कॉमिक्स जगत के सर्प नायक (Famous Snake Man Of The Comic World)

नमस्कार दोस्तों, कॉमिक्स बाइट का हमेशा से एक ही मंतव्य रहा है की अपने भारतीय कॉमिक्स जगत के अनदेखें/अनसुने कॉमिक्स पब्लिकेशन, नायक/महानायक/नायिकाओं, उनके करैक्टर बायो, फैक्ट्स और रोचक तथ्य हम आपके समक्ष हम रख पाएं और पाठकों को इस विस्तृत जगत की बहुमूल्य विरासत के बारें में जानने और समझने का मौका मिले. इसी बिंदु के मद्देनज़र आज हम चर्चा करेंगे कॉमिक्स जगत के प्रसिद्ध सर्प नायकों की लेकिन अंत में यहाँ पर एक ट्विस्ट भी आपका इंतज़ार कर रहा होगा. आईये एक नज़र डालते हैं इनके नामों पर.

नागराज – राज कॉमिक्स (Nagraj – Raj Comics)

कॉमिक्स जगत में नागराज जितनी प्रसिद्धि शायद ही किसी अन्य कॉमिक्स के नायक को मिली होगी. राज कॉमिक्स में लगभग 4 दशकों से लोगों का बेशुमार प्रेम बटोरने वाले इस नायक के पास अद्भुद नाग शक्तियों की ताक़त है. पत्थरों को भी मोम से पिघला देने वाला ज़हर, जहरीली विषफुंकार, शरीर में वास करते असंख्य नागों की सम्मलित शक्ति और इच्छाधारी सर्प उसे भारत के कॉमिक्स जगत में सबसे बलशाली नायक के रूप में स्थापित करते है.

नागराज - राज कॉमिक्स (Nagraj - Raj Comics)
नागराज – राज कॉमिक्स (Nagraj – Raj Comics)

कॉमिक्स खरीदने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए और अपनी मनपसंद कॉमिक्स मंगवाएं – इंडिया का अपना बुक स्टोर

तौसी – तुलसी कॉमिक्स (Tausi – Tulsi Comics)

तौसी ने कॉमिक्स जगत में कदम रखते ही अपने नाम का डंका बजवा दिया था. नागलोक का राजा और पृथ्वी के भूखंड के नीचे पाताललोक में बसा यह संपन्न देश सर्प मानवों का घर है. अप्सरा नाम की अद्वितीय सुंदरी नागिन जिसे पाताललोक के एक नाग तौसी से प्रेम था और यही कारण बना नागलोक की तबाही का भी. तौसी एक इच्छाधारी नाग है और अपने कॉमिक्स जीवन में तौसी ने नागलोक से लेकर पृथ्वी तक के दुर्जनों और महायोद्धाओं को युद्ध में मात दी है. फ़िलहाल तौसी के पुनर्मुद्रण के अधिकार ‘राज कॉमिक्स’ के पास है.

तौसी - तुलसी कॉमिक्स (Tausi - Tulsi Comics)
तौसी – तुलसी कॉमिक्स (Tausi – Tulsi Comics)
अजगर – मनोज कॉमिक्स (Ajgar – Manoj Comics)

मनोज कॉमिक्स में भी एक ऐसा नायक था जिसने कम समय में ही पाठकों को अपनी कहानियों से रोमांचित कर दिया था. ‘अजगर’ की कहानियों में कई बार हमें मनोज कॉमिक्स के अन्य नायक भी देखने को मिले जैसे महाबली शेरा, काला प्रेत और त्रिकालदेव. अजगर लोक का निवासी युवराज ‘त्रिपुण्ड’ एक श्राप के कारण पृथ्वी पर लोगों का गुलाम बन जाता है पर महाबली शेरा उसे उस श्राप से मुक्ति दिला कर आज़ाद कर देता है. अजगर एक इच्छाधारी नाग है और दुश्मनों को उन्हीं के तरीके से मात देना उसे बखूबी आता है. हालाँकि इस किरदार का अंत भी मनोज कॉमिक्स में बड़ी जल्द हो गया.

अजगर - मनोज कॉमिक्स (Ajgar - Manoj Comics)
अजगर – मनोज कॉमिक्स (Ajgar – Manoj Comics)
विषपुत्र – फ़ोर्ट कॉमिक्स (Vishputra – Fort Comics)

फ़ोर्ट कॉमिक्स अपने अनोखे कवर्स और चित्रकारी के लिए विख्यात थी. श्री धीरज वर्मा और श्री दिलीप चौबे जैसे प्रसिद्ध चित्रकारों ने इस पब्लिकेशन को नई ऊँचाईयां प्रदान की थी. फ़ोर्ट कॉमिक्स में भी एक सर्प नायक था जिसका नाम था ‘विषपुत्र’. विषासुर नाम के राक्षस से विषपुत्र बनने की अनोखी कहानी एवं जुर्म के खिलाफ उसका ज़हर अपराधियों और उनके संगठन पर कहर बनकर टूटा. उसके कार्य करने का तरीका आपको एकबारगी ‘नागराज’ की झलक ज़रूर देता है पर शक्तियों में उसके पास अद्भुद विषैली मकड़ियाँ, सर्प, विषजाल और इच्छाधारी शक्ति उसे अपराजित बना देती है.

 विषपुत्र - फ़ोर्ट कॉमिक्स (Vishputra - Fort Comics)
विषपुत्र – फ़ोर्ट कॉमिक्स (Vishputra – Fort Comics)
नागपुत्र – गोयल कॉमिक्स (Nagputra – Goyal Comics)

नागद्वीप के शासक ‘नागराजन’ और उनका बेटा ‘नागपुत्र’ जो की असलियत में एक मानव पुत्र था. जिसे नागराजन ने अपना जीवन दावं पर लगा कर दी ‘इच्छाधारी शक्ति’ और ‘नागदेवता’ की अद्भुद पोशाक जिसे पहन कर ‘नागपुत्र’ ने कसम ली वह इस संसार से अशांति और अन्याय के खिलाफ एक जंग छेड़ देगा. नागराजन के अपराधियों को परलोक पहुंचा कर नागपुत्र अपनी शपथ पूरी करने एक यात्रा पर निकल पड़ता है जहाँ उसे ढूढ़ने है अपने असली माता-पिता भी. प्रसिद्ध कॉमिक बुक लेखक श्री हनीफ़ अज़हर जी के कलम से निकला यह पात्र भी गोयल कॉमिक्स के साथ ही कहीं समयधारा विलीन हो गया.

नागपुत्र - गोयल कॉमिक्स (Nagputra - Goyal Comics)
नागपुत्र – गोयल कॉमिक्स (Nagputra – Goyal Comics)
नागेश – राधा कॉमिक्स (Nagesh – Radha Comics)

एक वैज्ञानिक से ‘इच्छाधारी मणि’ को प्राप्त कर अपराधी अमरीश तैयार करता है एक सर्कस के मृत बालक को अद्भुद दिव्य नाग में, मणि को उसके मस्तिस्क में रोपित कर एवं एक मणिधारी सर्प की आत्मा को उस बालक के शरीर में प्रविष्ट करा कर जन्म होता है – ‘नागेश’ का. अपराधिक मिशन में इस्तेमाल करने के लिए नागेश को सौंपा जाता है एक कार्य और उसके कार्य में बाधा बनते है एक चमत्कारी बाबा ‘नागेन्द्र’. अपने मणि से विषैले सर्प छोड़ता हुआ और अति विषैले ज़हर से पहले ही मिशन में हाहाकार मचा देता है पर एक विकट परिस्तिथि में पढ़कर गंभीर रूप से घायल भी हो जाता है. नागेन्द्र बाबा उसे सही राह दिखाते है और इस प्रकार नागेश बन जाता है भारतवर्ष के अपराधियों का काल.

नागेश - राधा कॉमिक्स (Nagesh - Radha Comics)
नागेश – राधा कॉमिक्स (Nagesh – Radha Comics)

कहानी और किरदार नागराज से काफी प्रेरित थे जिस कारण ‘राधा कॉमिक्स’ को ‘राज कॉमिक्स’ द्वारा कानूनी कार्यवाई भी झेलनी पड़ी और मात्र एक कॉमिक्स के बाद ही ‘नागेश’ कॉमिक्स प्रेमियों से सदा के लिए दूर हो गया.

स्नेक वुमन – वर्जिन कॉमिक्स (Snake Woman – Virgin Comics)

हालाँकि इस सूची में भारतीय कॉमिक्स का जिक्र है लेकिन भारत में एक दौर वर्जिन कॉमिक्स का भी था. श्री शेखर कपूर (फिल्म अभिनेता, निर्देशक) के द्वारा कृत और स्पाइडर-मैन इंडिया के चित्रकार श्री जीवन जे कैंग द्वारा बनाएं गए कवर्स से सुसज्जित ‘स्नेक वुमन’ के रूप में आप इसे आज भी प्राप्त कर सकते है एवं पढ़ सकते है. कहानी अमेरिका की ‘लॉस एंजेलिस’ नामक शहर में रहने वाली लड़की ‘जेसिका’ की है जो एक रात अद्भुद घटना में फंस कर अपनी इस क़ाबलियत को समझ पाती है की वह एक सर्प कन्या है. यह भारत के नागा लीजेंड्स से प्रेरित कहानी है जिसमें एक सर्प की आत्मा का पुनर्जन्म एक सुंदर और बेख़ौफ़ महिला के रूप में होता है.

इस सूची का अंत स्नेक वुमन के साथ ही होता है, हमें कमेंट या टिपण्णी करके ज़रूर बताएं की आप और क्या पढ़ना चाहते है एवं कौन सी अगली सूची या विशेष लिस्ट देखना चाहते है, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Shekhar Kapur’s Snake Woman: Faithful v. 2 Paperback

Shekhar Kapur's Snake Woman: Faithful v. 2 Paperback

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स जगत के सर्प नायक (Famous Snake Man Of The Comic World)

  • November 19, 2020 at 11:04 am
    Permalink

    और नायक भी तो हैं जैसे तक्षक और एक बुल्ससआई प्रेस

    Reply
    • November 19, 2020 at 10:55 pm
      Permalink

      जी बुल्सआई प्रेस में यज्ञा उन्हें बनाती है शायद, पर ये तक्षक कौन है? थोड़ा विवरण साझा करें.

      Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!