जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं अनुपम सिन्हा सर (Happy Birthday Anupam Sinha Sir)

मित्रों जैसे वैज्ञानिकों को कोई भी आविष्कार बनाने में समय लगता हैं वैसे ही किसी भी रचनाकार को चित्र या कहानी सृजन करने वक्त लगता हैं। दोनों ही दुनिया बदलने की ताकत रखते हैं और इस समाज को बेहतर बनाने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। आविष्कारक थॉमस अल्वा एडिसन को सभी जानते हैं क्योंकि उन्होंने लाइट बल्ब का अविष्कार किया था और पूरे विश्व में उजाला फैलाया ठीक वैसे ही भारत में प्रसिद्ध कॉमिक बुक क्रिएटिव ‘श्री अनुपम सिन्हा जी‘ भी बेहद लोकप्रिय हैं क्योंकि उन्होंने अपने कलम और कूंची के द्वारा अनगिनत पात्रों की रचना की एवं भारत को दिया चमकता दमकता सुपरहीरो तारा “सुपर कमांडो ध्रुव“, जो अपराध रुपी कोरोनावायरस को अपने क्राइमफाइटिंग के वैक्सीन से हमेशा दबा कर सकता और बुराईयों के प्रतीकों को जमींदोज कर प्रजव्लित करता “न्याय की ज्वाला“। आज अनुपम जी के जन्मदिवस के पावन अवसर पर मैं यह छोटी सी कविता उन्हें समार्पित करता हूँ –

Anupam Sinha Sir - Happy Birthday - Hashtag Original

अनुपम जी के मुरीद हम पाठकगण ही नहीं बल्कि खुद राज कॉमिक्स में इलस्ट्रेटर के पद पर कार्यवंटित और आजकल कचरापेटी कॉमिक्स में अपने ‘डोगा’ की चित्रकारी के लिए चर्चित श्री दिलदीप सिंह जी भी हैं जिन्होंने कुछ वर्ष पहले अनुपम जी और सुपर कमांडो ध्रुव की इतनी प्यारी छवि उकेरी की आज भी इससे बेहतर जन्मदिवस का तोहफा नजर नहीं आता। पेश हैं आप सभी के लिए वह आकर्षक आर्टवर्क –

Anupam Sinha & Super Commando Dhruva - Dildeep Singh - DDSArt
Anupam Sinha & Super Commando Dhruva
Art: Dildeep Singh

अनुपम जी के उपर लिखा गया हमारा आलेख पढ़ना ना भूलें – आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: अनुपम सिन्हा

कॉमिक्स जगत में अपने फैन आर्ट्स के लिए पसंद किए जाने वाले और हमेशा कॉमिक्स प्रसंशकों को कभी ‘हंस्गुल्लों’ से तो कभी ओरिजिनल कहानियों/चित्रों के माध्यम से मनोरंजन प्रदान करने वाले आर्टिस्ट श्री नवनीत सिंह जी ने भी अपने अनोखें अंदाज में अनुपम जी को बधाइयाँ प्रेषित की जो पुराने पाठकों को बेहद पसंद आ रही हैं। जो पाठक नहीं जानते उन्हें बता दूं की अनुपम जी ने चित्रभारती कथामाला नामक कॉमिक पब्लिकेशन में ‘प्राइवेट डिटेक्टिव कपिल‘ की रचना की थीं जिसके कई अंक उस दौर में प्रकाशित हुए थें, नवनीत जी ने अपने ही अंदाज में इन्हें संकलित कर एक अद्भुद चित्र का रूप दिया और जन्मदिन के उपलक्ष्य में इसे अनुपम जी को इसे समर्पित भी किया।

बहरहाल अनुपम जी सर्पसत्र और सर्पद्वंद के बाद अभी ‘सर्पयज्ञ‘ का आर्टवर्क और कहानी बनाने में व्यस्त हैं और पाठक इसका बेसर्ब्री से इंतजार कर रहें हैं एवं जल्द ही वह सुपर कमांडो ध्रुव के नए शाहकार ‘प्रेमग्रंथ‘ को भी पाठकों के समक्ष लाने वाले हैं। आशा हैं अनुपम जी ऐसे ही निरंतर माता सरस्वती के आशीर्वाद के साथ पाठकों एंव कॉमिक्स जगत को आगामी कई वर्षों तक आनंदित करते रहेंगे और इसे अपने योगदान के द्वारा एक मजबूत आधारस्तंभ प्रदान करेंगे, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Raj Comics | Nagraj Comics Collection | Set of 6 Special Comics | Anupam Sinha

Raj Comics | Nagraj Comics Collection | Set of 6 Special Comics | Anupam Sinha

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!