रंगोत्सव गैलरी (Holi Special)

नमस्कार दोस्तों, सभी मित्रों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं। रंगोत्सव का पर्व भी चला गया पर भारत की विशेषता यही है की यहाँ उत्सव किसी दिन विशेष में ना होकर कई दिनों और हफ़्तों तक जारी रहते है। होली महोत्सव भी रंग पंचमी तक चलेगा, तब तक पाठक गुजिया और ठंडाई को लुत्फ़ लें। लेकिन कोरोना महामारी के कारण हमारे कंधो पर भी जिम्मेदारी बनती है की हम सभी इसे सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग करते हुए मनाएं, भीड़ भरे इलाकों से बचें, लोगों को भी झुंड में में घूमने से बचना चाहिए। कॉमिक्स जगत ने पाठकों को इस पर्व की बधाइयाँ अपने तरीके से बांटी और आज हम देखेंगे इन बधाई संदेशों को।

टिंकल स्टूडियो (Tinkle Studio)

टिंकल स्टूडियो ने एक कॉमिक स्ट्रिप के माध्यम से पाठकों को बधाई संदेश दिया जहाँ तंत्री अपनी खुराफात भिड़ा रहा है राजा हूजा को परेशान करने के लिए।

The Royal Holi - Tinkle Comics Studio
The Royal Holi – Tinkle Comics Studio

इसके अलावा शिकारी शंभू और सुपंडी भी होली में मस्ती करते नजर आए और पाठकों को होली की शुभकामनाएं प्रेषित की।

विमानिका कॉमिक्स (Vimanika Comics)

विमानिका कॉमिक्स की खास बात है उसके पौराणिक किरदार और कथाओं पर पकड़ एवं हर बार की तरह हमें इस बार भी उनके बधाई संदेश में श्री कृष्ण और राधा जी नजर आ रहें है। वैसे भी धर्म ग्रंथों को देखें तो होलिका महोत्सव का वर्णन कई युगों में मिलता जो कोई एक का दिन उत्सव ना होकर बल्कि अधर्म के नाश का संकेत (होलिकादहन) और प्रेम एवं स्नेह का त्यौहार (ब्रिज की होली जहाँ राधेकृष्णा के संग सभी इसे मानते थे)।

Vimanika Comics - Happy Holi
Vimanika Comics – Happy Holi

Comics Purchase Link (कॉमिक्स यहाँ से खरीदें)

प्राण’स – चाचा चौधरी (Pran’s Chacha Chaudhary)

चाचा चौधरी – “जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलता है”!! चाचाजी अपने तरीके से पाठकों को बधाई दी जहाँ वो और चाची मास्क पहने दिखाई पड़ें और शुभकामनाएं देने के अलावा कोरोना से बचाव का संदेश भी दिया। दुसरे फ्रेम में पिंकी और कुटकुट गिलहरी भी मस्ती करते नजर आए।

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता की ओर से भी पाठकों को बधाई संदेश स्वयं श्री संजय गुप्ता जी ने प्रेषित की और होली के अवसर पर खास राज कॉमिक्स के दीवानों के लिए उन्होंने तौसी की प्रेमिका – ‘अप्सरा’ का एक बेहद सुंदर आर्टवर्क साझा किया जिसे किसी आगामी प्रकाशित होने वाले ट्रेडिंग कार्ड में इस्तेमाल किया जाएगा। होली तो वैसे भी प्रेम का उत्सव है और ‘तौसी की अप्सरा’ का यह रूप पाठकों को बेहद पसंद आएगा।

Apsara - Tausi - Tulsi Comics - Raj Comics
Apsara – Tausi – Tulsi Comics
Raj Comics Sanjay Gupta

आशा करता हूँ सभी मित्रों पर इस रंगोत्सव का सकारात्मक प्रभाव पड़े, सामाजिक बुराइयों का दमन हो और जैसे कॉमिक्स में हमेशा दिखाया जाता है – ‘एक आदर्श समाज’ की ओर हम सभी अग्रसर हों, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Urban Chronicles ( Hindi ) Paperback

Urban Chronicles ( Hindi ) Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!