कारवां – प्रतिशोध – याली ड्रीम क्रिएशन्स (Caravan – Vengeance – Yali Dream Creations)

नमस्कार मित्रों, वैसे तो पिछले दशक में कई कॉमिक्स कंपनियों का उदय हुआ था जिनमें विमानिका कॉमिक्स, रेड स्ट्रीक, स्पीच बबल एंटरटेनमेंट, लेवल 10, पॉप कल्चर, आयुमी प्रोडक्शन्स, होली काऊ, याली ड्रीम क्रिएशन्स और बुल्सआई प्रेस.. आदि शामिल हैं एवं इन कंपनियों को खास बनाता हैं इनका ट्रीटमेंट जैसे कहानी, आर्टवर्क, कैलीग्राफी, कलरिंग और इफेक्ट्स। समय के साथ कुछ की कार्यगति धीमी पड़ गई और कुछ आज के दौर में भी पाठकों के बदलते स्वाद के साथ उनका मनोरंजन कर रहें हैं। भारत में ग्राफ़िक नॉवेल का कल्चर कॉमिक कॉन के आगाज़ से ही शुरू हो चुका था और यह सारे खिलाड़ी इस मैदान में जोर आजमाइश के लिए बिलकुल तैयार!! याली ड्रीम क्रिएशन्स यहाँ पर काफी अलग नज़र आती हैं क्योंकि उन्होंने हमेशा बेहतर कंटेंट देने का प्रयास किया और आज भी प्रयासरत हैं। फिल्म निर्देशक श्री संजय गुप्ता जी उनके पसंदीदा किरदार को लेकर फिल्म की घोषणा भी कर चुके हैं और इस वर्ष हिंदीभाषी पाठकों के वह एक बार फिर लेकर आएं हैं ‘भैरवी’ एवं उसके टोली की अनोखी कहानी जो कारवां श्रृंखला की तीसरी एवं अंतिम कड़ी भी हैं – “कारवां – प्रतिशोध“।

Carvan - Pratisodh - Hindi - Yali Dream Creations
कारवां – प्रतिशोध
याली ड्रीम क्रिएशन्स

बड़े आकर यानि ग्राफ़िक नॉवेल फॉर्मेट में यह इसका दूसरा संस्करण हैं, गैरतलब हैं की पिछला एवं पहला संस्करण अंग्रेजी भाषा में पिछले वर्ष नवम्बर माह के आस पास प्रकाशित हुआ था और इसके हिंदी में प्रकाशित होने की संभावना निर्बल ही जान पड़ती थीं लेकिन इस वर्ष हवा का रुख बदला हैं एवं पुराने कॉमिक्स प्रशंसक इस फिजा में वापस लौटे हैं। जो पहले पाठक थे और अब संग्रह करने वाले कॉमिक्स कलेक्टर बन चुके हैं, ऐसे में इतने शानदार अवसर पर इस ट्रियोलोजी की अंतिम कड़ी को पुराने पाठकों से दूर रखना एक भूल ही कहा जाता पर अब यह प्री आर्डर पर लगभग सभी पुस्तक विक्रेताओं के साथ साथ याली के वेबसाइट पर भी 20% के छूट के साथ उपलब्ध हैं तो इस मौके का फायदा जरुर उठाएं। कहानी हॉरर और फिक्शन का मेल हैं, पिशाच, चुड़ैल, भेड़िया मानव, भयानक खून खराबा और क्या नहीं?? दूसरा यह सिर्फ वयस्कों के लिए हैं जैसे इसके पहले के दो भाग थे इसलिए इसे 18 वर्ष के कम आयु के पाठकों से दूर ही रखें। हर प्री आर्डर पर एक पोस्टर भी मुफ्त दिया जा रहा हैं।

The Carvan Vengence - Art
आर्ट: गौरव श्रीवास्तव
कारवां – प्रतिशोध
याली ड्रीम क्रिएशन्स

हॉलीवुड के महान निर्देशक कुइनटिन ट्रैरनटिनो और रोबर्ट रोड्रीगस के फिल्मों का आनंद लेने वाले पाठकों के लिए यह एक रोलर कोस्टर राइड जैसी हैं जिसमें भारतीय बॉलीवुड का तड़का भी लगा हैं। श्रृंखला के पहले दो भाग भी जबरदस्त हैं और तीसरा भी उनसे उन्नीस ना होकर बीस ही होगा! इस बात की पूरी उम्मीद हैं।

आर्डर कहाँ से प्रेषित करें इसकी जानकारी नीचे है –

अंत में यही कहूँगा की हॉरर के शौक़ीन कुछ अनोखा पढ़ना चाहते हैं जो भारत के हिंदी कॉमिक्स प्रकाशकों से कुछ अलग हटकर हैं तो आपको याली ड्रीम की कारवां श्रंखला जरुर पढ़नी चाहिए। हाँ कमज़ोर ह्रदय वाले पाठक इससे दूर ही रहें क्योंकि कई दृश्य इतने हौलनाक बने हैं की हम भी यहाँ साझा नहीं कर रहें हैं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

CARAVAN IN HINDI AND KHOONI JUNG – COMBO

CARAVAN IN HINDI AND KHOONI JUNG - COMBO

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!