डायमंड कॉमिक्स के पुनःमुद्रित कॉमिक्स जल्द ही उमाकार्ट के माध्यम से उपलब्ध होने वाले है (Diamond Comics Reprints Coming Soon Via Umacart)

वर्ष 2021, इसे शायद कॉमिक्स जगत में पुनः जीवन के वर्ष के रूप में भी याद रखा जाएगा. जहाँ कई बड़े पब्लिकेशन अपने पूरे जोश से नए कॉमिक्स और पुराने कॉमिकों के पुनःमुद्रण की घोषणाएं कर रहें है वहीँ कुछ कॉमिकों और उनके धूल धूसरित किरदारों ने अँधेरी गलियों से निकल कर इस साल उगता हुआ सूरज भी देखा है. अगर मुझे इसे एक शब्द में ढालना पड़ें तो सिर्फ एक शब्द में इसे परिपूर्ण किया जा सकता है और शब्द होगा – यादगार!! जी बिलकुल क्योंकि चुन्नू पढ़ेगा, मुन्नू पढ़ेगा, आप पढेंगे और हम सब पढेंगे भारत की सबसे लोकप्रिय कॉमिक्स जिसे हम जानते हैं “डायमंड कॉमिक्स” (Diamond Comics) के नाम से.

डायमंड कॉमिक्स के पुनःमुद्रित कॉमिक्स जल्द ही उमाकार्ट के माध्यम से उपलब्ध होने वाले है (Diamond Comics Reprints Coming Soon Via Umacart)

इस बात की घोषणा सबसे पहले उमाकार्ट के संचालक श्री अभय जिंदल जी ने अपने आधिकारिक ग्रुप पर की एवं श्री गुलशन राय जी (डायमंड कॉमिक्स के संचालक) ने भी बाद में अपने ग्रुप में इस बात की पुष्टि कर दी. इसके बाद लोगों से सुझाव भी मांगे गए की किन कॉमिक्स को पुन:मुद्रित करना चाहिए जिस पर पाठकों ने डायमंड कॉमिक्स के सदाबहार अंको की सूची भी उनके पोस्ट पर साझा की.

आईये देखते है इस आधिकारिक घोषणा को: –

“2021 काॅमिक्स प्रेमियों के लिए एक से बढ़कर एक खुशखबरी ला रही है और कहीं न कहीं 1990 का दौर वापस आता नज़र आ रही है । अब आते हैं बड़ी खबर पर, डायमंड काॅमिक्स के संस्थापक श्री गुलशन राय जी की कृपा से डायमंड काॅमिक्स के एक्सक्लूसिव डिस्ट्रीब्यूशन का अधिकार उमाकार्ट को दिया गया है । और जल्द ही डायमंड अच्छी गुणवत्ता वाले आर्ट पेपर में रीप्रिंट होने जा रही है । काॅमिक्स पुनः एडीट और रिकलर के साथ आएगी , गुणवत्ता हमारी प्राथमिकता रहेगी । आप कमेंट सेक्शन में अपनी पसंदीदा डायमंड काॅमिक्स के नाम लिख सकते हैं , हमारा प्रयास रहेगा काॅमिक्स आप तक पहुंचाने की । जिस तरह आपने आज तक उमाकार्ट को प्यार दिया है वो बनाए रखें, हमें पूरा भरोसा है आपका सहयोग हमारी इस नई पहल को कामयाब बनाएगी । एक बार फिर गुलशन सर को उमाकार्ट पर भरोसा जताने के लिए हार्दिक धन्यवाद ।”

डायमंड कॉमिक्स प्रथम सेट 2021 (Diamond Comics First Set 2021)

अभी कुछ घंटों पहले ही उमाकार्ट द्वारा डायमंड कॉमिक्स के प्रथम सेट का पूर्व दर्शन भी सभी पाठकों के साथ साझा किया गया जो की उमाकार्ट के सौजन्य से पाठकों को प्राप्त होंगी. यह लम्बू-मोटू की बहुचर्चित ‘ड्रैकुला सीरीज‘ है जिसे कॉमिक्स बाइट ने अपने विशेष लेख में उल्लेखित भी किया था .

पढ़ें – ड्रैकुला – कॉमिक्स इंडस्ट्री का सबसे डरावना खलनायक

यहाँ आपको पहले सेट में पढ़ने मिलेंगी निम्न कॉमिक्स और इनका मूल्य होगा 100/- रुपये

  • लम्बू-मोटू और ड्रैकुला
  • लम्बू-मोटू और ड्रैकुला की वापसी
  • लम्बू-मोटू और ड्रैकुला का आतंक
  • लम्बू-मोटू और पुरानी हवेली का ड्रैकुला
Diamond Comics - Umacart - Lambu Motu - Dracula Series
लम्बू-मोटू ड्रैकुला सीरीज
डायमंड कॉमिक्स – उमाकार्ट

डायमंड कॉमिक्स की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से आप लोग लगा सकते है की भारत के कोने कोने तक इस प्रकाशन की पहुँच थी और अभी भी इनकी डिमांड बराबर बनी हुई है. इसे कई प्रादेशिक भाषाओं में छापा जाता था और पड़ोसी देशों तक (नेपाल, बांग्लादेश) तक इनकी प्रसिद्धि विधमान थी.

Chacha Chaudhary Aur Raka - Diamond Comics
चाचा चौधरी और राका
डायमंड कॉमिक्स

कॉमिक्स के लोकप्रिय किरदारों को डायमंड कॉमिक्स ने भारत के आम लोगों के घरों तक पहुँचाया है. चाहे रेडियो में उनके विज्ञापन हो, टीवी पर आते उनके पुराने सदाबहार जिंगल – ‘चुन्नू पढ़ता, मुन्नू पढ़ता, डायमंड कॉमिक्स‘ और कंप्यूटर से भी तेज दिमाग के स्वामी – चाचा चौधरी एवं जुपिटर के अद्भुद निवासी साबू के कारनामें हम तक पहुँचाने वाले कार्टूनिस्ट प्राण की ये अमर कृतियाँ डायमंड कॉमिक्स द्वारा ही प्रकाशित की जाती थी.

Chacha Choudhary Aur Raka - Diamond Comics
चाचा चौधरी – कार्टूनिस्ट प्राण
डायमंड कॉमिक्स

आज के दौर में इतनी भागदौड़ है, हम सभी टेक्नोलॉजी और भिन्न भिन्न उपकरणों से दिन-रात घिरे रहते है, कार्यों की जटिलता और आस पास के गंभीर माहौल में अगर हंसी के दो पल आपको भी इन कॉमिक्स के द्वारा प्राप्त हो तो शायद इनकी सार्थकता बरकरार रहेगी और कॉमिक्स जगत को भी इस प्रयास से बहुत लाभ होगा.

पढ़े – डायमंड कॉमिक्स के विंटेज विज्ञापन

बहरहाल इस घोषणा का बेहतरीन प्रतिसाद दिख रहा है एवं पाठक इस बात से बड़े उत्सुक है की उन्हें और क्या-क्या पढ़ने को मिलने वाला है, अपनी उत्सुकता बनाये रखिये और बनें रहें कॉमिक्स बाइट के साथ, आभार!!

इमेज क्रेडिट्स: (डायमंड कॉमिक्स और उमाकार्ट ग्रुप)

The Best of Tenali: 10 Fantastically Witty Stories of Tenali Raman in This Comic-book Omnibus

The Best of Tenali: 10 Fantastically Witty Stories of Tenali Raman in This Comic-book Omnibus

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!