कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी
पाठकों का स्वागत है

नमस्कार मित्रों आप सभी का स्वागत है कॉमिक्स बाइट के न्यूज़ सेगमेंट में. आज हम जानेंगे की क्या कुछ घटित हुआ भारत के कॉमिक्स जगत के बीतें दिनों में और डालेंगे अपनी पैनी नज़र सभी ख़बरों पर, पर फिलहाल आज 2 मई है और आज ही के दिन मनाया जाता है फ्री कॉमिक बुक डे (Free Comic Book Day), लेकिन आज हम कॉमिक्स के मित्रों एवं पाठकों को कॉमिक्स बाइट टीम के ओर से “मुफ्त कॉमिक्स दिवस” की शुभकामनायें नहीं प्रेषित करेंगे, उसका कारण आपको नीचे पढने को मिलेगा.

Free Comic Book Day (फ्री कॉमिक बुक डे)

साभार: फ्री कॉमिक बुक डे

दोस्तों हर साल मई के पहले शनिवार को फ्री कॉमिक बुक डे मनाया जाता है लेकिन इस बार इसे फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया है क्योंकि पूरा विश्व इस समय महामारी की चपेट में है और जब तक इनके हालतों में सुधार नहीं होता तब तक फ्री कॉमिक बुक डे नहीं मनाया जायेगा. इसके सहयोगी डायमंड कॉमिक डिस्ट्रीब्यूटर ने इसे गर्मियों तक के लिए आगे बढ़ा दिया है, मैं प्रार्थना करता हूँ की जल्द इस संसार को कोविड-19 के प्रकोप से मुक्ति मिलें. (फ्री कॉमिक बुक डे पर चर्चा आज के दुसरे पोस्ट में विस्तारपूर्वक की जाएगी).

Aspa (अस्पा)

साभार: धीरज वर्मा सर और धीरजवर्माआर्ट.कॉम

भेड़िया के जनक और ट्रांसफार्मर एवं लेडी डेथ के चित्रकार श्री धीरज वर्मा जी कल फेसबुक पर लाइव आये और अपने पाठकों से मुखातिब हुए, अमेरिका और अन्य देशों में जो भी कॉमिक बुक शॉप कोरोना के कारण व्यवसायिक मार झेल रहे है उनको सपोर्ट करने के लिए धीरज जी ने एक ‘ऑक्शन’ भी आयोजित किया था और अब वो पेश है एक अन्य सुपर हीरो ‘Aspa'(अस्पा) को लेकर, यह एक वेब कॉमिक्स होगी जिसकी जानकारी धीरज जी अपने फेसबुक पेज और वेबसाइट पर साझा करेंगे, जिम ली (बैटमैन फेम) और ब्रयान माइकल बेंडिस (हाउस ऑफ़ एम फेम) जैसे आर्टिस्ट काफी पहले से ही इस मुहीम में अपना योगदान दे रहे है.

एशेज का प्रीव्यू और पाठकों से बातचीत

Fenil Comics (फेनिल कॉमिक्स)

जैसा की आपको हमने पिछले पोस्ट में बताया था की फेनिल कॉमिक्स अपने इन्स्टाग्राम स्टोरीज पर एक क्विज कॉम्पीटिशन आयोजित करवा रही है, पिछले बार भी एक हफ्ते चली प्रतियोगिता में कई पाठकों में से एक को विजेता घोषित किया गया था और इस बार फिर से फेनिल शेर्डिवाला कृत “फौलाद” नामक सुपर हीरो के उपर सवाल पूछे जायेंगे. ज्यदा जानकारी के लिए सीधे जाइये फेनिल कॉमिक्स के फेसबुक पेज पर.

फौलाद और फेनिल कॉमिक्स के क्विज की जानकारी

Comix Theory (कॉमिक्स थ्योरी)

आर्टिस्ट: शम्भू नाथ महतो
साभार: कॉमिक्स थ्योरी

कॉमिक्स थ्योरी जल्द ही कुछ नए सुपर हीरो और कॉमिक्सों की घोषणा कर सकती है, उनके फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी साझा की गई है, जिसमे हम ‘घोस्ट ऑफ़ इंडिया’ के नए चेहरों के साथ साथ कुछ सुपर हीरोज की झलक भी देख सकते है जैसे – ‘विंटेज’ और ‘बैडऐस’. कॉमिक्स थ्योरी और कॉमिक्स बाइट के प्रयासों तहत कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना का कैंपेन भी चलाया जा रहा है, अगर आप इसके बारे में ज्यदा जानना चाहे तो दिए हुए लिंक पर क्लिक कीजिये – “Comics Against Corona“.

कॉमिक्स थ्योरी से शीघ्र प्रकाशित होने वाले कॉमिक्स (एक झलक)

Fiction Comics (फिक्शन कॉमिक्स)

फिक्शन कॉमिक्स ने अपने अगले सेट – 10 की घोषणा कर दी है, इनके इस बार के सेट में 4 कॉमिक्सें है, जो प्रीआर्डर पर उपलब्ध है, आप इनका आर्डर कर सकते है लेकिन डिलीवरी लॉकडाउन पीरियड के बाद ही दी जाएगी.

Yali Dream Creations (याली ड्रीम क्रिएशन्स)

जैसा की हमारे पिछले न्यूज़ थ्रेड में हमने आपको कारवां ‘वेंजेंन्स’ के पुराने कवर आर्ट से रूबरू करवाया था, ठीक उसी प्रकार इस बार भी हम आपको उसके नए कवर आर्ट से भी मुखातिब करवाएंगे, शामिक दासगुप्ता जी ने उसकी एक झलक सभी पाठकों के साथ साझा की जो उनके फेसबुक पेज पर उपलब्ध है. कारवां के उपर उनका एक स्पेशल कवरेज भी हम बहोत जल्द सभी पाठकों के पास लाने की कोशिश करेंगे.

Dark Magic Comics (डार्क मैजिक कॉमिक्स)

फैन मेड प्रयास से व्यावसायिकता की ओर बढ़ते हुए डार्क मैजिक टीम की कॉमिक्स बाइट सराहना करती है, डार्क मैजिक कुछ युवा कलाकरों की टीम है जो कॉमिक्स के क्षेत्र में कुछ योगदान करना चाहती है, डार्क मैजिक का पूरा बायो भी शीघ्र ही कॉमिक्स बाइट के पोर्टल पर उपलब्ध होगा. उन्होंने हाल ही में ‘कोरोना का हमला’ नाम की वेब कॉमिक्स प्राकशित की है जिसकी जानकारी उनके ब्लॉगपोस्ट पर उपलब्ध है. इस महामारी में युवाओं द्वारा इस विषय पर संज्ञान लेना वाकई काबिलेगौर है. एक बार जरुर पढ़ें और अन्य मीडियम्स में भी साझा कीजिये, डार्क मैजिक की सुपर हीरोइन “इरा” आपको इस कॉमिक्स में कोरोना से टक्कर लेती दिखाई देंगी.

डार्क मैजिक कॉमिक्स की तरफ से कोरोना महामारी पर जागरूकता फैलाती सुपर गर्ल इरा की लघु कॉमिक्स – कोरोना का हमला

Sanjay Gupta (संजय गुप्ता)

संजय गुप्ता जी (स्टूडियो हेड – राज कॉमिक्स)

‘राज कॉमिक्स’ के स्टूडियो हेड और को-फाउंडर श्री संजय गुप्ता जी ने सारे फैन्स को आज चौंका दिया, मौका था उनके फेसबुक पेज अपलोड की गई उनकी पिक का, यहाँ पर संजय जी फैन्स के साथ गुफ्तगू और चुटीले व्यंग करते पाए गए. कुछ जुझारू लोगों ने उन्हें ‘अदरक चाचा’ तक की उपाधि दे डाली. यहाँ पर मैं आपको ये बता दूँ की संजय जी की पहचान उनके लम्बे घने बाल और उनकी ताव देती मूछें ही है. संजय जी जरुर पहले राजा विक्रम सिंह (विशालगढ़ के राजा) के दरबार में उनके सलाहकार रहें होंगे (बांकेलाल से पहले) क्योंकि विक्रम सिंह के घने मूछों का राज़ आज तक कोई नहीं जान पाया (माफ़ी संजय सर, मेरे कान मरोड़ लीजियेगा). बहरहाल पाठकों को संजय जी जिन्हें सब प्यार से युग्म श्रेष्ठ भी कहते है का यह रूप खासा पसंद आ रहा है. उपर पेश है उनकी छवि की एक झलक, उनके फेसबुक पोस्ट पर कमेंट और लाइक्स की बाढ़ आ गई है क्योंकि वो खुद कहते है – “मैं कॉमिक्स हूँ”.

आशा करता हूँ आपको हमारा ये सेगमेंट पसंद आ रहा होगा, अगर हमसे कुछ छूट रहा हो तो हमारे फेसबुक पेज पर जाकर एक संदेश छोड़ दीजिये, या हमें कमेंट सेक्शन में मेंशन कीजिये. कोशिश यही है की इस इंडस्ट्री को एक पटरी पर वापस लाया जाये, अपने फीडबैक भी आप लोग हमसे साझा कीजियेगा, आभार – कॉमिक्स बाइट!

दो शब्द:

Irrfan (इरफ़ान खान)

अभिनेता इरफ़ान खान इस दुनिया को अलविदा कह गए, यहाँ पर इरफ़ान अपने जाने से पहले अपने दर्शकों से क्या कह रहे है जरा देखिये –

साभार: न्यूज़ 18

इरफ़ान पहले भारतीय हीरो रहे जिन्होंने हॉलीवुड की सुपर हीरो मूवी में बड़ा करैक्टर प्ले किया उनका किरदार अमेजिंग स्पाइडर-मैन में हमेशा याद किया जायेगा (हालाँकि इससे पहले नस्स्रुद्दीन शाह ने ‘लीग्स ऑफ़ एक्स्ट्रा आर्डिनरी जेंटलमैन’ और स्वर्गीय अमरीश पुरी जी ने इंडिआना जोंस में कार्य किया था लेकिन ये कभी बॉलीवुड में मेन स्ट्रीम हीरो नहीं थे). इरफ़ान जी का फ़लसफ़ा भी बिलकुल अलग रहा, अपनी बड़ी बड़ी डोलती आँखों से उन्होंने अदाकारी और अभिनय को एक नया आयाम दिया, इनका ऐसे अचानक से चले जाना बहुद दुखद रहा. कॉमिक्स बाइट की टीम की ओर से स्वर्गीय इरफ़ान जी को अश्रुपूरित श्रद्धांजलि!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

  • May 2, 2020 at 11:16 pm
    Permalink

    न्यूज़ सेग्मेंट का यह आईडिया बहुत उम्दा है, इससे हमारे कॉमिक्स फैन्स और क्रियेटर्स और फिर पब्लिशर्स के बीच अच्छा तालमेल बनने की संभावना रहेगी !
    खैर इरफान जी का गुजर जाना वाकई बड़े अफसोस की बात है ! हम बस यही प्रार्थना कर सकते है कि इस मुश्किल वक्त में भी उनके चाहने वालों की दुआयें और प्यार यूं ही बरकरार रहें !!

    Reply
    • May 3, 2020 at 12:07 am
      Permalink

      जी धन्यवाद, सही कहा आपने भगवान उनके परिवार को संबल दे ताकि वो ये दुःख सह सके, लेकिन एक कलाकार हमेशा अमर रहता है और वो भी जीवित रहेंगे अपने कार्य से!

      Reply
  • Pingback: फिक्शन कॉमिक्स: कोविड-19 से जंग - Comics Byte

  • Pingback: कोरोना, कॉमिक बुक ऑक्शन और कॉमिक्स की दुकानें - Comics Byte

Leave a Reply

error: Content is protected !!