पायस अप्रैल 2021 अंक (Payas April 2021 Issue)

नमस्कार मित्रों, जब जब बाल पत्रिकाओं का जिक्र होता है तो मन में एक खटास आ जाती है। इस का कारण बड़ा सीधा सा है की बाल पत्रिकाएँ और बाल साहित्य अब बस किताबी बातें जान पड़ती है! भारत देश कहने को विशाल है, यहाँ बहुत विविधता है, कई भाषाएँ है, जाति-वर्ग के साथ 100 करोड़ से उपर लोग लेकिन आप आज बाल साहित्य की बात करें तो उंगिलयों में गिने जा सकने वाली पत्रिकाएँ ही उपलब्ध है बाज़ारों में। कुछ पुराने प्रकाशन अभी भी सक्रिय है पर उनके गुणवत्ता में काफी गिरावट देखी जा सकती है और अब उसे पढ़ने के लिए ना बच्चें आनंदित हैं और न युवा! ऐसे माहौल में पायस का अप्रैल 2021 का अंक आपको भरी गर्मीं और तपती दोपहरी में नागपुरी कूलर के ठंडक का एहसास जरुर कराएगा।

Payas Baal Patrika April Issue Cover
पायस बाल पत्रिकाअप्रैल अंक

पायस के अप्रैल अंक में आपको संपादक श्री अनिल जयसवाल जी के संपादकीय को जरुर पढ़ना चाहिए इसलिए नहीं की वो बड़े अच्छे लेखक हैं या पत्रिका के संपादक है बल्कि इसलिए की कोरोना संक्रमण काल में जैसे सरकारी व्यवस्था के साथ खिलवाड़ हो रहा है, तंत्र कार्य नहीं कर रहें और लोगों ने तो मृत्यु का जैसे मजाक ही बना रखा है। खास आप पाठकों के यह संपादकीय साझा किया जा रहा है ताकि विशेषकर बच्चें अब इस बदलते परिदृश्य में ज्यादा चौकन्नें रहें और बड़ों को सीख दें।

Payas Baal Patrika April Issue - Editorial Anil Jaiswal
पायस बाल पत्रिकाअप्रैल अंक

कॉमिक्स, चंपक, चंदामामा, नागराज, चाचा चौधरी – यहाँ से खरीदें

पायस के अप्रैल अंक में 9 कहानियाँ, 6 कविताएँ, चित्रकथा, अर्थ डे, चुटकुले और पहेलियों के साथ क्रिकेट के सबसे बड़े त्यौहार यानि की “आई पी एल” के उपर विशेष लेख भी प्रकाशित किया गया है। पूरी टीम का नाम और जानकारी आप नीचे देख सकते है –

Payas Baal Patrika April Issue Index
पायस बाल पत्रिकाअप्रैल अंक

अब जाते जाते आप सभी के समक्ष एक सवाल छोड़ जाता हूँ या कहूँ तो एक अपील करना चाहता हूँ। जब नंदन और नन्हें सम्राट सरीखी बाल पत्रिकाएं बंद हुई थी तो सोशल मीडिया पर एक भूचाल आया हुआ था और हर कोई इसके सहयोग और सदस्यता की बात करता दिखाई पड़ रहा था लेकिन बात वही है – “अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता”। जी सही पढ़ा आपने!! पायस पत्रिका के लिए लेखक और चित्रकार निशुल्क कार्य करते हैं या अपना योगदान देते है। कुछ बड़े ही नगण्य शुल्क में करते है, पर क्यूँ? क्योंकि इस माध्यम में अभी भी बहुत कुछ बचा है जो आने वाली पीढ़ी को सही राह दिखाने का कार्य कर सकता है।

Payas Baal Patrika April Issue - Thanking Page
पायस बाल पत्रिकाअप्रैल अंक

इसके लिए आप डिजिटल मैगज़ीन को पढ़ें और अगर पसंद आए तो ऐच्छिक शुल्क मात्र 20/- रुपये दिए गए विवरण पर साझा करें एवं और अधिक जानकारी या साहयता के लिए ईमेल या व्हाट्सअप पर संपर्क करें। इस प्रयास को सफल बानने में अपना योगदान जरुर दें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

पायस बाल पत्रिका – 7982014609

Payas Baal Patrika April Issue - Help Page

Baal Sahitya : Prakrati Aur Prabhaav

Baal Sahitya - Prakrati Aur Prabhaav

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “पायस अप्रैल 2021 अंक (Payas April 2021 Issue)

Leave a Reply

error: Content is protected !!