करैक्टर बायो – सुपरमैन

क्या वो चिड़िया है? क्या वो हवाई जहाज है? नहीं नहीं वो तो सुपरमैन है! इसके लिए ह्रदय से धन्यवाद दूरदर्शन का, रविवार शाम को सुपर मैन का कार्टून दिखाया जाता था जब मै काफी छोटा था, इसीलिए समय याद नहीं पर अपने दादी के साथ बैठ कर घर के ब्लैक एंड वाइट टीवी पर उसे देखना बड़ा ही लुभावना लगता, वो उड़ सकता था, आँखों से किरण छोड़ता था, फूंक मार कर बर्फ जमा देता था, अति बलशाली, बेमिसाल ताकत का धनी, वह था – “सुपरमैन”!

सुपरमैन एक काल्पनिक सुपरहीरो है, यह लेखक जेरी सीगल और चित्रकार जो शस्टर द्वारा बनाया गया था और पहली बार इसका आगमन “एक्शन कॉमिक्स # 1” में हुआ, जो 18 अप्रैल, 1938 को प्रकाशित एक कॉमिक्स थी। इस किरदार के सर्वाधिकार डीसी कॉमिक्स के पास है और तब से ही सुपरमैन नियमित रूप से डीसी द्वारा प्रकाशित कॉमिक पुस्तकों में दिखाई देता है.

सुपरमैन का आल्टर ईगो भी है जिसका नाम क्लार्क केंट है और वो मूल रूप से पृथ्वी के बाहर से आया है, उसे एक खेत में एलियन हवाई जहाज के छतिग्रस्त हिस्से से खोजा गया जो जोनाथन केंट का था, उनकी पत्नी मार्था केंट का कोई पुत्र नहीं था तो “काल-एल” (जन्म के समय दिया गया नाम उसके माता पिता द्वारा) को उन्होंने अपना पुत्र मान लिया, वक़्त से साथ क्लार्क को अपने शक्तिओं को एहसास हुआ और एक दिन वो बन गया मानवता का सबसे बड़ा रक्षक – “सुपरमैन”.

सुपरमैन क्रिप्टन ग्रह का निवासी है, उसके ग्रह को तबाह कर दिया, तब उसके माता पिता ने उसकी जान बचाने के लिए उसे एक स्पेस यान में सूदूर अन्तरिक्ष में भेज दिया और उसकी मंजिल बनी हमारी पृथ्वी. सुपरमैन के बेजोड़ ताकत का रहस्य है “सूर्य”, सुपरमैन पर न्यूक्स भी काम नहीं करते, उसके शरीर को गोलियां भेद नहीं सकती, वो एक तरीके से अमर है. उसके साथी है, डेली प्लेनेट में काम करने वाले क्लार्क के साथी, जेमी ओल्सेन, लोईस लेन और उसके चीफ़.

उसके कट्टर आलोचकों में से है “लेक्स लुथर”, मेट्रोपोलिस शहर का सबसे बड़ा व्यवसायी जिसका एक ही उद्देश्य है सुपरमैन का खात्मा, उसे एलियंस से नफरत है और सुपरमैन के कारण उसकी लोकप्रियता में भारी कमी आई है, उसने सुपरमैन को मारने के लिए “मेटालो” जैसा हथियार बनाया जिसके सीने में लगा है क्रिप्टोनाइट (सुपरमैन की सबसे बड़ी कमजोरी).

“क्रिस्टोफ़र रीव्स”
साभार: डीसी कॉमिक्स
और वार्नर ब्रदर्स

सुपरमैन को “मैन ऑफ़ स्टील” भी कहा जाता है, हॉलीवुड में उनकी काफी फ़िल्में प्रदर्शित हो चुकी है, अभी हेनरी केविल उनका किरदार निभा रहे है, लेकिन उन्हें सबसे ज्यदा चर्चित किया “क्रिस्टोफ़र रीव्स” ने. सुपरमैन एक फिक्शनल करैक्टर है लेकिन ये बच्चों से लेकर बड़ो तक का पसंदीदा है, उसके साथी है “बैटमैन” और “वंडर वीमेन” एवं वो जस्टिस लीग के मुख्य संस्थापक में से एक है.

एक्शन कॉमिक्स # 1, वह कॉमिक जिसमे पहली बार सुपरमैन दिखा उसकी मूल प्रतियां नीलामी में कॉमिक पुस्तकों के उच्चतम मूल्य पर बिकी हैं जिसकी कीमत लाखों डॉलर्स में है!

“मैं दूसरे अवसरों में विश्वास करता हूं, मैं मुक्ति में विश्वास करता हूं, लेकिन, ज्यादातर, मैं अपने दोस्तों पर विश्वास करता हूं।”

– सुपरमैन

उसकी शक्तिओं में मुख्यतः – अलौकिक श्रवण शक्ति, हीट विज़न, एक्स रे दृष्टी, दूर दृष्टी, अन्तरिक्ष में सांस लेने की शक्ति, बेहद फुर्तीला, अलौकिक गति, बुद्धि, उड़ सकने की योग्यता और हीलिंग फैक्टर है. उसे हराना लगभग असंभव है लेकिन फिर भी कई इवेंट्स में वो हरता है, क्योंकि धरती पर आने के बाद उसे अपने मानव होने का एहसास होता है और कई बार मनुष्यों एवं अपने अजीज़ों की जान बचाने के लिए उसे खुद अपने जान की बाज़ी लगानी पड़ती है, फिर भी वो कभी अपने कदम पीछे नहीं हटाता और डट कर उनका मुकाबला करता है. विकिपीडिया में दिए गए आंकड़ों के अनुसार आज तक “सुपरमैन” की 600 मिलियन प्रतियाँ बिकी है, उम्मीद करता हूँ ये अनुभाग (सेक्शन) आपको पसंद आया होगा, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “करैक्टर बायो – सुपरमैन

Leave a Reply

error: Content is protected !!