कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना: एक प्रयास (Comics Against Corona)

नमस्कार दोस्तों, आशा करता हूँ आप सभी कुशल होंगे और अपने परिवार का ध्यान भी रख रहें होंगे। पिछले वर्ष कॉमिक्स बाइट और कॉमिक्स थ्योरी ने मिलकर कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना कैंपेन चलाया था जिसे सभी पाठकों का अभूतपूर्व प्रतिसाद मिला था और पिछला वर्ष समस्त परेशानियों के चलते भी सभी के प्रार्थनाओं के साथ समाप्त हो गया। लेकिन इस वर्ष के शुरू से ही हमने इस महामारी को हल्के में लिया जिसका परिणाम हमारे सामने है और एक बार फिर हमें एकजुटता दिखने की आवश्यकता हैं।

पढ़ें – कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना

Comics Against Corona
आर्टिस्ट श्री हेमंत धवल द्वारा बनाया गई एक तस्वीर (वर्ष 2020) जो कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना कैंपेन का हिस्सा थी

आज मुश्किल घड़ी में आप सभी एक बार फिर सरकारी निर्देशों का पालन करें और समय समय पर हाँथ धोते रहें, भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, मास्क का प्रयोग करें एवं घर से बाहर अपने मुंह को हमेशा ढँक कर रखें। सरकारी पोर्टल – मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड फॅमिली वेलफेयर पर जाकर आप जारी की गई गाइडलाइन भी देख सकते हैं। मास्क का हमेशा इस्तेमाल करें क्योंकि इसके कारण ही आधी जंग आप जीत सकते है।

कॉमिक्स जगत ने भी अपने सोशल टचपॉइंट्स से सकारात्मक संदेश लोगों तक पहुँचाने की चेष्टा की और श्री संजय गुप्ता जी (राज कॉमिक्स), कैंपफायर ग्राफ़िक नॉवेल और श्री निखिल प्राण जी (प्राण’स फीचर) ने पाठकों को सजग एवं सचेत रहने की समझाइश दी। नीचे आप चित्रों के माध्यम से देख सकते हैं।

राज कॉमिक्स (श्री संजय गुप्ता जी)

हाल ही में संजय जी पाठकों से लाइव मुखातिब हुए लेकिन जो गौर करने लायक बात है वो यह की उन्होंने पूरे सेशन के दौरान अपना मास्क पहने रखा और दूसरों के लिए भी प्रेरणास्त्रोत बने। हर किसी को मास्क पहनने का पालन ऐसे ही करना चाहिए।

Raj Comics - Sanjay Gupta
कैंपफायर ग्राफ़िक नॉवेल

कैंपफायर ने अनोखे रूप में कुछ तस्वीरों के माध्यम से पाठकों को मास्क पहनने को प्रेरित किया। उनके कुछ लोकप्रिय ग्राफ़िक नॉवेल के पौराणिक और सदाबहार किरदार भी मास्क का इस्तेमाल करते नजर आए।

प्राण’स फीचर (श्री निखिल प्राण जी)

पिछले वर्ष प्रकाशित चाचा चौधरी और कोरोना वायरस नामक कॉमिक्स के आवरण को एक बार फिर पाठकों के साथ साझा करते हुए श्री निखिल प्राण जी ने सभी से यह निवेदन किया की आप अपने विचार, कोरोना वायरस से बचाव और कोई अन्य मदद की जानकारी उनके फेसबुक पोस्ट पर जाकर आप साझा करें। हो सकता हो आपकी जानकारी किसी के काम आ जाए – लिंक, आप भी अपने विचार जरुर प्रेषित करें।

टिक्की टिक्कू की कोरोना मॉन्स्टर से जंग

icky Tikku ki Corona Monster se Jung: Graphic Novel - Comic Book

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स अगेंस्ट कोरोना: एक प्रयास (Comics Against Corona)

  • April 27, 2021 at 4:09 am
    Permalink

    आपको एक यूट्यूब चैनल द ड्रॉइंग हाउस के बारे में भी लिखना चाहिए जिसपर कई आर्टिस्टों के साथ कॉमिक्स संबंधी मजेदार और अच्छी बातें सौम्या मोहन शर्मा ने की हैं। आपको एक बार चेक करना चाहिए।

    Reply
    • April 28, 2021 at 3:13 am
      Permalink

      जी ज़रूर बात करेंगे, अच्छा प्रयास हैं। हाई बी टीवी, ड्राइंग हाउस, कल्चर पॉपकॉर्न और भी कुछ बढ़िया चैनल्स हैं जिन्हें हम किसी आलेख में कवर करेंगे।

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!