AdsComicsComics Byte FactsHistory Of Comics In IndiaManoj ComicsVintage Ads

मनोज कॉमिक्स के विंटेज विज्ञापन – आक्रोश (Manoj Comics Vintage Ads – Aakrosh)

Loading

क्या आप जानते हैं की मनोज कॉमिक्स के पात्र आक्रोश के पहले अंक की एक लाख कॉमिक्स प्रिंट की गयी थीं! (Manoj Comics had Published Astonishing One Lakh Copies of The Very First Issue of Superhero Aakrosh)

मनोज कॉमिक्स ने यूँ तो बहोत से शानदार किरदार कॉमिक्स जगत को दिए हैं जिनमें राम-रहीम, हवालदार बहादुर, क्रूकबांड और त्रिकालदेव पाठकों में काफी चर्चित और लोकप्रिय रहे। लेकिन कुछ ऐसे नायक भी वहां पे थे जिन्होंने कम समय में अपना एक अलग नाम बनाया जिनमें इंद्र, तूफ़ान, टोटान, विध्वंस और आक्रोश मुख्य थें। पाठकों को रोमांच और रहस्यों से रूबरू करवाने में कोई भी प्रकाशन पीछे नहीं रहना चाहती थीं एवं ब्रहमांड में विचरते एक नायक से बेहतर भला और क्या हो सकता हैं! पृथ्वी से परे एक नई दुनिया जहाँ जीव-जंतुओं, वन्य प्राणियों से लेकर मनुष्यों तक में भिन्नता दिखाई पड़े, एक ऐसा संसार जो हमसे मिलता-जुलता हो पर पर्यावरण एवं तकनीक में उन्नीस! ऐसा ही एक विज्ञापन आया था कई दशकों पहले जहाँ आगाज़ किया क्रोध से धधकते ‘पाप के विनाशक’ – ‘आक्रोश’ (Aakrosh) ने।

Aakrosh's First Ever Published Ad In Manoj Comics
Aakrosh’s First Ever Published Ad In Manoj Comics

मनोज कॉमिक्स की दुर्लभ खोज – आक्रोश! प्लेटो ग्रह का निवासी जिसके ग्रह में उसके सिवा कोई और जीवित नहीं बचा! अपने ग्रह के विनाश का बदला लेनें के लिए पागल हो उठा वो रणबांकुरा और प्लेटो के हत्यार्रों को सजा-ए-मौत के अलावा और कुछ ना मिला। पढ़ें आक्रोश के उपर लिखा गया हमारा एक पुराना आलेख और जानें क्या ग़जब घटा ‘आक्रोश’ के जीवन में की उसे उठानी पड़ी अपनी ‘तलवार’ ब्रह्मांड में व्याप्त पाप को खत्म करने के लिए!

आक्रोश – मनोज कॉमिक्स (Aakrosh – Manoj Comics)

Aakrosh - Black & White - Manoj Comics
Aakrosh – Manoj Comics

सबसे ज्यादा आश्चर्य करने वाली बात यह भी हैं की एक नए पात्र की कॉमिक बुक आने वाली हैं लेकिन उसके पहले ही विज्ञापन में यह बताया जा रहा हैं की इस कॉमिक्स की 1 लाख प्रतियाँ प्रकाशित की जाएँगी। हुई थी या नहीं यह कहना जरा मुश्किल हैं पर नब्बें के दशक में जो उफ़ान कॉमिक्स का था उसे देखते हुए यह आंकड़ा छोटा ही दिखाई पड़ता हैं। मनोज कॉमिक्स के इस नायक से दोबारा मुलाकात पता नहीं पाठकों की फिर कब होगी लेकिन उनसे जुड़ी जानकारी के लिए आप हमारे साथ जरुर बने रहें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Manoj Chitra Katha | Set 4 | Retro Comics | Comics Byte Unboxing & Reviews

Buy: Pack Of 4 Books | Set 6 Of Hawaldar Bahadur Comics | Manoj Comics

Hawaldar Bahadur - Manoj Comics

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!