ArtistComicsComics Byte SpecialHistory Of Comics In India

मैडम मैडोना – जुडो क्वीन राधा – राधा कॉमिक्स – हरविंदर मांकड़ और रजत राजवंशी (Madam Madonna – Judo Queen Radha – Radha Comics – Harvinder Mankad and Rajat Rajvanshi)

Loading

क्या आप इन्हें जानते हैं “जुडो क्वीन राधा” के कॉमिक्स की आर्टिस्ट जोड़ी को? (Do you know the artist duo of “Judo Queen Radha” comics?)

‘राधा कॉमिक्स’ (Radha Comics) नब्बें के दशक में एक बड़ा नाम था, जब कई कॉमिक बुक छापने वाले प्रकाशक भारत के करोड़ों लोगों का मनोरंजन अपने विभिन्न वर्गों में कर रहे थे वहीँ राधा कॉमिक्स के किरदार भी अपनी पहचान पाठकों के मध्य बना रहे थे। लीक से कुछ अलग हटकर देने का प्रयास राधा कॉमिक्स के संचालक श्री मनीष जैन जी ने बाखूबी किया और आज भी कॉमिक्स पढ़ने वाले पुराने पाठक इन्हें बड़े ही संजों कर अपने पास रखते है। ‘राधा कॉमिक्स’ के नाम पर ही उसकी नायिका का कल्पना हुई होगी एवं शायद इसलिए उसका नाम है – ‘जुडो क्वीन राधा(Judo Queen Radha) और इसे सोच के पन्नों से निकाल कर भौतिक दुनिया में लेकर आएं कॉमिक बुक लीजेंड, चित्रकार एवं कार्टूनिस्ट श्री हरविंदर मांकड़ जी एवं प्रख्यात लेखक श्री रजत राजवंशी जी जिनका असली नाम श्री योगेश मित्तल है। हाल ही में हरविंदर जी और योगेश जी ने जुडो क्वीन राधा की एक कॉमिक्स ‘मैडम मैडोना’ (Madame Madona) का विज्ञापन पृष्ठ साझा किया था जिस पर उन्होंने आज से पैंतीस वर्ष पहले कार्य किया था। इस विज्ञापन को देखकर कोई भी कॉमिक्स प्रशंसक ‘नास्टैल्जिया’ के सागर में गोते खाए बिना नहीं रह सकेगा।

Judo Queen Radha - Madame Madona Ad - Radha Comics
Judo Queen Radha – Madame Madona Ad – Radha Comics

हरविंदर जी के नाम से भला ही कोई आज अंजान होगा। पिछले कई दशकों से वो लगातार लोटपोट (Lotpot) बाल पत्रिका में मोटू-पतलू के कार्टून स्ट्रिप्स बना रहे है, साथ ही वो बॉलीवुड और एनीमेशन के क्षेत्र में भी निर्देशक के रूप सक्रिय रहते है। योगेश जी भी आजकल एक एन.जी.ओ से जुड़े हुए है और सामाजिक क्षेत्र में अपनी पूर्ण सहभागिता निभा रहे है, एक दौर में वो नॉवेल/उपन्यास लेखक के रूप में ‘रजत राजवंशी’ के उपनाम से बेहद चर्चित थे और बहुत ही कम लोगों को पता था की उनका असली नाम श्री योगेश मित्तल है। पेश हैं आप सभी के जुडो क्वीन राधा और मैडम मडोना का कॉमिक्स आवरण और जुडो क्वीन राधा का क्रेडिट्स पृष्ठ।

आपने इन दोनों कॉमिक बुक सितारों की ब्लैक एंड वाइट छवि तो ‘मैडम मैडोना‘ के विज्ञापन पृष्ठ पर देख ही ली होगी पर क्या आज के पाठक यह जानते है की अभी हमारे कॉमिक्स जगत के पुराने आर्टिस्ट कैसे दिखते है? शायद नहीं पर सोशल मीडिया के समय में आपके उँगलियों पर सभी जानकारी हासिल है और दोनों की मान्यवर वहां सक्रिय भी रहते है। खास कॉमिक्स बाइट के पाठकों के लिए हमारे प्रिय कॉमिक बुक आर्टिस्टों की एक झलक और इसका संपूर्ण साभार हरविंदर जी एवं योगेश जी के फेसबुक प्रोफाइल को जाता है।

Harvinder Mankkar And Yogesh Mittal
Comic Book Artist & Cartoonist Harvinder Mankkar And Writer Yogesh Mittal

हम सभी के बाल्यकाल एवं भारत के कॉमिक्स इतिहास से जुड़े है ये सभी कलाकार और इनके बारे में हमारी आज की ‘जेन ज़ी’ जनरेशन को भी जरुर जानना चाहिए, हालाँकि आज के युवा भी ‘मैडोना’ नाम से परिचित तो जरुर होंगे। इन चित्रकथाओं ने प्रेरित किया है ना जाने कितने बच्चों को और साथ ही दिया शुद्ध मनोरंजन भी, जिसमें छुपा था संदेश एक बेहतर भविष्य का। आप सभी को यह जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

CONAN THE BARBARIAN VOL. 1

CONAN THE BARBARIAN VOL. 1

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!