कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

डायमंड कॉमिक्स लगातार ख़बरों में बनी हुई है, चाहे उमाकार्ट के सौजन्य से कॉमिक्स का पुन:मुद्रण हो या अपने नए अंकों की जानकारी. पिछले कुछ हफ़्तों से नए आवरण के साथ हमने काफी कॉमिक्स देखीं है और एक बार फ़ॉर्मूला नo 420 लगाने वाले चाचा चौधरी दिखेंगे “चाचा चौधरी और फुर्तीला राकेट” में और साथ में नज़र आएंगे बिल्लू और जोजी – “बिल्लू और टीवी शो” में.

कोलकाता कॉमिक्स (Kolkata Komics)

कोलकाता कॉमिक्स ने वेस्ट बंगाल में अपनी जड़ों को काफी मजबूत कर लिया है और हाल ही के दिनों में की गई घोषणाओं से ये साबित भी होता है. रीगल कॉमिक्स, मनोज कॉमिक्स और उनके खुद के बांग्ला कॉमिक्स के साथ अब राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता के कॉमिक्स भी उनके माध्यम से वेस्ट बंगाल में उपलब्ध होंगे. इसकी आधिकारिक घोषणा भी उनके ग्रुप में की गई है और जैसा श्री सुभोमोय कुंडू जी ने बताया है की आगामी दिनों में शायद आपको बांग्ला भाषा में भी इन्हें पढ़ने का आनंद मिलेगा, लेकिन इसकी पुष्टि अभी करना थोड़ी जल्दबाजी होगी.

लेकिन कोलकाता कॉमिक्स ने बस यही काम नहीं किया बल्कि उन्होंने डायमंड कॉमिक्स के मिनी अंको को फिर से पुन:मुद्रित करने का प्रस्ताव दिया है श्री गुलशन राय जी को जिसे शायद मंज़ूर भी कर लिया गया है क्योंकि इस बात की घोषणा स्वयं सुभोमोय जी ने की जहाँ उन्होंने सभी पाठकों को यह बताया डायमंड मिनी फिर से प्रकाशित होंगी ‘हिंदी’, ‘अंग्रेजी’ और ‘बांग्ला’ भाषा में और इनका मूल्य मात्र 10/- रुपये रखा जाएगा ताकि इसकी पहुँच लोगों तक बनी रहे और सभी इनका आनंद ले सकें.

ये सभी कॉमिक्स सिर्फ कोलकाता कॉमिक्स के सौजन्य से ही उपलब्ध होंगी, तो क्या सोच रहें है आप लोग फिर? प्री बुकिंग अगले हफ्ते से शुरू है लेकिन इन्हें अभी सिर्फ बांग्ला भाषा में प्रिंट किया जाएगा और जैसे जैसे लोग जुड़ेंगे, कारवां बढ़ता रहेगा.

आइवर उशिअल (Ravi Laitu)

बीते हफ्ते ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ था और इस उपलक्ष्य में बरेली में आर्थिक तौर पर कमज़ोर बालिकाओं के उत्थान हेतु एक नवनिर्मित स्वयंसेवी संस्था “सौगात” का नामकरण और ‘लोगो’ की रचना श्री रवि लायटू जी द्वारा की है. रवि जी ने कई दशकों से बच्चों को विज्ञान को समझने के नए आयाम स्थापित किए है.

पढ़ें – आइवर यूशियल की कलम से: अंकुर और विज्ञान (डायमंड कॉमिक्स)

National Girl Day - Saugaat - Ravi Laitu
राष्ट्रीय बालिका दिवस – सौगात
मनोज कॉमिक्स (Manoj Comics)

मनोज कॉमिक्स के पहले सेट के एक कॉमिक्स ‘हवलदार बहादुर और डाकुओं का गिरोह‘ से पेश है एक पृष्ठ. मनोज कॉमिक्स अब कॉमिक्स प्रेमियों तक पहुँच रही है और लोगों की इसकी गुणवत्ता भी काफी पसंद आ रही है. क्या आपने इन्हें आर्डर किया ??

यहाँ से खरीदें – मनोज कॉमिक्स – हवलदार बहादुर

Manoj Comics - Hawaldar Bahadur Aur Dakuon Ka Giroh
हवलदार बहादुर और डाकुओं का गिरोह
मनोज कॉमिक्स
पद्मश्री (Padma Shri)

कॉमिक्स जगत के लिए पिछला हफ्ता काफी महत्वपूर्ण रहा बाल पत्रिकाएँ और चंदामामा के दिवंगत आर्टिस्ट श्री के सी शिवशंकर (आर्टिस्ट शंकर) और बांग्ला कॉमिक्स जगत के दिग्गज श्री नारायण देबनाथ जी को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री (Padma Shri) अवार्ड से सम्मनित किया गया जो निश्चित ही कई युवाओं को कॉमिक्स जगत में कार्य करने को प्रेरित करेगा. इसके पहले भी कार्टूनिस्ट प्राण को पद्मश्री (Padma Shri) से नवाजा जा चुका है.

प्राण – चाचा चौधरी (Pran’s Chacha Chaudhary)

मित्रों हाल ही में कार्टूनिस्ट प्राण जी के सुपुत्र श्री निखिल प्राण जी ने कॉमिक्स जगत पर अपनी राय प्रकट की कई बच्चें कॉमिक्स समय पर ना मिलने पर निराश और हताश हो जाते है और कुछ कॉमिक्स गुणवत्ता के पैमानों पर खरें भी नहीं उतरते है इसलिए डायमंड टून्स ने हर माह पाठकों को चाचा चौधरी के नए कारनामों से रूबरू करवाने का फैसला किया है. इसी कड़ी में कार्टूनिस्ट प्राण की अमर कृति “चाचा चौधरी और जादू की छड़ी“.

Chacha Chaudhary Aur Jadoo Ki Chadi
चाचा चौधरी और जादू की छड़ी
होली काऊ एंटरटेनमेंट (Holy Cow)

होली काऊ एंटरटेनमेंट ने ऑपरेशन डीके वॉल्यूम 2: ओ’कारी ओरिजिन से कुछ पैनल और पृष्ठ साझा किए है. इन्हें 10 फरवरी 2021 से उपलब्ध कराया जाएगा और फ़िलहाल इनके प्री आर्डर चल रहें है. अंग्रेजी भाषा और ग्राफ़िक नॉवेल के प्रारूप में इसे प्रकाशित किया जाएगा.

फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स लेकर आने वाले है “कालन्दी” श्रृंखला जहाँ पर आपका इंतजार कर रही है आलौकिक घटनाएँ और रहस्य, जहाँ फैला है ऐय्यारों का जाल, जहाँ टकराने को तैयार है एक से बढ़कर एक शूरवीर योद्धा और जो घिरा है तिलस्मी कोहरे से. फिक्शन कॉमिक्स में एक महागाथा की शुरुवात जिसका नाम है कालन्दी श्रृंखला. एक बात और बता दूँ की सेट – 11 अब प्री आर्डर पर अपने उपहारों के साथ बस एक और दिन उपलब्ध है, तो जो भी आर्डर प्रेषित करना चाहें वो आज ही इसका लाभ लें.

Fiction Comics - Kalindi Series
कालन्दी श्रृंखला
फिक्शन कॉमिक्स
पायस बाल पत्रिका (Payas Children मैगज़ीन)

मित्रों बाल पत्रिका “पायस” का द्वितीय अंक (फरवरी) भी अब पठन पाठन के लिए उपलब्ध है. यह बिलकुल निशुल्क है और आप डिजिटल फॉर्मेट में इसे डाउनलोड करके अपने मोबाइल, टैब या कंप्यूटर में पढ़ सकते है. बाल साहित्य ने पिछले साल एक बुरा दौर देखा है पर श्री अनिल जयसवाल जी के प्रयासों से एक बार फिर इस सूने बाग़ में किलकारी गूँज उठी है. खुद भी पढ़ें और अपने आस पास के बच्चों को भी पढाएं.

लिंक – पायस बाल पत्रिका

Payas Baal Patrika - February 2021
पायस बाल पत्रिका
कयोस वैली (Kayos Valley)

मित्रों हाल ही में एक एनीमेशन यू ट्यूब चैनल ने राज कॉमिक्स के किरदार सुपर कमांडो ध्रुव की एक फैन मेड सीरीज की फुटेज अपलोड की है जहाँ ‘अंधी मौत’ का विलेन सुपरनोवा एक अपराध को अंजाम दे रहा है और ध्रुव उसे रोकने की कोशिश कर रहा है. एनीमेशन लाजवाब है आपको भी इसे देखना चाहिए.

धीरज वर्मा (Dheeraj Verma)

हाल ही में प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री धीरज वर्मा जी ने अपने टाइमलाइन पर उन्होंने उभरते हुए लेखकों से उन्हें कांटेक्ट करने को कहा, अगर आप भी एक लेखक है या कॉमिक्स इंडस्ट्री में कार्य करना चाहते है तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है. क्या सोच है भाई, DM कीजिए धीरज जी को.

कॉमिक बुक आर्टिस्ट – धीरज वर्मा
फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

दोस्तों फेनिल कॉमिक्स के संचालक श्री फेनिल शेर्डिवाला जी ने हाल ही जानकारी दी की बजरंगी और जासूस बलराम पर उन्होंने कुछ कहानियाँ लिखी है जिन पर जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा और इसी के साथ शुरू हो चुकी है फेनिल कॉमिक्स की आकर्षक सेल जहाँ आपको नौ दिनों में बहुत से डिस्काउंट और फ्री नॉवेल्टी मिलेंगे खरीदने को और साथ ही होंगे फेनिल कॉमिक्स के कॉमिक्स कॉम्बो के रूप में. इसे आप फेनिल कॉमिक्स डिस्काउंट फेस्टिवल भी कह सकते है और आपके पास मौका होगा सभी फेनिल कॉमिक्स को प्राप्त करने का और साथ ही ढेरों नॉवेल्टीज को मुफ्त में अपने संग्रह में जोड़ने का जिसमें पोस्टर्स, कार्ड्स, टिन बैज और भी बहुत कुछ है वो भी मात्र 3166/- रुपये में. आज ही अपनी प्रतियाँ बुक कीजिए.

Fenil Comics - 18 IN 1 Combo
फेनिल कॉमिक्स 18 इन 1 कॉम्बो
अमोघ (Amogh – Flaydreams Publication)

फ्लाईड्रीम्स पब्लिकेशन द्वारा शीघ्र प्रकाशित एक सुपरहीरो फंतासी नॉवेल ‘अमोघ‘ जो कहानी है भारतीय सुपरहीरोज के उद्गम की. इसके नए आवरण को बनाया है श्री नवनीत सिंह ने और यह कहानी आई है द्वापर युग से जो आपको ले जाएगी द्वारिका नगरी तक. लेखक श्री अनुराग कुमार सिंह के कलम से निकला एक दहकता शाहकार.

Amogh - FlyDreams Publication
अमोघ – फ्लाईड्रीम्स पब्लिकेशन
शक्तिमान (Shaktimaan)

मित्रों जैसा हमने अपने पिछले न्यूज़ बुलेटिन में बताया था की श्री मुकेश खन्ना जी बच्चों के लिए कुछ विशेष कार्यक्रम अपने यू ट्यूब चैनल पर लाने वाले है और इसी कड़ी में आ गया है उनका पहला एपिसोड – “छोटी मगर मोटी बातें”. आप भी देखें और अपने घर के बच्चों को भी दिखाएं.

शक्तिमान
गैलरी (Gallery)

Injustice vs. Masters of the Universe Hardcover

Injustice vs. Masters of the Universe Hardcover

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

  • February 1, 2021 at 2:07 am
    Permalink

    Kya baat hai bhai…Bahut achhi information hai yaha….

    Reply
    • February 1, 2021 at 4:19 am
      Permalink

      Thanks Rahul Ji, Do share with all comics fans. We are glad to know your feedback.

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!