बुक रिव्यु: इलस्ट्रेटेड क्लासिक – महाभारत (Book Review: Illustrated Classic – Mahabharata)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
महाभारत (Illustrated Classic Review By Anadi Abhilash)

दोस्तों, अगर आप महाभारत के प्रशंसक हैं , काॅमिक्स आर्ट के प्रशंसक हैं तो ये समीक्षा खास आपके लिए है । अमर चित्र कथा की महाभारत ने काॅमिक्स प्रेमियों के दिल पर अगर खास जगह बनाई है तो ओम बुक्स की महाभारत के लिए भी एक मौका तो बनता है । महाभारत के बारे में सच ही कहा गया है कि ये कथा है पुरूषार्थ की, स्वार्थ की, परमार्थ की । कहा जाता है कि ये कहानी अधिकारों की है लेकिन सच्चे अर्थों में ये कहानी अधर्म पर धर्म के विजय की , शांति स्थापना की , कर्त्तव्यनिष्ठा की , श्री कृष्ण के देवत्व की है जो हर पीढ़ी में पढ़ी , कही और सुनी जानी चाहिए ।

खरीदने के लिए क्लिक करें

Mahabharat Hradcover Hindi - Om Books
Artist - Adil Khan Pathan
कवर आर्टिस्ट: आदिल खान पठान
ओम बुक्स: महाभारत

क्यों खरीदें : अच्छी आर्टवर्क के अलावा कथा शैली भी बच्चों के पढ़ने लायक है, आप भी खुश और बच्चे भी खुश । पेंसिल, इंक और कलर उच्च दर्जे की है, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रिमियम पेपर क्वालिटी है । हार्डकवर एडिशन है – आज के समय जहां बाइंडिंग की समस्या अक्सर आती है, आपको बाइंडिंग से शिकायत नहीं होगी । साथ ही हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है ।

कमियां : बेहतरीन आर्टवर्क के बावजूद आर्टिस्ट क्रेडिट नहीं दी गई है ,जो कि कहीं न कहीं गलत है । आशा करते हैं कि अगली प्रिंट आर्टिस्ट क्रेडिट के साथ आए ।

ट्रिविया (Trivia)

महाभारत के अंदर के पृष्ठों पर चित्रकारी राज कॉमिक्स के सम्मानीय और कॉमिक्स जगत में लाखों प्रशंसकों के चहेते श्री ‘एडिसन जॉर्ज‘ या मैं कहूँ ‘डोगा और परमाणु’ के चित्रकारी के पर्याय बन चुके कॉमिक बुक आर्टिस्ट ‘मनु जी‘ ने की है. आप ‘प्रीव्यू पेजेज’ में उनकी चित्रकारी को भली भांति चिन्हित कर पाएंगे. इसके अलावा मौजूदा संस्करण में कवर आर्ट भारत के प्रसिद्द कॉमिक बुक आर्टिस्ट (डायमंड कॉमिक्स, राज कॉमिक्स) श्री ‘आदिल खान पठान‘ जी का है और प्रथम संस्करण में कवर आर्ट फाइटर टोड्स और तिरंगा के कॉमिक्स में अपने आर्टवर्क से जान फूंकने वाले श्री ‘दिलीप चौबे‘ जी का है.

पूर्वावलोकन पृष्ठ (Preview Pages)
संक्षिप्त विवरण

प्रकाशक : ऑम बुक्स इंटरनेशनल
पेज : 320
कहां खरीदें : एमेजन, फ्लीपकार्ट
मूल्य : 895 (ऑफर का इंतजार करें , 20 -35% ऑफ मिल जाएगी)

निष्कर्ष : एक बार जरूर ऑर्डर करें, महंगी लगे तो ऑफर का इंतजार कर लें ।

क्या आप और भी ऐसी जानकारियाँ हमारे वेबसाइट के बुक रिव्यु खंड में देखना चाहते है? कमेंट सेक्शन में हमें ये जरुर बताएं, अधर्म पर धर्म के जीत का पर्व – “दशहरा” एवं ‘विजय दशमीं‘ की सभी मित्रगण, पाठकों और कॉमिक्स प्रेमियों को हार्दिक बधाइयाँ एवं शुभकामनाएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!

Mahabharata : Indian Epic (Illustrated Mahabharata for Children) Hardcover

Mahabharata : Indian Epic (Illustrated Mahabharata for Children) Hardcover

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “बुक रिव्यु: इलस्ट्रेटेड क्लासिक – महाभारत (Book Review: Illustrated Classic – Mahabharata)

Leave a Reply

error: Content is protected !!