महाशिवरात्रि आर्टवर्क्स (Mahashivratri Artworks)

दोस्तों कॉमिक्स जगत में कई प्रकाशन और आर्टिस्ट कार्य करते है एवं उनमें से कुछ तो फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर काफी सक्रिय भी है। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर बहुत से कॉमिक्स प्रकाशनों और कॉमिक बुक आर्टिस्टों ने अपने नए पुराने आर्टवर्क को पाठकों के साथ साझा किया और प्रसंशकों को शुभकामनाएं संदेश प्रेषित की। महाशिवरात्रि का भारत में बहुत बड़ा महत्त्व है और माना जाता है की इस दिन ‘माता पार्वती और ‘देवों के देव – महादेव’ का विवाह संपन्न हुआ था। शिव पुराण के अनुसार इसी दिन भगवान भोलेनाथ ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए थे जिसमें करोड़ों सूर्यों का तेज़ समाया था एवं इसके बाद ही हर वर्ष फाल्गुन के महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता रहा है।

Mahadeva
महादेव

भारत को वैसे भी देव भूमि कहा जाता है जिसका इतिहास पुरातन काल से चला आ रहा है। विश्व की सबसे पुरानी नगरी से लेकर प्राचीन धर्मग्रंथों और कहानियों तक में इनका जिक्र मिलता है। यहाँ कई मान्यताएँ है, धार्मिक आस्था है जिसका पालन हर भारतीय अपने हृदय से करता है एवं भगवन शिव को वैसे भी ‘आदियोगी’ के नाम से जाना जाता है। इन सभी पक्षों को देखकर आप अनुमान लगा सकते है की क्यों इस उत्सव को इतने धूम-धाम से हर क्षेत्र में मनाया जाता है।

कॉमिक्स जगत में भी प्रकाशकों और कॉमिक बुक आर्टिस्टों में अपनी-अपनी ओर से पाठकों का अभिनंदन किया और आप सभी के लिए कॉमिक्स बाइट ने इन्हें संकलित कर नीचे प्रतुस्त किया है, आइये देखते है इन सुंदर कलाकृतियों को।

ग्राफ़िक इंडिया (Graphic India)

ग्राफ़िक इंडिया ने एक अद्भुद कलाकृति अपने एक ग्राफ़िक नॉवेल श्रृंखला से साझा की और यहाँ पर शिवजी को तांडव करते हुए देखा जा सकता है।

Graphic India - Shiva
भगवन शिव तांडव की मुद्रा में – ग्राफ़िक इंडिया
अनुपम सिन्हा (Anupam Sinha)

कॉमिक बुक आर्टिस्ट और सुपर कमांडो ध्रुव के जनक श्री अनुपम सिन्हा जी ने भगवन भोलेनाथ और माता पार्वती की एक बेजोड़ कलाकृति साझा की एवं भगवन ‘शिव’ को अदियोगी के नाम से क्यों बुलाया जाता है और महाशिवरात्रि पर अत्यंत रोचक आलेख भी साझा किया। लेख को ज़रूर – पढ़ें

Shiva & Parvati - Anupam Sinha
जय महादेव – जय भोलेनाथ
आर्ट: अनुपम सिन्हा
विवेक कौशिक (Vivek Kaushik)

आप भले ही इस नाम को ज्यादा ना सुनते हों लेकिन नब्बें के दशक में इन्हें कॉमिक्स जगत का हर पाठक भलीभांति जनता पहचानता होगा। राधा कॉमिक्स और शक्तिपुत्र के परिचायक श्री विवेक कौशिक जी अपने विशेष कलाकृति और गहरे लाइन आर्ट के लिए खासे चर्चित थे। महाशिवरात्रि के अवसर पर उन्होंने भी भगवान शंकर की एक कलाकृति पाठकों के साथ साझा की।

Mahadev By Vivek Kaushik
महादेव
आर्ट: विवेक कौशिक
आयुमी प्रोडक्शन्स – पंकज नाईक (Aayumi Productions – Pankaj Naik)

आयुमी प्रोडक्शन्स के संचालक और क्रिएटिव हेड श्री पंकज नाईक जी ने भी अपने विशेष अंदाज में बनाया गया एक आर्टवर्क साझा किया और कहना ही पड़ेगा की पंकज जी एक अपने कार्य में बहुत दक्ष है। बेहद ही शानदार और मनमोहक चित्रांकन।

Aayumi Productons - Bholenath - Pankaj Naik
भगवान भोलेनाथ
आर्ट: पंकज नाईक

अमर चित्र कथा खरीदनें के लिए यहाँ क्लिक कीजिए – अमर चित्र कथा की पौराणिक कहानियाँ

विमानिका कॉमिक्स (Vimanika Comics)

विमानिका कॉमिक्स ने बकायदा भगवान शिव और माता पार्वती की कहानियों पर अंग्रेजी भाषा में 3 ग्राफ़िक नॉवेल प्रकाशित किए है और विमानिका आर्ट्स के माध्यम से वह नए नए आर्ट प्रिंट्स पाठकों के लिए उपलब्ध कराते रहते है जिसे पाठक और प्रशंसक फिज्दी से खरीद सकते है। महाशिवरात्रि के पर्व पर भी विमानिका आर्ट्स द्वारा एक आर्ट प्रिंट भी साझा किया गया है।

Vimanika Arts - Mahadev & Mata Parvati
विमानिका आर्ट्स
धीरज वर्मा (Dheeraj Verma)

इंटरनेशनल स्तर पर कॉमिक्स बना चुके और भारत में लोकप्रिय कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री धीरज वर्मा जी ने भी इस पर्व की बेला पर भगवान नीलकंठ की एक पेंटिंग साझा की जो उन्होंने शायद पिछले वर्ष बनाई थी लेकिन उसका तेज़ दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है। भगवान के रूद्र अवतार के दर्शन देती यह कलाकृति बेजोड़ है।

Shiv Shankar - Rudra - Dheeraj Verma
भगवान नीलकंठ
आर्ट: धीरज वर्मा
अमर चित्र कथा (Amar Chitra Katha)

अंकल पै द्वारा स्थापित और भारत में इन पौराणिक कथाओं की सिरमौर रही अमर चित्र कथा ने इन कहानियों को घर घर तक पहुचानें का कार्य बखूबी किया है और हाल ही में उन्होंने ‘महादेव‘ श्रृंखला का समापन भी किया है जो प्राचीन ग्रंथ शिव पुराण पर आधारित है। आप इसे ‘ACK App’ पर पढ़ सकते है। पेश है महादेव श्रृंखला से भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का सुंदर चित्रांकन।

Shiva & Parvati - Amar Chitra Katha - Mahadeva
महादेव – अमर चित्र कथा
राजेश एन (Rajesh Nagulakonda)

कैंपफायर ग्राफ़िक नॉवेल के लिए कार्य कर चुके और कॉमिक कॉन इंडिया के पिछले वर्ष में ‘बेस्ट पेंसिलर / बेस्ट इंकर’ के गोल्ड अवार्ड से सम्मनित श्री राजेश एन जी अपने चित्रांकन के लिए खासे चर्चित हैं। उन्होंने कैंपफायर के लिए कई बेहतरीन ग्राफ़िक नॉवेल्स की रचना की जिनमें कृष्णा, बुद्धा मुख्य रहें और हाल ही में ‘चाणक्य’ के लिए उन्हें कॉमिक कॉन इंडिया में सम्मानित भी किया गया।

Shankara - Rajesh Nagulakonda
जय शिव शंकर
आर्ट: राजेश एन
रॉकी एम (Rocky M)

उभरते हुए चित्रकार और पोर्ट्रेट ड्राइंग में पारंगत श्री रॉकी एम जी ने भी अपने कला का प्रदर्शन करते हुए शिवजी का एक भावपूर्ण स्केच साझा किया। रॉकी जी फ़िलहाल कुछ कॉमिक बुक्स पर कार्य कर रहें है और आप इन्हें बहुत जल्द पाठकों के हाथों में देखेंगे।

Angry Shiva By Rocky M
जय शिव शंभू, जय भोलेनाथ
आर्ट: रॉकी एम

नोट: इन सभी चित्रों के अधिकार प्रकाशकों और कॉमिक बुक आर्टिस्टों के पास सुरक्षित है। कवर आर्ट: राज कॉमिक्स (नागराज) और श्री अनुपम सिन्हा जी।

Vimanika Comics Unisex Round Neck Graphic ‘Shiv Shankar | Shree Mahadev’ Polyester T-Shirt

Vimanika Comics Unisex Round Neck Graphic 'Shiv Shankar | Shree Mahadev' Polyester T-Shirt

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!