Character BioComicsDC

ग्रीन लैंटर्न – डीसी कॉमिक्स (Green Lantern – DC Comics)

Loading

करैक्टर बायो – ग्रीन लैंटर्न (Character Bio – Green Lantern)

“ग्रीन लैंटर्न” डीसी कॉमिक्स (Green Lantern – DC Comics) का एक प्रमुख सुपरहीरो पात्र है। इस किरदार के पीछे है एक इंटरगैलेक्टिक सेना जिसे “ग्रीन लैंटर्न कोर्प्स” (Green Lantern Corps) कहा जाता है, जिसमें हर सदस्य को एक पावर रिंग और एक विशेष ऊर्जा शक्ति से भरी ‘लालटेन’ प्राप्त होती है। ग्रीन लैंटर्न का डीसी कॉमिक्स में इतिहास काफी पुराना है और इसे कई प्रमुख चरित्रों ने कॉमिक्स में निभाया है जिनमें ‘एलेन स्कॉट, हेल जॉर्डन, काइल रेयनर, जॉन स्टीवार्ट और जेसिका क्रूज़‘ शामिल हैं। ग्रीन लैंटर्न का कार्य क्षेत्र बहुत विशाल और ब्रम्हांड में फैला हुआ है। कॉमिक्स में उसकी भिडंत कई अनोखे खलनायकों से हुई एवं वह कई युद्धों का भाग भी रहा है। ग्रीन लैंटर्न एक यात्री है और उसके जैसे ही कई अन्य योद्धा पॉवर रिंग की मदद से इस विशालकाय यूनिवर्स की रक्षा का दायित्व निभाते है।

Green Lanterns - DC Comics
Green Lanterns – DC Comics

ग्रीन लैंटर्न का चरित्र भी काफी रोचक है और उसके चित्रकथाओं में न्याय, साहस और नैतिकता जैसे मुद्दे शामिल होते हैं। ग्रीन लैंटर्न कॉर्प्स के सदस्यों को स्पेस यात्राओं और अनेकों युद्धों का सामना करना पड़ता है। ग्रीन लैंटर्न की मुख्य ताकत उसकी पावर रिंग में छुपी होती है, जिसे 24 घंटे में पॉवर बैटरी (लालटेन) से रिचार्ज करना होता है। यह रिंग सृष्टि की ऊर्जा को नियंत्रित करती है और इस रिंग से लैंटर्न को उसकी शक्तियां प्राप्त होती है। ग्रीन लैंटर्न इस रिंग की सहायता से अनगिनत चीजें बना सकता है और उन्हें नियंत्रित भी कर सकता है लेकिन इसके लिए लैंटर्न के पास दृढ़ इच्छाशक्ति होनी चाहिए, इसे आप वर्ष 2011 में आई हॉलीवुड की फिल्म ‘Green Lantern‘ में भी देख सकते है। ग्रीन लैंटर्न की पहचान है उसकी सीने पर मौजूद ग्रीन लैंटर्न कॉर्प्स की पहचान का चिह्न – “ग्रीन लैंटर्न सिम्बल” जो सत्य एवं न्याय का प्रतिक है।

Green Lantern - DC Comics

ग्रीन लैंटर्न सिर्फ ‘ग्रीन लैंटर्न कॉर्प्स’ से ही नहीं जुड़ा है बल्कि वह पृथ्वी पर ‘जस्टिस लीग’ (Justice League) का एक मुख्य सदस्य भी है जो धरती के साथ-साथ मल्टीवर्स के भी कई भयानक खतरों से सुपरमैन, बैटमैन, वंडर वुमन, फ़्लैश, हॉक मैन, मार्शियन मैनहंटर जैसे महानायकों के साथ मिलकर उनसे निपट चुका है। कॉमिक्स से लेकर एनीमेशन और हॉलीवुड की फिल्मों तक में ग्रीन लैंटर्न ने अपनी उपस्तिथि दर्ज की है और जैक स्न्याडर की जस्टिस लीग फिल्म में उसे कुछ क्षणों के लिए दिखाया भी गया था। उसे ‘ग्रीन एरो’ के साथ कई मिशन में एक साथ एक्शन करते हुए देखा गया है और भविष्य में उम्मीद है की शायद जेम्स गन इसका ‘रीबूट’ भी फिल्मों में ज़रूर लेकर आएंगे।

Green Lantern Corps - DC Comics
Green Lantern Corps – DC Comics

कॉमिक्स में ग्रीन लैंटर्न का सबसे प्रसिद्ध संवाद (Green Lantern’s Most Famous Dialogue In Comics) –

“In brightest day, in blackest night, No evil shall escape my sight. Let those who worship evil’s might, Beware my power, Green Lantern’s light!”

सबसे उजले दिन में, सबसे काली रात में, कोई भी बुराई मेरी दृष्टि से नहीं बचेगी। जो लोग बुराई की शक्ति की पूजा करते हैं, वह मेरी शक्ति और ग्रीन लैंटर्न की रौशनी से सावधान रहें!! 
Green Lantern
Green Lantern

चर्चित कॉमिक बुक लेखक ‘ज्योफ जोन्स’ ने ग्रीन लैंटर्न के इतिहास की सबसे महान कॉमिक बुक कहानी का निर्माण किया जिसे प्रशंसक ‘ग्रीन लैंटर्न रिबर्थ’ (Green Lantern Rebirth) के नाम से जानते है। इसकी कहानी ग्रीन लैंटर्न कॉर्प्स की जर्जर स्थिति से शुरू होती है और यहाँ आपको ग्रीन लैंटर्न के सबसे खतरनाक खलनायक ‘पैरालैक्स’ भी देखने को मिलता है एवं ‘हेल जॉर्डन’ को यहाँ फिर से पुन: प्रस्तुत किया जाता है। इस श्रृंखला में कहानी ग्रीन लैंटर्न के इर्द-गिर्द घूमती है जहाँ उसके साथियों को भी यूनिवर्स के कई महाखलनायकों से भिड़ना पड़ता है। ग्रीन लैंटर्न ब्रम्हांड का एक महान योद्धा है जिसका जीवन इस ब्रह्मांड में रहने वाले सभी प्राणियों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर हैं। भारतीय कॉमिक्स पाठकों यह राज कॉमिक्स के एक पुराने पात्र विनाशदूत से मिलता-जुलता लग सकता है हालाँकि दोनों सम्पूर्ण रूप से भिन्न पात्र है, हाल ही में क्यूरियस बिट पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित ‘एन-वन ओरिजिंस’ भी स्पेस फंतासी को लेकर ही लिखी गई थी। फिर मिलते है किसी अन्य नायक के बायो के साथ, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Green Lantern: Rebirth Deluxe Edition

Green Lantern Rebirth Deluxe Edition
An-One Hindi Edition | Curiousbit Publication | Comics Byte Unboxing & Reviews | New Comic Book

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!