शक्तिरूपा की प्रेरणा – अनुपम सिन्हा (Shaktiroopa’s inspiration – Anupam Sinha)

नमस्कार दोस्तों, जब से शक्तिरूपा श्रृंखला का आगमन हुआ हैं राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता के द्वारा, तब से ‘शक्तिरूपा’ कॉमिक्स प्रेमियों के लिए उत्सुकता का बनी हुई हैं। कोई इसे पसंद कर रहा हैं तो कोई इसके संपूर्ण कलर होने का इंतजार, किसी पाठक को यह बेहद पसंद आई तो तो कुछ इसके अगले संस्करण की बाट जोहते दिख रहें हैं। रिकॉर्ड तोड़ समय में सभी स्टॉक का सफाया हो जाना निश्चय ही कॉमिक्स जगत में एक ‘बूस्टर डोज’ का कार्य करेगी और एक समय में संयुक्त संस्करण का उपलब्ध होना भी किसी आश्चर्य से कम नहीं था जहाँ कहानी शुरू से अंत तक जाती हैं ना की भागों में बंटती हैं। अलबत्ता ‘सुपर कमांडो ध्रुव’ के चाहने वालों के लिए यह बड़ा ही शानदार समय कहा जाएगा क्योंकि राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता ने पूरे वर्ष को ही ‘ध्रुवोदय’ से ‘ध्रुवोमय’ कर दिया हैं।

Shaktiroopa - Super Commando Dhruva
Shaktiroopa Yatharoop – Super Commando Dhruva
शक्तिरूपा की प्रेरणा – अनुपम सिन्हा (Shaktiroopa’s inspiration – Anupam Sinha)
Anupam Sinha - Creator of Super Commando Dhruva
Anupam Sinha

शक्तिरूपा श्रृंखला: 19 अगस्त 2016 का दिन भारत के लिए आशाओं से भरा दिन था। पी वी सिंधु, रियो ओलंपिक में बैडमिंटन के फाइनल में कैरोलीना मारीन से मैच खेलने जा रही थी और उनकी फॉर्म देखते हुए पूरे भारत को उनसे स्वर्ण पदक की आशा थी। यह वही समय था जब बालचरित के साथ-साथ शक्ति रूपा के परिकल्पना पर भी कार्य चल रहा था। उसी दौरान दिमाग में एक ख्याल उठा और वह ऐतिहासिक मैच शुरू होने से ठीक पहले, पी वी सिंधु को नारी शक्ति का प्रतीक मानते हुए यह शुभकामना संदेश बनाया गया। उस समय दिमाग में यह विचार भी था कि पी वी सिंधु जी से संपर्क करके यह भी पूछा जाए कि क्या वह इस कॉमिक में अपने आपको देखना चाहेंगी या अपने आप को इस कॉमिक से जोड़ना चाहेंगी। परंतु यह विचार कभी कार्यान्वित नहीं हो पाया।

शक्ति रूपा में जो सुपर हीरोइन का पात्र का नाम सिंधुदुर्ग रखा गया है वह पीवी सिंधु जी के सम्मान स्वरूप ही रखा गया है। अभी भी आशा करता हूं कि यह शक्तिरूपा श्रृंखला, जो शुरुआत में पीवी सिंधु जी के सम्मान देने के विचार पर बनाई गई थी, वह उनको कभी भेंट की जा सके। उस दिन पी वी सिंधु जी ने रजत पदक जीत कर भारत को अपने शक्तिरूपा स्वरूप से परिचित कराया और इसके लिए उनको आज पुन: हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। यह कारनामा उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 (21) में भी दोहराया और उस में बैडमिंटन महिला एकल का कांस्य पदक जीता। वह बैक टू बैक ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी बनीं।”

शक्तिरूपा पात्र परिचय (Shaktiroopa – Characters Bio)

शक्तिरूपा कॉमिक्स घोषणा बिलकुल अचानक से हुई, ऐसी की लोगों को इसके बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं था। एक रुकी हुई श्रृंखला से इसे जाना जाता रहा क्योंकि राज कॉमिक्स के डिवीज़न के बाद नए और रुकी हुई श्रृंखलाओं पर संशय अभी भी कायम हैं। सर्वनायक जैसी श्रृंखला भी अधर में लटक चुकी हैं, इसलिए मनोज जी ने कॉमिक्स पाठकों को इसके पात्रों से परिचय के लिए कॉमिक्स से कुछ पृष्ठ सभी मित्रों के साथ आधिकारिक रूप से साझा किए थें, अगर आप भी इनसे मुखातिब होना चाहते हैं तो बेशक नीचे दिया जा रहा वर्णन आपके लिए उपयोगी होगा।

Shaktiroopa - Streebhu - Raj Comics
Shaktiroopa – Yatharoop – Raj Comics By Manoj Gupta
Art: Anupam Sinha
Shaktiroopa - Streebhu - Raj Comics By Manoj Gupta
Shaktiroopa – Yatharoop – Raj Comics By Manoj Gupta
Art: Anupam Sinha
Shaktiroopa - Streebhu - Raj Comics By Manoj Gupta
Shaktiroopa – Yatharoop – Raj Comics By Manoj Gupta
Art: Anupam Sinha
Shaktiroopa - Yatharoop- Raj Comics By Manoj Gupta
Shaktiroopa – Yatharoop – Raj Comics By Manoj Gupta
Art: Anupam Sinha

यही नहीं, पाठकों के सुझावों का सम्मान करते हुए इसे अमेज़न किंडल पर भी उपलब्ध करवाया गया हैं और अनलिमिटेड सब्सक्रिप्शन वाले ग्राहक इसे बिलकुल मुफ्त में पढ़ सकते हैं, अब आप भी इसका आनंद ले सकते हैं भले ही कॉमिक्स अनुपलब्ध हो, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Shaktiroopa Yatharoop: Super Commando Dhruva

Shaktiroopa Yatharoop: Super Commando Dhruva's

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!