क्रांतिदूत बिरसा मुंडा – फिक्शन कॉमिक्स (Krantidoot Birsa Munda – Fiction Comics)

जननायक और क्रांतिदूत बिरसा मुंडा के नाम से भला कौन परिचित नहीं होगा। अपने छोटे से जीवन चक्र में उन्होंने वह उपलब्धि हासिल की जिसकी मिसालें आज भी दी जाती हैं। उन्हें आदिवासी आंदोलन और स्वतंत्रता आंदोलन में अपनी मुखर आवाज और सहभागिता लिए जाना जाता हैं, जो उनीस्वीं सदी के अंत में शुरू हुआ था और जिसके कारण कई सम्प्रदायों को अनैतिकता एवं उत्पीड़न की खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने का मौका मिला। भारत में ब्रिटिश काल की क्रूरता और बर्बरता किसी से छिपी नहीं हैं, कई सौं वर्षों तक मुगलों के दमन और गुलामी के शासन के बाद अंग्रेजों ने भी भारत को खूब लूटा, यहाँ के नागरिकों पर जुल्म किए और उन्हें दबा कर रखा। ऐसे में मंगल पांडे, महारानी लक्ष्मीबाई, लोकमान्य तिलक और बिरसा मुंडा जैसे महान विभूतियों ने इन सत्ता के लोभी ब्रिटिशर्स से लोहा लिया। बड़े कम आयु में यह जियाले वतन के नाम पर कुर्बान तो हो गए लेकिन अन्य भारतीयों के सीने में धधकती ज्वाला भड़का गए। बिहार और झारखंड की भूमि में बिरसा मुंडा को भगवान का दर्जा प्राप्त है और वह पूरे भारत के लिए प्रेरणा। 15 जून उनकी जयंती के दिन को और विशेष बनाने के लिए फिक्शन कॉमिक्स लेकर आएं हैं जननायक और क्रांतिदूत – बिरसा मुंडा जी के जीवन पर एक शानदार चित्रकथा।

Birsa Munda - Fiction Comics
Birsa Munda – Fiction Comics

यह कॉमिक्स उनके जीवनी पर आधारित होगी जो फिक्शन कॉमिक्स के छत्तीसगढ़ गौरव श्रृंखला के अंतर्गत प्रकाशित होगी और इसके पहले भी फिक्शन कॉमिक्स के बैनर तले छत्तीसगढ़ के महात्मा कहे जाने वाले – सुंदरलाल, ममतामयी माँ मीनीमाता, ठाकुर प्यारेलाल, शहीद गुंडाधुर्र और वीरांगना बिलासा पर कॉमिक्स प्रकाशित कर चुके हैं। यह फिक्शन कॉमिक्स के गौरव गाथा सीरीज में शीघ्र प्रकाशित होने जा रही है जिसमें निम्नलिखित टीम ने अपना योगदान दिया हैं।

  • लेखक – संगीता त्रिपाठी
  • चित्र – संतोष कुशवाहा
  • रंग – रजा बाग़, संध्या यादव, प्रीटी यादव
  • संपादक प्रकाशक – बसंत पंडा एवं सुशांत पंडा

फिक्शन कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक करें – फिक्शन कॉमिक्स सेट

कॉमिक्स के प्रकाशन तिथि और अन्य जानकारी के लिए बनें रहें कॉमिक्स बाइट के साथ, आभार!!

Avengers Superheroes Face Mask

Avengers Superheroes Face Mask

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!