स्पाइडर-मैन 3: मल्टीवर्स “मार्वल स्टूडियोज़” (Spider-Man 3: Multiverse “Marvel Studios”)

स्पाइडर-मैन 3: टोबे, एंड्रू और टॉम की जुगलबंदी

दोस्तों क्या आपको पता है की मार्वल कॉमिक्स का सबसे चर्चित किरदार कौन है? मुझे क्या ये आप सभी की जानकारी में होगा और जैसा इस पोस्ट का शीर्षक भी है उसका नाम है – “स्पाइडर-मैन“. उसे मार्वल कॉमिक्स का सबसे शक्तिशाली और महान किरदार बताया गया है एवं अगर आप फिल्मों के इतिहास को देखें तो पाएंगे की सबसे ज्यादा एकल फिल्मों के मामले में इसका कोई मुकाबला नहीं है. हाँ ये बात और है इसकी फिल्मों को 3 बार ‘रिबूट’ किया गया है लेकिन किरदार की लोकप्रियता में दिन ब दिन इजाफा ही हुआ है. सोनी पिक्चर्स और मार्वल स्टूडियो ने मिलकर इसे एक वृहद् रूप दिया है एवं मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में स्पाइडर-मैन श्रृंखला की तीसरी कड़ी को बेहद बड़े पैमाने पर बनाया जा रहा है.

Spider-Man - Far From Home - Marvel Studios
क्रेडिट्स: आईएमपी अवार्ड्स
मार्वल स्टूडियोज़
स्पाइडर-मैन – फार फ्रॉम होम

मार्वल स्टूडियोज़ की एक बात और बड़ी अच्छी है की यह सभी किरदारों के साथ न्याय करने की कोशिश करती है एवं कम से कम ट्राइलॉजी का सम्मान सभी किरदारों को देती है. आयरनमैन 3, कैप्टेन अमेरिका सिविल वॉर और थॉर रैगनारॉक इसका जबरदस्त उदहारण है एवं स्पाइडर-मैन 3 भी इसमें पूर्ण रूप से खरा उतरेगी. इस फिल्म में एक बाद एक कई खुलासे हो रहें है जिस कारण इस फिल्म का ‘हाइप’ बढ़ता ही जा रहा है.

Purchase Spider-Man Comics

Spider-Man - Gotham Comics
स्पाइडर-मैन यूनिवर्स (Spider-Man Universe)

वर्ष 2002 को पहली स्पाइडर-मैन फिल्म सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गई थी और उसके बाद करीब करीब 10 बार और यह किरदार बड़े परदे पर नज़र आया है. इसे सबसे पहले ‘टोबे मगुइरे’ ने स्पाइडर-मैन का किरदार निभाया, इसके बाद ‘एंड्रू गारफ़ील्ड’ अमेजिंग स्पाइडर-मैन के रूप में बड़े परदे पर नज़र आएं और अभी ‘टॉम हॉलैंड’ युवा स्पाइडर-मैन के रूप में 5 मार्वल की फिल्मों नज़र आ चुके है. इन सबकी अपनी अपनी समयधारा बताई गई है लेकिन स्पाइडर-मैन 3 (आगामी फिल्म) में ये सभी एक साथ नज़र आने वाले है.

Spider-Man 3 - Marvel Studio - Sony Pictures - Tom Holland, Tobey Maguire And Andrew Garfield
क्रेडिट्स: मार्वल स्टूडियोज़ और सोनी पिक्चर्स

कॉमिक्स प्रशंसको और मार्वल यूनिवर्स में अपनी पसंद रखने वाले दर्शकों में इस बात से उत्साह की लहर देखी गई है और जैसे ही हमें लगा की मार्वल की ‘इंफिनिटी वॉर और एंडगेम’ के बाद ये ‘फ्रैंचाइज़ी’ और कितना बड़ा धमाका कर सकती है तो उन्होंने एक ऐसा दांव खेला की सोशल मीडिया में सभी प्रशंसकों के बीच चहल पहल मच गई और बड़े बड़े मीडिया चैनल्स ने भी इसे कवर किया.

Spider-Man 3 - Marvel Studio - Sony Pictures - Doctor Octopus And Electro
क्रेडिट्स: सोनी पिक्चर्स

ये देखना काफी अद्भुद होगा की मार्वल कैसे इन्हें एक साथ पर्दे पर लेकर आएगी पर जितना मार्वल स्टूडियोज का इतिहास देखा जाए तो ‘स्पेशल इफेक्ट्स’ और हास्य व्यंग से उन्होंने हर बार दर्शकों को अपना मुरीद बनाया ही है. इन तीनों के साथ इनके यूनिवर्स के मुख्य किरादर भी फिल्मों में अपने अपने किरदार निभाते नज़र आएंगे – जैसे “मेरी जेन – क्रिस्टिन डंस्ट”, “ग्वेन स्टेसी – एमा स्टोन”, “डॉक्टर ऑटो ओक्टेवियस – अल्फ्रेड मोलिना”, “इलेक्ट्रो – जैमी फॉक्स”.

गेम चेंजर (Game Changer)

इस फिल्म में ‘मल्टीवर्स’ की संकल्पना की गई है जिसका मुख्य कारण बनेंगे डॉक्टर स्ट्रेंज अका ‘बेनेडिक्ट काम्वारबेच’ और जैसे उनकी शक्तियों को दिखाया गया है और उनकी आगामी फिल्म ‘मल्टीवर्स ऑफ़ मैडनेस’ की घोषणा की गई है उससे इस बात को बल जरुर मिलता है की समय मणि का इस्तेमाल करके यहाँ पर ज़रूर कुछ अनोखे रहस्य गढ़ें जाएंगे.

Doctor Strange - Marvel Studios
क्रेडिट्स: मार्वल स्टूडियो

एक उड़ती हुई अफवाह ये भी है की वेब सीरीज ‘डेयरडेविल’ के 3 सीजन में दिख चुके अभिनेता ‘चार्ली कॉक्स’ इस बार मार्वल स्टूडियोज के इस फिल्म में अपना पदार्पण कर सकते है. मार्वल के वेब सीरीज में ‘डेयरडेविल’ दर्शक वर्ग में बेहद लोकप्रिय रहा और शायद डेयरडेविल एवं चार्ली काक्स के प्रशंसकों को यह जरुर अपनी ओर आकर्षित करेगी.

Daredevil - Marvel - Netflix
क्रेडिट्स: नेटफ्लिक्स
डेयर डेविल – मार्वल

इन सभी के साथ और क्या ट्विस्ट एंड टर्न होंगे यह भी आने वाले आगामी दिनों में पता चल ही जाएगा पर एक बात तो है की बड़े परदे पर इन नायकों को देखना किसी सपने को देखने जैसा ही प्रतीत जान पड़ता है. क्या आप भी उत्साहित है? आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Amazing Spider-Man

Amazing Spider-Man

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!