • पिंकी और असली नकली
  • पिंकी और भविष्यवाणी 
  • पिंकी और चचा रूकक्न का तोता

काॅमिक्स में कुछ पृष्ठ इधर-उधर है जिसे आगे के पुन:मुद्रण में सुधारा जाना चाहिए, हालांकि चित्रकथाएं संपूर्ण है। कई जगह कंप्यूटर ग्राफिक्स के इस्तेमाल से पाठक के पढ़ने का मजा किरकिरा होता है, इसे पहले के संस्करणों की तरह ही सिंपल टू-टोन कलर में ही रखा जाना चाहिए जैसे मौलिक अंको में था। आगमी अंको के साथ कोई नाॅवेल्टी भी फ्री मिलनी चाहिए क्योंकि ना सिर्फ यह काॅमिक्स के साथ एक आकर्षक डील बनाती है बल्कि प्रकाशक के विज्ञापन का जरिया भी बनती है। गर्मी की छुट्टियाँ शुरू हो चुकी है तो काॅमिक्स के साथ इसका आनंद लिजिए।

Prans Universe
Prans Universe

इस कॉमिक्स से हमें यह सीख भी मिलती है की हमेशा लोगों की मदद करनी चाहिए, किसी लोभ या लालसा के लिए ही नहीं अपितु उनकी सहायता करने हेतु, मन पवित्र हो तो भगवान भी आपके साथ होता है एवं कई बिगड़े हुए कार्य सुगमता से पूर्ण हो जाते है, आभार – काॅमिक्स बाइट!!

पढ़ें: चाचा चौधरी के नए कॉमिक्स – प्राण’स फीचर्स (Chacha Chaudhary’s new comics – Pran’s Features)

Purchase From Amazon: Chacha Chaudhary, Billoo, Pinki, Raman Comics in Hindi – Set of 10 Books – Latest Artwork by Prans

Chacha Chaudhary, Billoo, Pinki, Raman Comics in Hindi - Set of 10 Books - Latest Artwork by Prans
Chacha Chaudhary Comics | Prans | Billoo, Pinki And Raman | Comics Byte Unboxing & Reviews

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!