कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: आक्रोश (Aakrosh)

मनोज कॉमिक्स एक सफल कॉमिक्स पब्लिकेशन हाउस रहा है और उसमें हमें बहोत से किरदार देखने को मिले ‘राम-रहीम’ से लेकर ‘क्रूकबांड’ सरीखे कॉमिक्स करैक्टर्स यहाँ पर मौजूद थे. एक ऐसा ही किरदार था मनोज कॉमिक्स में जिसका नाम था “आक्रोश”(Aakrosh). आक्रोश की कहानियां ब्रम्हांड के भिन्न भिन्न ग्रहों की यात्राओं पर आधारित होती थी और आज हम आपको बताएंगे आक्रोश के बारें में एक जबरदस्त तथ्य.

फैक्ट

वैसे जिन कॉमिक्स पाठकों ने आक्रोश की पहली मनोज कॉमिक्स विशेषांक “आक्रोश” पढ़ी है उन्हें इस तथ्य का पता जरूर होगा पर जो इसके बारे में नहीं जानते उन्हें मैं बता दूँ की आक्रोश असल में आक्रोश नहीं है और उसका असली नाम “अमोघ” है. ये दो अलग अलग किरदार है पर हालातों का मंजर कुछ ऐसे बदलता है की अमोघ को आक्रोश का रूप धारण करना पड़ता है. इसे आक्रोश के पहले अंक में विस्तारपूर्वक बताया गया है.

आक्रोश 
मनोज कॉमिक्स
अंतर
  • ‘अमोघ’ जहाँ पंचक ऋषियों का शिष्य है वहीँ ‘आक्रोश’ गुरु जामवत का शागिर्द.
  • दोनों के ग्रह भी अलग है. अमोघ के ग्रह का नाम प्लेटो है जबकि आक्रोश पृथ्वीलोक का निवासी है.
  • दोनों के रंग रूप और डील डौल में भी बहोत फर्क है. नीचे संलग्न है दोनों की छवि.
आक्रोश और अमोघ - मनोज कॉमिक्स

हालाँकि ‘आक्रोश’ के पहले अंक में ‘आक्रोश’ की मृत्यु हो जाती है और ‘अमोघ’ कुछ कारणवश जब पृथ्वीलोक पहुँचता है तब आक्रोश की बहन चांदनी उसे ही अपना भाई आक्रोश समझ कर राखी बांध देती है और पृथ्वीलोक पर हुए आत्याचार और आक्रोश के अंत की बात सुन अमोघ गुरु जामवत के समक्ष ये प्रण लेता है की इन जुल्मों का वो बदला लेगा एवं तब ‘अमोघ‘ आखिरकार बन जाता है “आक्रोश“.

आक्रोश के उपर पढ़ें हमारा एक बेहतरीन आलेख – मनोज कॉमिक्स का शक्तिमान?

Game Of Thrones: The Complete Box-set of 7 Books

Game Of Thrones: The Complete Boxset of 7 Books
Amazon

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!