न्यूज़ बाइट्स: राज कॉमिक्स साप्ताहिक अपडेट (Raj Comics Weekly Updates)

नमस्कार दोस्तों, राज कॉमिक्स ने नव वर्ष में घोषणाओं की झड़ी लगा दी है और ये मात्र घोषणापत्र नहीं है बल्कि इनके कार्य भी बड़ी तेज़ी से हो रहें है जिसका परिणाम आप इनके इस साल के प्रथम नॉवेल्टी – राज कॉमिक्स कैलेंडर के रूप में भी देख सकते है. राज कॉमिक्स की लोकप्रियता का कोई जवाब नहीं है, यह कैलेंडर सभी बड़े पोर्टल्स पर कल तक ‘आउट ऑफ़ स्टॉक’ था और हमारे आग्रह करने पर श्री मनोज गुप्ता जी ने इसे फिर से सभी पाठकों के लिए अमेज़न जैसे प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध करा दिया. यह साल वाकई में कॉमिक्स पाठकों के लिए ‘मील का पत्थर’ साबित होगा!

राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता (Raj Comics By Manoj Gupta)

सबसे पहले नागराज के वृतांत – 1 के संग्राहक संस्करण का मुख्य पृष्ठ देख लेते है जिसे बनाया है भारत के लोकप्रिय और प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री अनुपम सिन्हा जी ने. आवरण बेहद सुंदर लग रहा है और पेंसिलिंग के बाद अब इसकी इंकिंग भी श्री जगदीश कुमार जी के द्वारा पूर्ण हो चुकी है. इस यात्रा वृतांत – 1 में कुल 5 कॉमिक्स होंगी जिनका विवरण यहाँ दिया जा रहा है.

  • खुनी खोज
  • खुनी यात्रा
  • नागराज का इन्साफ
  • खुनी जंग
  • प्रलयंकारी नागराज

इसके बाद हमें देखने को मिला एक और अपडेट जहाँ श्री अनुपम सिन्हा जी ने यह बताया की उन्होंने सुपर कमांडो ध्रुव के के शुरुवाती 5 कॉमिक्स के संग्राहक अंकों के मुख्य आवरण पर कार्य आरंभ कर कर दिया है.

Super Commando Dhruva By Anupam Sinha - Raj Comics By Manoj Gupta
Super Commando Dhruva By Anupam Sinha
Raj Comics By Manoj Gupta

इसके बाद मनोज जी ने सभी पाठकों के साथ साझा की तस्वीर जिसमें एक तख्ती दिखाई पड़ रही है जिस पर ‘कार्निवाल’ लिखा हुआ था और उसके आगे कुछ सर्कस के तंबू नज़र आ रहें है जिनमें से एक तंबू में आग लगी नज़र आ रही है और साथ ही एक विस्फ़ोट हो रहा है. यहाँ पर इसे ध्रुव से जुड़ा हुआ कहना ही मुनासिब होगा क्योंकि यह कुछ कुछ प्रतिशोध की जवाला जैसा जान पड़ रहा है. इसे मनोज जी ने एक नई महागाथा का नाम दिया है.

Raj Comics By Manoj Gupta
New Comic Book Series
Raj Comics By Manoj Gupta

आगे की खबर आपको अतिउत्साहित भी कर सकती है क्योंकि “महानायक और खलनायक” आ रहें है आपका मनोरंजन करने के लिए, नागराज यात्रा वृतांत – 1, महानायक, खलनायक एवं एक और नई कॉमिक्स आपको मिलेगी बहुत जल्द. ये सभी संस्करण अपने मूल रंग-सज्जा में ही उपलब्ध होंगे और साथ ही इनके संग्राहक अंक भी आएंगे.

Mahanyak - Khalnayak - Raj Comics By Manoj Gupta
Mahanyak – Khalnayak
Raj Comics By Manoj Gupta

राज कॉमिक्स मंगवाने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए – राज कॉमिक्स

अंत में जिस महागाथा की चर्चा मनोज जी कर रहे थे उससे भी पर्दा उन्होंने उठा दिया है और इसी के साथ शुरुवात हो चुकी है एक नये युग की जो फैला हुआ है 4 वृहद् भागों में. अंग्रेजों के अत्याचारों से त्रस्त जनता ने उनके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाई और तब जन्म हुआ कई क्रांतिकारियों का. ऐसे युग में पैदा हुआ एक शूरवीर जिसका नाम था “स्वतंत्रता सेनानी ध्रुव” और उसके ह्रदय में धधक रही थी “आजादी की ज्वाला“.

जैसा मनोज जी ने कहा –

“पेश है एक तेजस्वी महागाथा। एक कल्पना। एक कहानी। एक विशाल स्वतंत्रता संग्राम। एक ४ भाग की अद्भुत श्रृंखला।”

  • कथा: मनोज गुप्ता व आयुष गुप्ता
  • चित्रांकन: देबज्योति
  • चित्र: ध्रुव-तारा की प्रबल जोड़ी, आज़ादी की ज्वाला का मुखपृष्ठ।
Aazadi Ki Jwala - Super Commando Dhruva - Raj Comics By Manoj Gupta

कहना पड़ेगा यह देखने और सुनने में लाजवाब लग रहा है, राज कॉमिक्स ने वाकई में आज ‘राजनगर में तबाही‘ मचा दी है!!

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता का एक सनसनाता शाहकार – ‘युगारंभ श्रृंखला‘. जी नागराज के प्रथम 5 कॉमिक्स के संयुक्त संस्करण का यही नाम है और इसी के साथ हमें देखने मिला युगारंभ के मुख्य आवरण और पृष्ठभाग का रंगीन चित्र जो बहुत ही शानदार लग रहा है. चित्र है श्री ललित कुमार शर्मा के, इंक्स है श्री जगदीश कुमार के और रंग-सज्जा है श्री प्रदीप शेरावत की. यह दोनों आवरण संयुक्त संस्करण के ‘वैरिएंट’ से है.

इसके बाद कारवां पहुंचा एक अन्य गंतव्य स्थल पर जहाँ पर हमें देखने मिली राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता की आगामी आने वाली श्रृंखलाएं जो देखने में ‘माइंडब्लोइंग’ लग रही है. संजय जी ने इस सूची को साझा करते हुए ये कहा की यह सभी कॉमिक्स आपको भविष्य में राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता में देखने को मिलेंगी. ये सभी संस्करण अपने मूल रंग-सज्जा में ही उपलब्ध होंगे और साथ ही इनके संग्राहक अंक भी आएंगे.

Raj Comics By Sanjay Gupta
Raj Comics By Sanjay Gupta

लिस्ट में डोगा डाइजेस्ट – 11, भोकाल युद्ध सीरीज, नरक नाशक उत्पत्ति श्रृंखला, वन रक्षक श्रृंखला, नाग ग्रंथ श्रृंखला, नियो (सुपर कमांडो ध्रुव), मैंने झापड़ मारा ध्रुव को (हास्य), स्वामिभक्त रखवाले (डोगा), डोगा हिंदू है, वृद्ध वारियर, डोगा उन्मूलन श्रृंखला, प्रेत अंकल – फाइटर टोड्स (बिग साइज़), सिन्स ऑफ़ फादर (एंथोनी), स्वर्णाहुती (ब्रहमांड रक्षक), संहारक विश्वरक्षक नागराज, फाइटर फ़ोर्स, शुद्धिकरण श्रृंखला, बलिकुठार और भेड़िया के अन्य 5 कॉमिक्स का संयुक्त संस्करण भी है.

Maine Jhapad Mara Dhruva Ko - Raj Comics By Sanjay Gupta
मैंने झापड़ मारा ध्रुव को – विज्ञापन

नव वर्ष की पूर्व संध्या तक नरक नाशक नागराज की उत्पत्ति श्रृंखला भी छपाई के लिए जा चुकी थी. 1 जनवरी 2021 को संजय जी ने सभी पाठकों को शुभकामनाएं दी और नागराज युगआरंभ श्रृंखला के आवरण का अनावरण भी किया जो उपर आपसे साझा किया गया है. युगआरंभ का ग्रीन पेज भी लिखा जा चुका है जिसमें संजय जी का सहयोग किया है श्री संजय अष्टपुत्रे जी ने (मुख्य चित्रकार) और श्री अलोक शर्मा जी ने (इंडसवर्स और चित्रकथा). नरक नाशक नागराज के उत्पत्ति श्रृंखला के ग्रीन पेज पर भी वो कार्य कर रहें है जिसमें कॉमिक्स ‘हल्ला बोल’ से लेकर ‘नरक आहुति’ और नागग्रंथ का भी जिक्र रहेगा.

अंत में आप लोगों को यह बताता चलूँ की भोकाल की युद्ध श्रृंखला भी जल्द ही आपको देखने को मिलेगी और साथ में होंगे ढेर सारे नॉवेल्टीज. तो दिल थाम कर इंतज़ार कीजिए इस सुनहरे वर्ष का जहाँ आप के ह्रदय ‘कॉमिक्स प्रेम’ से लबालब होने वाले है!! आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Batman: Tales of the The Man-Bat Paperback

Batman: Tales of the The Man-Bat Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!