कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

COMICS BYTE NEWS

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी पाठकों का स्वागत है
स्वप्निल कॉमिक्स (Swapnil Comics)

मित्रों ‘चुल्लू और खड़ूस अंकल’ के बाद स्वप्निल कॉमिक्स एक बार फिर लेकर आएं है ‘हितोपदेश’ की कहानियों का अनूठा संसार. इसके संचालक श्री स्वप्निल सिंह ने इसके बारें में कोई अन्य जानकारी तो नहीं दी पर एक पैनल साझा करते हुए ये जरुर बताया ही यह स्वप्निल कॉमिक्स की आगामी कॉमिक्स हो सकती है. पेश है वो पैनल –

Swapnil Comics - Hitopadesh ki kahaniyan
स्वप्निल कॉमिक्स
कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया के चौथे सेट की शिपिंग अब शरू हो चुकी है. काफी पाठकों को उनके पार्सल भी मिल रहे है. 24 सितम्बर से पार्सल भेजे जा रहें है और कॉमिक्स प्रशंसकों में इस बात का उत्साह भी देखा गया. आप को बता दें की इस सेट में कॉमिक्स इंडिया का नायक दक्षक भी कॉमिक्स की दुनिया में ‘लॉकडाउन’ नामक कॉमिक्स से अपना पदार्पण इस जगत में कर रहा है. इसे अपने कॉमिक्स कलेक्शन में जरुर जोड़े, कोरोना वारियर्स पर बनी इस कॉमिक्स को आप उनके पोर्टल पर जाकर मंगवा सकते है.

Lockdown - Dakshak - Comics India
लॉकडाउन – कॉमिक्स इंडिया
होली काऊ एंटरटेनमेंट (Holy Cow)

होली काऊ एंटरटेनमेंट की तरफ से इस हफ़्ते कई घोषणाएं की गई है, आईये देखें वो कौन सी ख़बरें है.

  • द लास्ट असुरन वॉल्यूम 2 का कार्य प्रगति पर है
  • द लास्ट असुरन वॉल्यूम 3 की कहानी पर कार्य किया जा रहा है
  • ‘ऑपरेशन डीके’ वॉल्यूम 3 की कहानी पर लेखक श्री आश्विन कल्माने कार्य कर रहें है और साथ ही में इसके चित्रकारी पर भी कार्य हो रहा है.
  • ‘ऑपरेशन डीके’ वॉल्यूम 1: आयुध का वैरिएंट कवर भी बन कर तैयार है जिसे स्वयं श्री विवेक गोएल ने बनाया है.
  • देहक वॉल्यूम 1 पर भी चित्रांकन समाप्ति की ओर है, श्री तदम ग्यादु इसके चित्रकला पक्ष पर कार्य कर रहे है.
  • ‘ऑपरेशन डीके’ वॉल्यूम 2: ओ’कारी के रंगसज्जा का कार्य भी श्री प्रसाद पटनाईक लगभग पूरा कर चुके है.
  • ओ’कारी वॉल्यूम 1 के चित्रांकन का कार्य भी ज़ोरों पर है जिसे श्री विवेक गोएल ही बना रहें है.
  • एक नई कॉमिक्स/ग्राफ़िक नॉवेल पर भी कार्य प्रगति पर है जिसका नाम विरिदियन वॉल्यूम 1 है.
  • रावणांयन का हिंदी संयुक्त संस्करण का अनुवाद भी समाप्त कर लिया गया है.
प्री आर्डर

निम्नलिखित कॉमिक्स अब प्री आर्डर पर उपलब्ध है –

रावणांयन का नया सम्पूर्ण संस्करण का आवरण भी आज साझा किया गया है. 250 पृष्ठों में फैली इस महागाथा का हिंदी रूपांतरण का इंतज़ार कई कॉमिक्स पाठकों को है. इसकी शिपिंग बिलकुल मुफ्त है, 13% प्रतिशत की छूट भी प्री आर्डर पर उपलब्ध है और साथ में एक फ्री पोस्टर. डील बड़ी अच्छी है, आज ही होली काऊ के वेब पोर्टल को विजिट कीजिए.

Ravanayan Hindi Sampoorn Sanskaran - Holy Cow
रावणांयन
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

याली ड्रीम क्रिएशन्स की आगामी ग्राफ़िक नॉवेल जिसका इंतज़ार सभी को था अब प्री आर्डर पर उपलब्ध है. जी हाँ श्री शामिक दासगुप्ता के कलम से निकली ‘कारवां’ सीरीज़ की अंतिम कड़ी ‘कारवां – वेंजेंन्स’ (अंग्रेजी) अब प्री आर्डर पर उपलब्ध है. लॉकडाउन और कोरोना महामारी के कारण याली की यह सीरीज़ काफी दिनों से अटकी पड़ी थी जिसे अब बाज़ारों में आने की हरी झंडी मिल चुकी है. इसकी शिपिंग बिलकुल मुफ्त है, 15% प्रतिशत की छूट भी प्री आर्डर पर उपलब्ध है और साथ में एक फ्री पोस्टर.

आर्डर लिंक: ‘कारवां – वेंजेंन्स’ (अंग्रेजी)

The Carvan - Vengeance - Yali Dream Creations
The Carvan – Vengeance
अनुनिती पब्लिकेशन (Anuniti_Publications)

मित्रों पिछले न्यूज़ सेगमेंट में हमने आपको एक नए पब्लिकेशन के बारें में बताया था जिसका नाम है ‘अनुनिती पब्लिकेशन’ और इसी प्रकाशन के अंतर्गत प्रकाशित होगी एक अनोखी ग्राफ़िक पत्रिका जिसका नाम है ‘पल्प कथा डाइजेस्ट ००१’. इसके पहले किरदार ‘केसरी’ से आप सभी रूबरू हो चुके है और आज हम देखने वाले है इसके दो अन्य नायक एवं नायिका को जिनका नाम है ‘मुर ली’ और ‘विद्रोहिणी’.

मुर-ली: मथुरा के छोटे कस्बे का लड़का मुरली जिसके दो गुरु थे – ‘ब्रूस ली’ और ‘मोहम्मद अली’. उसका एक ही स्वप्न था की अपने गुरुओं की तरह वो एक बेहतरीन फाइटर बन पाएं. उसकी हसरतें उसे खींच लाती है मुंबई और फिर शरू होती है मुर-ली के क्राइम फाइटर बनने की कहानी.

विद्रोहिणी: प्रकृति सृजन भी करती है और संहार भी, इसका एक रूप तो माँ का है जो जीवन के रूप में दिखता है पर इसका अन्य रूप भी है जो प्रलय भी ला सकता है और उसका नाम है – ‘विद्रोहिणी’. एक ऐसी नायिका जो विध्वंस की स्वामिनी थी.

अमर चित्र कथा (The Amar Chitra Katha Studio)

अमर चित्र कथा फैमिली क्विज का समापन हो चुका है ‘मित्रों’ और लगभग 3 महीने से चल रहें इस क्विज चैंपियनशिप को पाठकों का बेहद अच्छा प्रतिसाद मिला और कई राज्यों के लोगों ने इस प्रतिस्पर्धा में भाग लिया. सीजन १ की समाप्ति पर ‘टीम असम‘ को विजेता घोषित किया गया और ‘टीम बंगाल‘ को रनर उप की उपाधि मिली. सभी विजेताओं को हार्दिक बधाइयाँ.

विक्रम साराभाई – अमर चित्र कथा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – ‘ISRO’ और अमर चित्र कथा आप लोगों के लिए लेकर आएं है एक नई चित्रकथा वो भी भारत के महान वैज्ञानिक ‘डॉ विक्रम साराभाई’ के उपर. 26 सितम्बर 2020 को इस कॉमिक्स को वर्चुअली ‘लांच’ किया गया. कवर का अनावरण संसद सदस्य और पूर्व एईसी अध्यक्ष डॉ पी चिदंबरम ने किया. कॉमिक्स में ‘डॉ विक्रम साराभाई’ की प्रेरणादायक यात्रा को दर्शाया गया है और आप इसे एसीके कॉमिक्स एप्प एवं किंडल पर पढ़ सकते हैं.

Doctor Vikram Sarabhai - ISRO - Amar Chitra Katha
Doctor Vikram Sarabhai – ISRO – Amar Chitra Katha
रवि लायटू (Ivar Utial)

जाने माने प्रसिद्द लेखक और बाल पाठकों के प्रिय श्री रवि लायटू जी लेकर आएं है एक नई पुस्तक जिसका नाम है – ‘मेरी बाल कहानियाँ‘. इन्होंने बच्चों के लिए ढेर सारी किताबें लिखी जिसमे सबसे चर्चित “101 साइंस गेम्स” और “101 मैजिक ट्रिक्स” रही, गूगल या अमेज़न पर आप उनकी किताबों को सर्च कर सकते है. यह पुस्तक भी उन्होंने अपने विज्ञान प्रेमी बाल पाठकों के लिए लिखी है. इसे जल्द ही अमेज़न पर उपलब्ध कराया जाएगा.

मेरी बाल कहानियाँ - आईवर यूशिअल - रवि लायटू
मेरी बाल कहानियाँ – आईवर यूशिअल
येलो ऑरेंज कॉमिक्स (Yellow Orange Comics)

दोस्तों अगर आपने ‘कॉमन सेंस‘ भैया के फेसबुक पेज को लाइक नहीं किया है तो इसे जरुर जाकर फॉलो कीजिए. इनके कार्टून स्ट्रिप्स बड़े ही चुलबुले और अपने आस पास घटित होती समस्याओं पर केंद्रित होते है. पेश है उनका नया स्ट्रिप – ‘शिमला एग्रीमेंट‘ जो हाल ही में गुजरे विश्व पर्यटन दिवस पर आधारित है.

Yellow Orange Comics - Shimla Agreement
येलो ऑरेंज कॉमिक्स
राज कॉमिक्स / राजप्रेम कॉमिक्स (Raj Comics)

श्री संजय गुप्ता जी और श्री अनुपम सिन्हा जी भारतीय कॉमिक्स के मुख्य स्तंभ है एवं दो दिन पहले गुरुवरों द्वारा एक ऐसी ही खबर साझा की गई जिस कारण कॉमिक्स प्रसंशकों की ‘बांछें खिल उठी’. जैसा हमने अपने न्यूज़ बाइट्स सेगमेंट में भी आपको बताया था की जल्द ही कॉमिक्स प्रेमियों को त्रिफना सीरीज का संग्राहक संस्करण देखने को मिल सकता है और वो खबर सही साबित होती नज़र आई अब इसका पेंसिल कवर (आवरण) सभी प्रशंसकों के साथ साझा किया गया. पेश है उसकी एक झलक –

Trifna - Collectors Edition by Anupam Sinha - Raj Comics
त्रिफना सीरीज – संग्राहक संस्करण
आर्टवर्क: अनुपम सिन्हा

इसी कवर का एक इंकिंग वाला भाग राज कॉमिक्स के टीम में इंकिंग अनुभाग की जिम्मेदारी सँभालने वाले श्री जगदीश कुमार जी ने हाल ही में सभी के साथ साझा किया है –

Trifna Series - Collectors Edition - Raj Comics
इंक्स : जगदीश कुमार

राज कॉमिक्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए – राज कॉमिक्स

संजय जी ने भी बताया की पुनर्मुद्रित कॉमिक्स इसी ‘सोमवार’ से उम्मीद है की विक्रेताओं के पास उपलब्ध हो जाएगीं और उन्होंने नागायण श्रृंखला के 4 कॉमिकों के मुख्य पृष्ठ भी साझा किए, जिस से ये कयास लगाएं जा सकते है की नागायण सम्पूर्ण संस्करण का कार्य भी समानांतर रूप से प्रगति पर है.

Nagayan Collectors Edition - Raj Comics
नागायण – राज कॉमिक्स

न्यूज़ & इमेज क्रेडिट्स: सम्बंधित प्रकाशक/प्रकाशन और कॉमिक बुक आर्टिस्ट

STAND OUT Joker 

STAND OUT Joker
जोकर टी शर्ट

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!