कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

COMICS BYTE NEWS

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में आप सभी पाठकों का स्वागत है
प्रिंस कॉमिक्स (Prince Comics)

मित्रों प्रिंस कॉमिक्स ने अपने नए पात्र ‘जलीकट्टू’ को पाठकों के साथ साझा किया है, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं के साथ प्रेषित किए गए इस पोस्ट में प्रिंस कॉमिक्स की ओर से ये खबर भी साझा की गई थी. एक तस्वीर के माध्यम से उन्होंने ये बताया की प्रिंस के आगामी अंकों में आप इस पात्र ‘जलीकट्टू’ को एक्शन में देख पाएंगे. इस चित्र को बनाया है प्रसिद्द कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री दिलदीप सिंह जी ने और इस पर कलरिंग की है श्री मोईन खान जी ने. प्रिंस कॉमिक्स इससे पहले ‘बारहवां कंकाल’, ‘हॉरर संगीत’ और ‘जिन्न’ जैसी कॉमिक्स प्रकाशित कर चुके है.

Prince Comics - Vansh, Zarino And Jalikattu
वंश, जरीनो और जलीकट्टू
प्रिंस कॉमिक्स
कॉमिक्स थ्योरी (Comix Theory)

कॉमिक्स थ्योरी लेकर आएं है एक नई पहल जिसका नाम है कॉमिक्स क्लब. इस क्लब से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए और गूगल डॉक्स पर जाकर इनका फॉर्म भरें. ये सदस्यता फ़िलहाल मुफ्त है इस साल के अंत तक और यहाँ पर इसके सदस्य आगे आने वाले कॉमिक पब्लिशर्स के नए प्रोडक्ट्स, नॉवेल्टी, इवेंट के पासेज एवं और भी बहुत कुछ प्राप्त कर पाएंगे वो भी खास डिस्काउंट पर. आज ही जुड़ें – कॉमिक्स क्लब रजिस्ट्रेशन

कॉमिक्स क्लब - Comix Theory

‘NOSTALGIA-EFFECT’ – हिस्ट्री ऑफ़ इंडियन कॉमिक्स (शम्भू नाथ महतो)

High BP टीवी – अश्विन श्रीवास्त्संगम (फाउंडर Yali Dream Creations)

हाई बीपी टीवी पर सुनिए याली ड्रीम क्रिएशन्स के फाउंडर श्री अश्विन श्रीवास्त्संगम जी को और जानिए याली ड्रीम के आरंभ, उनके कार्यशैली और आने वाली आगामी भारत की पहली कॉमिक बुक फिल्म – ‘रक्षक’ के बारें में. अश्विन जी अमेरिका में रहते है इसलिए उनका ये विडियो अंग्रेजी भाषा में है पर आप नीचे हिंदी में सबटाइटल देख कर इसे समझ सकते है.

कॉमिक्स इंडिया (Comics India)

कॉमिक्स इंडिया लेकर आ रहे है एक और नए नायक को जिसका नाम है “त्रिकाल”. कॉमिक्स इंडिया के संचालकों में से एक श्री ललित पालीवाल जी ने इस नायक की जानकारी पूरे कॉमिक्स इंडिया परिवार के साथ साझा की और बाकायदा आर्टवर्क भी दिखाया. इसके चित्रकार है श्री ललित कुमार सिंह ही और कहानी लिखी है – श्री अरविंद यादव एवं श्री ऋषभ राज ने.

“चल रहे है दुष्ट अपनी-अपनी चाल,क्या इनके चक्रव्यूह से निकल पायेगा,,,,,,,त्रिकाल!! हो रहा एक नए सूर्य का ‘उदय'”

Trikaal - Comics India
त्रिकाल आर्टवर्क – ललित कुमार सिंह

इसके अलावा भी कॉमिक्स इंडिया ने सेट ४ के साथ दिए जाने वाले फ्री पोस्टर के दर्शन भी कॉमिक्स प्रसंशकों को करवा दिए है और इसके चित्रकार है श्री विवेक पी गोएल जी, जो होली काऊ के संचालक भी है, पेश है पोस्टर की एक झलक जहाँ पर अंगारा अपनी फौज के साथ नज़र आ रहा है और साथ में चौथे सेट से एक कॉमिक्स का पेज भी (अंगारा की टक्कर) –

कॉमिक्स अड्डा (Comics Adda)

जी हाँ कॉमिक्स प्रेमियों, अब राज कॉमिक्स और बुल्सआई प्रेस की कॉमिक्स आप घर बैठे मंगवा सकते है. कहाँ से? जवाब है कॉमिक्स अड्डा नामक वेबसाइट से. अभी हाल ही में इस वेब पोर्टल का शुभआरंभ हुआ है और यहाँ कई कॉमिक्स उपलब्ध है जो आपके कॉमिक्स कलेक्शन की शोभा बढ़ा सकती है. आज ही विजिट कीजिए और इन्हें सेवा का एक मौका दीजिए.

Comics Adda - New home of indian comic book heroes
होम पेज कॉमिक्स अड्डा

फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स में जल्द ही प्रकाशित होने वाले है 2 हॉरर कॉमिक्स जिनका प्री आर्डर आप कर सकते है 5 सितम्बर से. ये एक स्पेशल सेट है जिसमें कोलकाता कॉमिक्स की भुतहा कहानियोँ पर कार्य किया गया है. इनके शीर्षक है ‘हैप्पी बर्थ डे’ और ‘एक पेड़ एक जान’. इस सेट का मूल्य है 240 रुपये और इसके साथ 2 हॉरर कार्ड मुफ्त दिए जा रहे है.

Fiction Comics - Horror Comics

इसके अलावा भी फिक्शन कॉमिक्स के आर्टिस्ट और संचालक श्री सुशांत पंडा जी का विशेष साक्षत्कार आप सुन सकते है हाई बीपी के यू ट्यूब चैनल पर. गणेश चतुर्थी के विशेष ऑफर के बारें में विस्तृत जानकारी फिक्शन कॉमिक्स के ऑफिसियल फेसबुक पेज पर उपलब्ध है.

होली काऊ (Holy Cow)

होली काऊ के आगामी कॉमिक्स – ऑपरेशन डीके के कुछ पैनल श्री विवेक पी गोएल जी ने साझा किए है. यहाँ पर होली काऊ के दो नायक / नायिका को देखा जा सकता है. एक फ्रेम में होली काऊ का नायक आयुध नज़र आ रहा है वहीँ दुसरे फ्रेम में होली काऊ में एक नए किरदार का पाठकों से परिचय करवाया गया है जिसका नाम है ‘स्वरा’ है. इस मेगा कॉमिक्स में कई आर्टिस्ट एक साथ काम कर रहें है और ये अक्टूबर माह में क्रय के लिए उपलब्ध होगी (भाषा – अंग्रेजी).

Holy Cow - Operation Decay

फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

दोस्तों फेनिल कॉमिक्स का आगामी सेट 30 अगस्त को बाज़ारों में उपलब्ध हो जाएगा. कोरोना और लॉकडाउन के कारण वैसे भी सभी कॉमिक्स प्रकाशकों के कार्य में बाधा पहुंची है पर उम्मीद है की जीवन की गाड़ी फिर से अपने पहियों पर पूरी रफ़्तार से दौड़ सके. अभी तक जो खबर है उसके मुताबिक ‘एक्सिलियम’ कॉमिक्स का अंक 2 (वैरिएंट कवर के साथ) और ‘जुरा’ कॉमिक्स का वन शॉट भी हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा. फेनिल कॉमिक्स ने इस साल 12 कॉमिकों को प्रकाशित करने की घोषणा की थी पर इस महामारी ने सभी को काफी नुक्सान पहुँचाया है, अब कॉमिक्स इंडस्ट्री को सभी के सहयोग की जरुरत है. फेनिल कॉमिक्स को आगामी सेट की हार्दिक शुभकामनाएं.

Fenil Comics - New Set
वैष्णवी चित्र कथा (Vaishnavi Chitra Katha)

वैष्णवी चित्र कथा ने एक स्टीकर (नॉवेल्टी) साझा किया है जिसमें वैष्णवी चित्र कथा के सभी नायक/नायिका नज़र आ रहे है. इसे नाम दिया गया है ‘वी नवेंज़र्स’ और इसके चित्रकार है श्री पासंग अमृत लांबा जी. यह स्टीकर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.

वैष्णवी चित्रकथा - स्टीकर
कैप्टन विद्युत् (Captain Vidyut)

एक साधारण आदमी असाधारण सुपर पावर हासिल करता है जब वह एक रात बिजली की चपेट में आकर “कैप्टन विद्युत” नाम का सुपरहीरो बन जाता है। ये एक एनिमेटेड मूवी है जो “शिमारू एंटरटेनमेंट लिमिटेड” के बैनर तले बनी है. इसे कई फिल्म फेस्टिवल में नामांकित भी किया गया है. इस एनीमेशन फिल्म से जुड़ी जानकारी आप इसके फेसबुक पेज से प्राप्त कर सकते है.

Captain Vidyut

राज कॉमिक्स (Raj Comics)

राज कॉमिक्स के बहुत सारे अपडेट है. हाल ही में श्री संजय गुप्ता जी ने पहले तो अनुपम सर द्वारा बनाया महानागायण का विडियो शेयर किया और एक जबरदस्त कैप्शन भी दिया – ‘अनुपम अनुभव’. आप भी देखें –

इसके बाद एक और घोषणा हुई वो भी सर्वनायक श्रृंखला को लेकर. सर्वनायक सीरीज का पंचम खंड ‘सर्वमंथन’ जो की आउट ऑफ़ स्टॉक था पुनः मुद्रित हो कर बाज़ारों में उपलब्ध हो चुकी है, आप इसे लिंक पर जाकर खरीद सकते है – सर्वनायक – सर्वमंथन

Sarvnayak Series - Sarvmanthan Reprint

इसके बाद एक अपडेट और आया जहाँ अनुपम जी ‘त्रिफना’ सीरीज का एक आर्टवर्क शेयर करते नज़र आए जो एक इशारा है संयुक्त संस्करण का, अब सच्चाई क्या है ये तो समय आने पर ही पता चलेगा पर इस आर्टवर्क के कैप्शन में गुरुदेव नागपाशा से कहते है – “धीरज रख, चेले! जल्दी ही
सबको पता चल जाएगा!”

Trifna Collectors edition - Anupam Sinha

इसके बाद जगदीश कुमार जी ने भी सर्वनायक सीरीज से ‘भूतनाथ’ का एक क्रॉप्पड फ्रेम साझा किया. पर आसली आनंद आया जब आर्टिस्ट दिलदीप सिंह जी ने ‘एंथोनी’ का आर्टवर्क और श्री धीरज वर्मा जी ने ‘फूजो बाबा’ का एक पिनअप पोस्ट किया. इसे कहते है विस्तृत और बेजोड़ चित्रकारी. पेश है दोनों आर्टवर्क आप लोगों के लिए.

गीता प्रेस गोरखपुर (Gita Press Gorakhpur)

गीता प्रेस गोरखपुर ने हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी पाठकों की भारी मांग के चलते उन्हें एक अलग से वेब पोर्टल बनाना पड़ा जो सीधे उनके मुख्य कार्यालय से जुड़ा होगा और वहां से पाठक अपनी पसंद की किताबें क्रय कर सकेंगे. ये सभी आर्डर मुख्य कार्यालय से ही भेजे जाएंगे. गीता प्रेस के पहले वाली पोर्टल वेब पता है – गीताप्रेस.ओर्ग

गीता प्रेस के नए बुक शॉप का वेब पता है – गीताप्रेसबुकशॉप.इन

Gita Press Book Shop Gorakhpur
गीताप्रेस

जैक किर्बी (Jack Kirby)

जैकब “किर्बी” एक अमेरिकन कॉमिक बुक आर्टिस्ट थे और उनका जन्म 28 अगस्त 1917 को न्यूयॉर्क में हुआ था. आज जैक की 103 वीं जयंती है और कॉमिक्स बाइट की टीम जैक किर्बी को कॉमिक्स जगत में उनके अमूल्य योगदान के लिए नमन करती है. ‘किर्बी’ ने मार्वल कॉमिक्स से लेकर डी सी कॉमिक्स तक एवं इनके साथ ही कई अन्य कॉमिक्स प्रकाशकों के साथ भी कार्य किया था. मार्वल कॉमिक्स के सिल्वर ऐज में उनका बेहद खास योगदान रहा एवं ‘स्टेन ली’ के साथ उनकी जोड़ी को विश्व भर में सराहा गया. अपने शुरुवाती दिनों में उन्होंने कई अन्य नामों से भी कॉमिक्स के आर्टवर्क पर काम किया और उनके किए गए कार्यों से प्रेरित होकर कई नौजवान कॉमिक इंडस्ट्री में आज के तिथि में कार्यरत है. जैक किर्बी भी एक लीजेंड है और उन्हें सभी कॉमिक्स प्रेमियों की ओर से बारम्बार नमन.

उम्मीद है इस बार का न्यूज़ बुलेटिन आप लोगों को पसंद आएगा, ये थोड़ा लंबा जरुर हो गया है पर यहाँ सभी के लिए कुछ ना कुछ जरुर है, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Fantastic Four: Coming of Galactus! by Jack Kirby

Fantastic Four: Coming of Galactus! - Jack Kirby

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!