कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: क्रुकबाॅण्ड और सुपरकार (Crookbond Aur Supercar – Manoj Chitra Katha)

नमस्कार मित्रों, आज फिर चर्चा करेंगे ‘मनोज चित्र कथा’ से प्रकाशित कॉमिक्स के एक रोचक फैक्ट पर. क्या आपको पता है की मनोज कॉमिक्स के किरदार ‘क्रुकबाॅण्ड‘ को उसकी अनोखी और ‘आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस’ से युक्त “सुपरकार” जिसे हम सब ‘होलडोल‘ के नाम से भी जानते हैं, वो उसे कैसे प्राप्त हुई थी? आज बात करेंगे इसी तथ्य पर.

फैक्ट (Comics Byte Fact)

क्रुकबाॅण्ड ‘मनोज चित्र कथा’ और ‘मनोज कॉमिक्स’ का चर्चित पात्र हुआ करता था. राम-रहीम और हवालदार बहादुर के बाद अगर मनोज कॉमिक्स में कोई प्रसिद्ध था तो उसे ‘क्रुकबाॅण्ड’ के नाम से ही जाना जाता था. पेशे से जासूस और अपने भाई मोटू के साथ उसके कारनामे बड़े ही रोचक और हास्य से भरपूर होते थे. इस कार्य में उसका साथ देते थे क्रुकबाॅण्ड के पिता यानि ‘धमाका सिंह’ एवं उसकी अनोखी ‘सुपरकार’ जिसका नाम था ‘होलडोल’.

कॉमिक्स खरीदने हेतु इस लिंक पर क्लिक कीजिए – हिंदी कॉमिक्स

Crookbond Aur Supercar - Manoj Comics

पाठकों को बता दूँ की क्रुकबाॅण्ड एक जुझारू वैज्ञानिक भी है और ‘सुपरकार’ को डिजाईन करने के अलावा उसका अविष्कार भी अपने अनोखे यानि ‘क्रुकबाॅण्ड’ ने ही किया है. जेम्स बाॅण्ड और शर्लक होल्म्स को अपना गुरु मानने वाले क्रुकबाॅण्ड ने इसे अपने एक कॉमिक्स ‘क्रुकबाॅण्ड और सुपरकार’ में बनाया था और इसमें सुपरकार के ‘हुड’ पर एक मानवकार आकृति का रोबोट लगा हुआ था जिसका नाम था ‘मिस्टर होलडोल‘.

Supercar Aur Mister Holdol
सुपरकार और मिस्टर होलडोल

जैसे आजकल ‘MG Hector’ टीवी विज्ञापन आपको रोमांचित कर देते है और ‘आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस’ से लैस ये कार आपका मौखिक आदेश मानती है, ठीक वैसे ही लेखक ‘बिमल चटर्जी’ ने आज से करीब करीब 30 वर्ष पूर्व विस्मृत कर देने वाली कहानियों का सृजन किया और उनका भरपूर साथ निभाया ‘कदम स्टूडियोज’ ने जिसे तब ‘त्रिशूल कॉमिको आर्ट’ के नाम से भी जाना जाता था.

कहानी में ‘मिस्टर होलडोल’ क्रुकबाॅण्ड का हर आदेश मानती है और ये सुपरकार नभ, जल और थल में बड़े आराम से चल सकती है. बात मात्र एक कॉमिक्स में समाप्त नहीं होती और ‘क्रुकबाॅण्ड और सुपरकार’ का अगला भाग भी आता है जिसका नाम “क्रुकबाॅण्ड और मेरा जूता तेरा सर” था.

Crookbond Aur Mera Joota Tera Sir - Manoj Comics - Manoj Chitra Katha
मनोज कॉमिक्स – मनोज चित्र कथा
क्रुकबाॅण्ड और मेरा जूता तेरा सर

‘होलडोल’ ने क्रुकबाॅण्ड का साथ हमेशा दिया और क्रुकबाॅण्ड की बहुत सी कॉमिक्स में आप इसके कारनामें देख पाएंगे. आज के फैक्ट में बस इतना ही, फिर होगी चर्चा किसी अन्य कॉमिक्स और उनके पब्लिकेशन पर, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

चित्र साभार: कॉमिक्स कवर कलेक्शन

Marvel Encyclopedia New Edition Hardcover

Marvel Encyclopedia New Edition Hardcover

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!