एवेंजेर्स: एंड गेम (वर्षगाँठ)

मैंने शायद ही इतना इंतज़ार किसी और फिल्म का किया हो, 12 साल से मार्वल की फिल्मों को देखते हुए मुझ जैसे कई फैन्स इसका बेसब्री से पलके बिछाए प्रतीक्षा कर रहे थे, 26 अप्रैल 2019 को ‘एवेंजेर्स: एंड गेम’ भारत में रिलीज़ हुयी और उसके बाद पता नहीं कितने कीर्तिमान बने. फिल्म समीक्षकों के अनुसार उन्होंने इतने वृहद् और विस्तारित प्रारूप में कुछ नहीं देखा. बात भी सही है, 10 – 12 सालों से एक लय को बरक़रार रखना कोई मज़ाक नहीं है, फिर उन सबको जोड़ना और उन्हें एक मूर्त रूप प्रदान करना वाकई में हर कॉमिक्स प्रेमी की इच्छा को साकार रूप देना है. अपने पसंदीदा सुपर हीरोज को देखना वो भी इतने जटिल वातावरण में एक ‘ड्रीम कम ट्रू’ पल था. आज एवेंजेर्स: एंड गेम को 1 साल पूरे हो चुके है और कॉमिकबुक के इन्स्टाग्राम पर स्क्रीनप्लेड के सौजन्य से एक विडियो शेयर हुआ, जो की मेरे लिए और मुझ जैसे ‘करोड़ों’ फैन्स के लिए दुखद और दिल तोड़ने वाला था. क्या आपको ये ‘सीन’ याद है? एक बार फिर –

साभार: कॉमिकबुक

‘आई एम आयरन-मैन’, बस एक चुटकी और रमेश बाबू यानि की ‘थानोस’ की सारी इच्छाओं का सत्यानाश कर दिया गया, उसका विश्व विजेता बनना, नहीं ऐसा कोई शौक नहीं था उसे!, वो तो बस ब्रह्मांड में एक संतुलन चाहता था, लेकिन उसका तरीका गलत था और इसलिए उसकी पूरी सेना सहित उसे भी कणों में विखंडित कर दिया गया, क्योंकि जो गलत है वो कितने भी दलीलें दें ले फिर भी कभी सही साबित नहीं होगा. रोबर्ट डोव्नी जूनियर शायद दोबारा आयरन-मैन के किरदार में नज़र न आये पर उनके अभिनय का एक दौर हमेशा लोगों के मन में रहेगा.

‘एवेंजर्स: एंडगेम्स’ सिनेमाघरों में अपने शुरुआती सप्ताहांत में एक बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने वाली पहली फिल्म है और सर्वकालीन हॉलीवुड फिल्मों में से एक!”.

– आईएमडीबी


आज एवेंजर्स: एंडगेम डिज्नी + हॉटस्टार पर देखने के लिए उपलब्ध है, आप इसे स्ट्रीम कर सकते है. एक और बात जैसे थानोस की चुटकी के बाद का मंजर हमे देखने को मिला था कुछ कुछ वैसा ही वातावरण विश्व के हर कोने में आज बना हुआ है, पूरी दुनिया को कोरोनावायरस नामक बीमारी ने अपने चपेटे में ले रखा है और हमारे फ्रंटलाइनर्स कोरोना वारियर्स इनसे जबरदस्त टक्कर ले रहे है और रामायण जैसे महाकाव्य भी यही कहते है की “अधर्म की विजय कभी नहीं हो सकती”, भविष्य में क्या होगा ये हमारे आज के व्यवहार पर निर्भर करता है, कृपया करके घरों से बाहर ना जाईये, सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें – नमस्कार!.

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “एवेंजेर्स: एंड गेम (वर्षगाँठ)

  • April 27, 2020 at 2:20 pm
    Permalink

    Yeah puri series mujhe bahut pasand hai sirf, aur sath hi mera favorite hai iron man to bahut dukhi bhi hua tha ki aisa kyu kiya marvel ne ab na to Tony stark dikhega na hi Natasha na hi Steve Hulk ka bhi doubt hai par awesome series hai

    Reply
    • April 27, 2020 at 6:50 pm
      Permalink

      मार्वल की पूरी सीरीज ही शानदार है! टोनी तो सबका पसंदीदा है.

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!