AnimationComicsNews

एसएस राजामौली – “बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड” – डिज्नी हॉटस्टार (SS Rajamouli’s Epic ‘Baahubali: Crown of Blood’ Now Streaming on Disney+ Hotstar)

Loading

महिष्मती साम्राज्य के खून से लिखी एक नई कहानी – ‘बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड’! (Step Again into The Kingdom of Mahishmati: ‘Baahubali: Crown of Blood’)

“बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड” (Baahubali: Crown of Blood): प्रसिद्ध भारतीय निर्देशक और ऑस्कर अवार्ड विजेता श्री ‘एसएस राजामौली’ एक बार फिर लेकर आएं है बाहुबली की कहानी ‘एनीमेटेड’ वेब सीरीज के रूप में। बाहुबली फिल्मों की घटनाओं से पहले घटित यह प्रीक्वल ‘बाहुबली और भल्लालदेव’ के वीरता और शौर्य पर आधारित है जहाँ वो महिष्मति साम्राज्य को एक रहस्यमय और शक्तिशाली खलनायक ‘रक्तदेव’ के बढ़ते हुए खतरे से बचाते है। कहानी में बताया गया है की कैसे इस भयानक विपत्ति से अपने राज्य, महिष्मती और उसके सिंहासन की रक्षा के लिए एकजुट होते हैं दो भाई और दोनों मिलकर रक्तदेव के इस षड्यंत्र को विफल करते है। इसके पहले भी राजामौली जी ‘बाहुबली: द लॉस्ट लीजेंड’ की एनिमेटेड सीरीज ला चुके है जिसे 5 सीजन अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीम किया गया था।

SS Rajamouli's 'Baahubali - Crown of Blood' Animated Series
SS Rajamouli’s ‘Baahubali – Crown of Blood’ Animated Series

‘बाहुबली – क्राउन ऑफ ब्लड’ को डिज्नी हॉटस्टार पर 17 मई 2024 से स्ट्रीम किया जा रहा है और इस श्रृंखला में कुल 9 एपिसोड प्रकाशित होंगे जिन्हें हिंदी, मलयालम, तेलुगु, बंगाली, तमिल, मराठी और कन्नड़ भाषा में उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस एनिमेटेड श्रृंखला की विशेषता इसका खलनायक ‘रक्तदेव’ है जिसे बेहद क्रूर, चालाक और प्रतिपक्षी की विचारधारा को समझने वाला बताया गया है, उसके षड्यंत्र घातक और निष्ठुरता से भरे है। क्या अमरेन्द्र बाहुबली और भल्लालदेव रोक पाएंगे ‘रक्तदेव’ की इस साजिश को?

Bahubali - Crown Of The Blood
Bahubali – Crown Of The Blood

सीरीज में काफी ट्विस्ट भी है जहाँ ‘रक्तदेव’ को हराने के लिए, भाइयों को अपने गुरु एवं दुश्मन सेना के कमांडर का सामना करना पड़ता है जो महिष्मति का कभी खास राजदार हुआ करता था। कौन है वो देशद्रोही? यह रक्तदेव की क्या कहानी है और वह महिष्मती को क्यों नष्ट करना चाहता है? यही “बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड” में दिखाया जाने वाला है।

Bahubali - Crown of Blood - New Season

श्री राजामौली, डिज्नी हॉटस्टार की टीम के साथ-साथ ग्राफ़िक इंडिया ने भी इसमें अपना योगदान दिया है। श्री जीवन जे कैंग (गोथम कॉमिक्स – स्पाइडरमैन इंडिया) और श्री नवीन जॉन इस श्रृंखला के निर्देशक है वहीँ श्री शरद देवाराजन (गोथम कॉमिक्स, लिक्विड कॉमिक्स, ग्राफ़िक इंडिया) का नाम निर्माताओं के नामों में शामिल है। ग्राफ़िक इंडिया इसके पहले भी “बाहुबली: बैटल ऑफ़ द बोल्ड” नामक कॉमिक्स अंग्रेजी भाषा में वर्ष 2016 को प्रकाशित कर चुके है और उनकी “हनुमान” तो भारतीय वेब सीरीज के टॉप शोज में शुमार है।

Bahubali - Crown Of The Blood
Shivagami Devi And Mahendra Bahubali
Bahubali – Crown Of The Blood

कुल मिलाकर, बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड बढ़िया दिख रही है और पुराने डबिंग आर्टिस्टों (फिल्मों वाले) के वापस आने से आकर्षक भी लग रही है, अभिनेता और वौइस्ओवर आर्टिस्ट श्री शरद केलकर ‘बाहुबली’ की आवाज में जमते है। सीरीज में विशेष रूप से खलनायक को और कहानी में बदलते ट्विस्ट को अच्छे से दर्शाया गया है। आगे क्या होगा? क्या यह नया सीजन दर्शकों और प्रशंसकों की अपेक्षाओं पर खरा उतर पाएगा? जानने के लिए देखें – “बाहुबली: क्राउन ऑफ ब्लड” सिर्फ डिस्नी हॉटस्टार पर। राजामौली जी बस यही निवेदन है की इसे कॉमिक्स के प्रारूप में भी ज़रूर लेकर आइये और हो सके तो हिंदी या अंग्रेजी भाषा में, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

The Rise of Sivagami: 1 (Baahubali: Before the Beginning)

The Rise of Sivagami - 1 (Baahubali - Before the Beginning)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!