डायमंड कॉमिक्स ड्रैकुला श्रृंखला – क्रोनोलॉजिकल आर्डर (Diamond Comics Dracula Series – Chronological Order)

नमस्कार दोस्तों, डायमंड कॉमिक्स ने लम्बू मोटू की ड्रैकुला श्रृंखला के प्रथम 4 कॉमिक्स पुन: मुद्रित करके पाठकों को राहत तो दी है लेकिन अनुक्रम का सही अंदाजा लगाना कॉमिक्स पाठकों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। उनकी इस दुविधा को दूर किया है श्री सौरभ शर्मा जी ने। सौरभ जी एक कॉमिक्स प्रसंशक हैं जिन्होंने डायमंड कॉमिक्स द्वारा प्रतुस्त ड्रैकुला श्रृंखला की सम्पूर्ण जानकारी हमें मुहैय्या कराई है वो भी सही अनुक्रम में ताकि इसे पाठकों से साझा किया जा सके। अगर आपने भी इस श्रृंखला को पढ़ना शुरू नहीं किया है तो इस लेख को उससे पहले जरुर पढ़ें।

Diamond Comics - Lambu Motu Dracula Series - Umacart
लम्बू मोटू ड्रैकुला श्रृंखला
डायमंड कॉमिक्स
क्रमबद्ध लम्बू मोटू ड्रैकुला श्रृंखला:
  • डी -74 लाम्बू मोटू और ड्रैकुला से टक्कर (रिलीज़ 1981)।
  • डी- 121 लम्बू मोटू और नर्क का ड्रैकुला (1983 में रिलीज़)।
  • अंकुर कॉमिक्स ड्रैकुला श्रृंखला 1984/85 में शुरू हुई।
  • 1987 में जारी लम्बू मोटू डाइजेस्ट 1 और 2 में मूल रूप से अंकुर की कहानियों को संग्रहित किया गया है जब तक कि ‘ब्लैक नाईट’ ड्रैकुला नहीं बन जाता है।
  • 1988-89 में रिलीज़ हुई अंकुर ए -89 तक ड्रैकुला श्रृंखला जारी रहती है। “अंकुर और शाकाल से टक्कर”, यह लम्बू मोटू ड्रैकुला श्रृंखला की आखिरी कहानी थी जो अंकुर में प्रकाशित हुई थी।
  • इसके बाद ड्रैकुला ताउजी के एक डाइजेस्ट में दो पृष्ठों पर नज़र आया जहाँ उसकी टक्कर रूमझूम से होती है और फिर ताऊजी की एक पूरी मिनी कॉमिक “ड्रैकुला से टक्कर” प्रकाशित हुई जो ड्रैकुला की डायमंड कॉमिक्स में अंतिम उपस्थिति थी।
Ankur Aur Shakaal Se Takkar - Diamond Comics - Ankur
अंकुर और शाकाल से टक्कर
डायमंड कॉमिक्स
2021 में डायमंड कॉमिक्स पुनर्मुद्रण
  • लम्बू मोटू और पुरानी हवेली का ड्रैकुला (पेज 1-64 से लम्बू मोटू डाइजेस्ट 1) और इसमें पेज 65-120 तक की कहानी ड्रैकुला बालक नहीं है (आगामी अंक में शायद प्रकाशित होगी)।
  • लम्बू मोटू और ड्रैकुला (पेज 1-48 से लंबू मोटू डाइजेस्ट 2)।
  • लम्बू मोटू और ड्रैकुला का आतंक (जारी…..लम्बू मोटू डाइजेस्ट 2)।
  • लम्बू मोटू और ड्रैकुला की वापसी (जारी…..लम्बू मोटू डाइजेस्ट 2) एवं शेष ड्रैकुला की कहानियाँ जो अंकुर में प्रकाशित हुई थी वह शायद आगामी अंको में उपलब्ध होंगी।

लम्बू मोटू ड्रैकुला सीरीज़ के लिए अधिकतम कार्य श्री जुगल किशोर जी के द्वारा ही किया गया था, उसके बाद श्री कृपा शंकर भारद्वाज जी और श्री विजय पंडित जी द्वारा भी चित्रकारी की गई थी। कथाकार श्री अश्विनी आशू जी थे, जबकि कुछ शुरूआती कहानियाँ श्री कृपा शंकर भारद्वाज जी द्वारा भी लिखी गई थीं।

लम्बू मोटू श्रृंखला प्राप्त करें आज ही – उमाकार्ट

Lambu Motu Dracula Series - Diamond Comics - Umacart
लम्बू मोटू ड्रैकुला श्रृंखला
डायमंड कॉमिक्स

अभी हाल ही में उमकार्ट ने इस बात की घोषणा भी की है की ड्रैकुला श्रृंखला के आगामी 5 कॉमिक्स पर कार्य शुरू किया जा रहा है और पिछली बार की जो खामियाँ है उन्हें बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाएगा एवं गुणवत्ता पर डायमंड कॉमिक्स विशेष ध्यान देगी।

अंत में श्री सौरभ शर्मा जी का हार्दिक धन्यवाद की उन्होंने कई पाठकों को इन तथ्यों से रूबरू करवाया और उन्हें ड्रैकुला श्रृंखला को क्रम अनुसार समझने का रास्ता भी सुझाया। आज के बदलते परिदृश्य में यह जानकारी एक खजाने से कम बिलकुल नहीं है और कॉमिक्स जगत को भी ऐसे प्रशंसकों की जरूरत है जी पाठकों की शंकाओं का समाधान कर सके और अपने ज्ञान के भंडार से नए पाठकों का मार्गदर्शन भी, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Chacha Chaudhary Latest Comics March 2020 Billu and Pinki Comics Set of 4

Chacha Chaudhary Latest Comics March 2020 Billu and Pinki Comics Set of 4

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!