पायस जून 2021 अंक – पर्यावरण दिवस विशेषांक (Payas June 2021 – World Environment Day Issue)

नमस्कार दोस्तों, पायस बाल पत्रिका को अपना समय और प्रेम देने के लिए हार्दिक आभार। श्री अनिल जयसवाल जी को पाठकों की क्षुधा शांत करने के लिए साधुवाद एवं बाल पत्रिका के क्षेत्र में जो एक खालीपन पैदा हो गया था उसे भी उन्होंने बाखूबी पायस के माध्यम से भरा है। यह उत्साह और भी बढ़ जाएगा जब समस्त पाठक इसमें अपना योगदान देंगे और इसके लिए जो एक छोटा सा मूल्य निर्धारित है उसे भी मान देते हुए इन सभी रचनात्मक लोगों को उचित सम्मान देंगे। मैं मुखर रूप से इस तथ्य को आप लोगों के समक्ष रख रहा हूँ क्योंकि जो प्रयास हो रहें है वो मात्र इसलिए हो रहें की बाल साहित्य को उसका खोया मुकाम लौटाया जाए अन्यथा नंदन और नन्हे सम्राट जैसी पत्रिकाओं का हश्र किसी से छुपा नहीं है। बहरहाल आज विश्व पर्यावरण दिवस है और पाठकों को सूचित करते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा है की “पायस का पर्यावरण दिवस विशेषांक” डिजिटल प्रारूप में आप सभी के लिए उपलब्ध हैं।

Payas - June 2021
पायस बाल पत्रिकाजून अंक

पर्यावरण दिवस पर विशेष लेख आपको यहाँ पढ़ने को तो मिलेंगे ही लेकिन इसके अलावा कविताओं की बेला, कहानियों की रोचकता, चित्रकथा एवं और जानकारियों की बयार भी बाल मंच के साथ आपको इस अंक में मिलेंगे। नीचे इनकी सूची भी दी गई हैं जहाँ आप रचनात्मक टीम के सदस्यों के नाम भी देख सकते हैं।

Payas - June 2021 - Baal Patrika
पायस बाल पत्रिकाजून अंक

कॉमिक्स, चंपक, चंदामामा, नागराज, चाचा चौधरी – यहाँ से खरीदें

अनिल जी ने संपादकीय में बड़े ही सीधे शब्दों में कोरोना और पर्यावरण में होते बदलावों का नजरिया अपने तर्कों के साथ रखा है जिसे पढ़कर हमें खुद के द्वारा किए गए कार्यकलापों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। जागरूकता मात्र एक शब्द नहीं अपितु हम सभी का ‘समाज और प्रकृति’ के साथ किया गया गठजोड़ है जिसे समय समय पर उर्वरकों को आवश्यकता पड़ती रहती है ताकि हम पर्यावरण में मात्र एक पौधा बन कर ना रह जाएं एवं अपनी शाखाओं को बढ़ा कर एक फलदायक वृक्ष की ओर अग्रसर हों जिससे इस संसार के समस्त प्राणियों का कल्याण हो सके।

Payas - June 2021 - Editorial
पायस बाल पत्रिका – जून अंक – संपादकीय

इसके लिए आप डिजिटल मैगज़ीन को पढ़ें और अगर पसंद आए तो ऐच्छिक शुल्क मात्र 20/- रुपये नीचे दिए गए विवरण पर साझा करें एवं और अधिक जानकारी या साहयता के लिए ईमेल या व्हाट्सअप पर संपर्क करें। इस प्रयास को सफल बानने में अपना योगदान जरुर दें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

पायस बाल पत्रिका – 7982014609 (संपर्क)

Payas - June 2021 - Thank You Note
पायस बाल पत्रिका – जून अंक

My First Mythology Tale (Illustrated) (Set of 5 Books) (Hindi)

My First Mythology Tale (Illustrated) (Set of 5 Books) (Hindi)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!