BooksComicsGraphic NovelsNews

51वाँ नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024 (51st New Delhi World Book Fair 2024)

Loading

विश्व पुस्तक मेला 2024, पुस्तक प्रेमियों का उत्सव! (World Book Fair 2024, A Celebration of Book Lovers.)

नमस्कार मित्रों, भारत की राजधानी नई दिल्ली में लगा है वर्ष 2024 का विश्व पुस्तक मेला! पुस्तकों का प्रेम, इनसे पाठकों का लगाव और पन्नों की ताज़ी महक के दीवाने आज भी नई किताबों में साहित्य, विज्ञान, रहस्य एवं कल्पना के दरवाजे ढूंढते पाए जाते है। किताब-पुस्तकों का बाज़ार कुछ समय के लिए शिथिल जरुर पड़ सकता है पर ज्यादा वक्त के लिए ऐसा होना संभव नहीं। जिसका इतिहास हजारों वर्षों पुराना हो वो आज इंटरनेट और स्मार्ट फ़ोन के आ जाने से अप्रासंगिक कैसे हो सकता है! हाँ मूल्य के बढ़ने का एक मुख्य कारण आम लोगों से इसकी दूरी बनाती है और लाइब्रेरी जैसी व्यवस्था आजकल लगभग हर शहरों से नदारद हो चुकी है जो जन-मानस को पहले आसानी से कम खर्च में उपलब्ध थी। फिर भी लाखों-करोड़ों लोग आज भी अपने हाँथ में ही किसी किताब को लेकर पढ़ना पसंद करते हैं ना की उसकी डिजिटल कॉपी। वर्तमान भारत में इसका मार्किट कैप लगभग 5 बिलियन डॉलर का है जो 3% के एनुअल ग्रोथ रेट से बढ़ रहा है। कॉमिक्स यहाँ अन्य पुस्तकों के मामले में थोड़ी पीछे दिखाई देती है लेकिन आशा है आगामी वर्षों में एक बार फिर पाठकों के घरों में इनका प्रवेश होगा। कॉमिक कॉन जैसे इवेंट का हिस्सा हर कोई नहीं बन सकता क्योंकि उसका प्रवेश शुल्क काफी ऊँचा है जबकि पुस्तक मेले जैसे आयोजन आम जनता को अनकहे, अनसुने किताबों तक पहुँचने का मौका देती है। इस वर्ष नई दिल्ली में इसका 51वां संस्करण 10 फरवरी 2024 को शुरू किया गया जहाँ देश-विदेश के कई प्रकाशक अपनी किताबों का प्रमोचन एवं प्रदर्शन करेंगे।

World Book Fair 2024 - New Delhi
World Book Fair 2024 – New Delhi

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2024: तिथि, समय, टिकट की कीमतें (New Delhi World Book Fair 2024: Date, Timings, Ticket Prices)

51वां नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (एनडीडब्ल्यूबीएफ) 10-18 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने वाला है। यह मेला प्रगति मैदान, नई दिल्ली में हॉल 1-5 में आयोजित किया जाएगा। भारत का राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट (एनबीटी) इसका आयोजन पिछले 50 वर्षों से करता आ रहा है और प्रकाशन जगत के लिए यह एक प्रमुख कार्यक्रम रहा है। 2024 का मेला बहुभाषी भारत की समृद्ध टेपेस्ट्री का जश्न मनाता है।

  • स्कूल यूनिफॉर्म पहने बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए यहाँ प्रवेश निःशुल्क है।
  • आगंतुकों के लिए आईटीपीओ मैदान में एक फूड कोर्ट भी है।
  • इस वर्ष भारत ने सऊदी अरब को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।
  • अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला सुबह 11 बजे शुरू होगा और रात 8 बजे नई दिल्ली के प्रगति मैदान में समाप्त होगा एवं इसके टिकट्स 20 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे।
  • ज्ञात सूत्रों के अनुसार इसमें 40 से ज्यादा देशों के 1000 से अधिक प्रकाशक एवं प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे और सैंकड़ों से ज्यादा बूथ्स पर पुस्तकें सुलभ होंगी।
  • बच्चों के टिकट 10 रुपये रखा गया है और बड़ों के लिए इसका मूल्य 20 रुपये होगा।
World Largest Book Fair - New Delhi - 2024
World Largest Book Fair – New Delhi – 2024

भारतीय कॉमिक्स प्रकाशकों एवं उनके स्टाल्स की जानकारी (सौजन्य श्री प्रवीण श्रीवास्तव – कॉमिक्स कीड़ा) [Information about Indian comics publishers and their stalls (Courtesy Mr. Praveen Srivastava – Comics Keeda)]

  • अमर चित्र कथा प्राइवेट लिमिटेड – हॉल नंबर 3/ई-13 .
  • द राईट आर्डर – हॉल नंबर 2/एम-24 .
  • राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता – हॉल नंबर 2/एन-04 और हॉल नंबर 5/सी-17.
  • फ्लाईड्रीम्स पब्लिकेशन – हॉल नंबर 2/के-15 .
  • इंडीप्रेस बुक्स स्टॉल – हॉल नंबर 5/सी-13 (वेस्टलैंड) .
  • डायमंड पॉकेट बुक्स प्राइवेट लिमिटेड – हॉल नंबर 1/एस-01
World Book Fair 2024 - New Delhi - Raj Comics
World Book Fair 2024 – New Delhi – Raj Comics

इनके अलावा भी कई अन्य पब्लिकेशन आपकों वहां पर कॉमिक्स एवं किताबों के दिखाई पड़ जाएंगे, बेसरा कॉमिक्स की ‘कच्छामैन’ हॉल नंबर 1/आर-4 पर उपलब्ध है वहीं फंतासी और फिक्शन के जादूगर श्री सुरेंद्र मोहन पाठक की नई नॉवेल ‘दुबई गैंग’ भी पाठकों के लिए वहां उपलब्ध होगी। “इस सदी में किताबों की महक तो रूठने से रही, किसी और सदी का दरवाजा खटखटाओ मालिक!” आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Shaktiputra #1 | Radha Comics | Collectors Edition | Vivek Kaushik – Vatsala Kaushik | Comics Byte

Tokyo Ghoul Complete Box Set: Includes vols. 1-14 with premium [Paperback] Ishida

Tokyo Ghoul Complete Box Set - Manga

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *