ग्राफ़िक नॉवेल समीक्षा: आउटरेज (इंडसवर्स) – (Graphic Novel Review – Outrage – Indusverse)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
ग्राफ़िक नॉवेल समीक्षा: आउटरेज (इंडसवर्स) – (Graphic Novel Review – Outrage – Indusverse)

तकनीक एक ऐसी चीज है जो मानवता के लिए वरदान साबित होती गई । घंटों का काम मिनटों में होने लगा – यातायात , सूचना प्रसारण सब तेज होती गई । प्रिंट मीडिया के जगह ब्रोडकास्ट मीडिया आई और आख़िर में सोशल मीडिया । आज हम विदेश में बैठे अपने बंधुजनों से चैट, वीडियो काॅल घर बैठे कर सकते हैं । वाट्स‌एप्प, मेसेंजर इत्यादि के माध्यम से मिनटों में सैकड़ों लोगों तक सूचना आदि भेजी जा सकती है लेकिन खामियाजा क्या हो अगर इसी सोशल मीडिया का उपयोग गलत तरीके से हो । इसी विषय पर केंद्रित है इंडसवर्स की आउटरेज । कहानी में भाषा बोलचाल वाली है । उसना चावल और रिंकीया के पापा वाली रिंग टोन बिहार यूपी में पले बढ़े पाठकों को विशेष आनंद देता है ।

Indusverse - Outrage - Cover
Indusverse – Outrage – Cover
कहानी (Story)

आउटरेज कहानी है सत्यजीत, अविक और उसके दोस्तों की जो सोशल मीडिया कंपनीज़ के क‌ई प्रोजेक्ट्स के लिए वीडियो कटेंट देते हैं । सत्यजीत होनहार है और बाॅस का भरोसेमंद भी । कंपनी ने उन्हें अपने फ़ायदे के लिए ही नौकरी पर रखा है । ये उन सोशल मीडिया कंपनी में से है जिन्हें सिर्फ दर्शक चाहिए चाहे उसके लिए गलत रास्ता ही क्यों न अपनाना पड़े, चाहे झूठ को सच और सच को झूठ दिखाना पड़े । सत्यजीत और अविक को एक विशेष प्रोजेक्ट के लिए असम भेजा जाता है । वहां दोनों एक ग़लतफहमी का शिकार होकर बुरी तरह घायल हो जाते हैं । सत्यजीत की जान किसी तरह बचा ली जाती है और वो झूठ का दामन छोड़ कर सच के लिए लड़ने की कसम खाता है ।

Indusverse - Outrage - Cover
Indusverse – Outrage
टीम (Team)

भारत में वेब कंटेंट कल्चर लाने वाले टीवीऍफ़ (TVF – The Viral Fever) के जन्मदाता श्री अरूनाभ कुमार ने कहानी लिखी है । चित्रांकन की बात करें तो पेंसिल वर्क किया है श्री हेमंत कुमार ने, इंकिग है श्री जगदीश कुमार की । शब्दांकन श्री मंदार गंगेले जी की है, रंगसज्जा की है श्रीमान प्रसाद पटनायक और अभिषेक सिंह ने । कवर आर्ट श्रीमान भरत की है जिस पर रंगसज्जा का कार्य श्रीमान कुमार ने की है । संपादन सुश्री नुपुर शर्मा ने की है और अंत में श्री मो. फैजल के लिए विशेष आभार व्यक्त किया गया है ।

Indusverse - Outrage - Team
Indusverse – Outrage – Team
संक्षिप्त विवरण

प्रकाशक : इंडसवर्स
पेज : 88
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 1500/- (तीन काॅमिक्स का बाॅक्स सेट)
भाषा : हिंग्लिश
कहां से खरीदें : फिक्शन कॉमिक्स, कॉमिक्स अड्डा और कॉमिक क्लान

Indusverse - Outrage - Bonus Art
Indusverse – Outrage – Bonus Art

निष्कर्ष :
आउटरेज की कहानी आज की पीढ़ी के लिए विशेष संदेश देती है । सोशल मीडिया के नकारात्मक पहलू को बहुत ही बढ़िया तरीके से इस कहानी के माध्यम से दर्शाया गया है । नरक नाशक उत्पत्ति के लिए शानदार चित्र बनाने वाले श्री हेमंत कुमार ने एक बार फिर बढ़िया काम किया है । बांइडिंग शानदार है और इंडसवर्स ईयर जीरो के तीनों ग्राफिक नाॅवेल और मुफ्त नोटपैड बाॅक्ससेट के रूप में उपलब्ध है । फिक्शन कॉमिक्स पर फ़िलहाल ये विशेष ऑफर में उपलब्ध हैं और कॉमिक्स अड्डा एवं काॅमिक क्लान जैसे प्लेटफॉर्म्स से भी आप इसे खरीद सकते है ।

अवलोकन पृष्ठ (Preview Pages)

देखिए प्रसिद्ध कॉमिक बुक क्रिएटिव श्री चक डिक्सन की क्या राय है ‘इंडसवर्स – आउटरेज‘ के बारें में जिन्होंने DC Comics के लिए ‘बैटमैन’, ‘बर्ड्स ऑफ़ प्रे’ और Marvel Comics के किरदार ‘पनिशर’ पर कार्य किया है.

Chuck Dixon On Indusverse

Chacha Chaudhary Bobblehead

Chacha Chaudhary Bobblehead - Chacha Chowdhary Figurine - Diamond Comics

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!