कॉमिक्स समीक्षा: योगा (कॉमिक्स इंडिया – तुलसी कॉमिक्स) – (Comics Review – Yoga – Comics India – Tulsi Comics)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
योगा (कॉमिक्स इंडिया – तुलसी कॉमिक्स) – (Yoga – Comics India – Tulsi Comics)

आज हम बात करेंगे एक ऐसे प्रकाशक की काॅमिक्स का जिन्होंने तुलसी काॅमिक्स के अधिकार लेकर भारतीय काॅमिक्स जगत में पिछले साल क्रांति लाई है । जी हां, नाम तो पता ही होगा – बिल्कुल, काॅमिक्स इंडिया

Yoga - Comics India - Tulsi Comics
Yoga – Comics India – Tulsi Comics
कहानी (Story)

हम समीक्षा करेंगे काॅमिक्स इंडिया द्वारा पुनः प्रकाशित काॅमिक्स योगा की , जिसे मूल रूप से प्रकाशित किया था तुलसी काॅमिक्स ने । बात करते हैं कहानी की , योग गुरु योगीराज का क‌ई दिनों से एक रहस्यमयी युवक से साक्षात्कार होता है । वहीं दूसरी ओर कुछ बदमाश योगीराज के आश्रम में हमले करवाते हैं लेकिन हर बार वो असफल ही रहते हैं । योगीराज के आश्रम में मायावी तांत्रिक भभूता से भी आक्रमण करवाएं जाते हैं और भभूता का सामना होता है रहस्यमयी युवक से ।

Yoga - Comics India - Tulsi Comics
Yoga – Comics India – Tulsi Comics
टीम (Team)

योगा के कथाकार हैं प्रसिद्ध उपन्यासकार स्वर्गीय श्री वेद प्रकाश शर्मा । चित्रांकन की है महान कलाकार स्वर्गीय श्री प्रताप मुलिक जी ने । संपादन प्रमिला जैन की है । पुनः रंगसज्जा की है शिव शक्ति ने । इसे पढ़कर आप हमारे भूतपूर्व लेखकों और चित्रकारों के अथक परिश्रम को जान पाएंगे और योग माया की शक्तियों से भी परिचित होंगे । प्रताप जी का आकर्षक चित्रांकन आपको मोहित कर देगा और कसावट एवं रहस्यों से भरी कहानी रोमांचित भी ।

Angara Jangara - Comics India - Tulsi Comics
Angara Jangara – Comics India – Tulsi Comics
संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : काॅमिक्स इंडिया (तुलसी कॉमिक्स)
पेज : 48
पेपर : ग्लोसी/नाॅर्मल
मूल्य : 249/-
कहां से खरीदें : कॉमिक्स इंडिया

Mr. India Ka Badla - Comics India - Tulsi Comics
Mr. India Ka Badla – Comics India – Tulsi Comics

निष्कर्ष : उपन्यासकार श्री वेद प्रकाश शर्मा ने एक शानदार कहानी प्रस्तुत की है । काॅमिक्स का सबसे प्रमुख आकर्षण श्री प्रताप मुलिक जी के चित्र हैं । योगा पढ़ने के बाद आपको इस श्रृंखला की अगली काॅमिक्स ‘योगा की कहानी‘ का इंतजार जरूर रहेगा ‌।

Planet Superheroes Captain America Full Sleeves T-Shirt

Planet Superheroes Captain America Full Sleeves T-Shirt

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!