कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
विमानिका कॉमिक्स (Vimanika Comics)

विमानिका कॉमिक्स ने भगवान शिव जी के ग्याहरवें रूद्र अवतार का छायाचित्र – “श्री हनुमान शिवा 11वें रूद्र’ को साझा किया है जहाँ पर वो एक हाँथ में रामायण को थामें खड़े दिखाई दे रहें है जिसे उन्होंने अपने हिमालय प्रवास के दौरान लिखा था. पीछे पृष्ठभूमि में आप शिव जी को भी देख सकते है. अगर आप इस जबर्दस्त आर्टवर्क को खरीदना चाहें तो आप इसे ‘फिज्दी.कॉम‘ से प्राप्त कर सकते है.

Vimanika Comics - Shri Hanuman Shiva
श्री हनुमान शिवा
विमानिका आर्ट्स
कार्टूनिस्ट नीरद (Cartoonist Neerad)

हाल ही भारत के प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट नीरद जी दूरदर्शन बिहार टीवी पर लाइव आए और उन्होंने कॉमिक्स के परिपेक्ष्य में भी काफी चर्चा की. हालाँकि कार्यक्रम लाइव था इसीलिए इसकी रिकॉर्डिंग उपलब्ध नहीं हो पायी पर आज देश को ऐसे कई कार्यक्रमों की आवश्यकता है ताकि कॉमिक्स के प्रति लोगों में जागरूकता लाई जा सके. आज भी ऐसे संवाद सिर्फ दूरदर्शन पर ही आते है और अन्य किसी भी मीडिया हाउस ने भारत के कॉमिक्स जगत को कवरेज नहीं दिया है, हाँ यदा कदा कोई खबर आती जरुर है पर वहां भी गंभीरता नदारद है!! इसे साझा किया है Comix Theory के संचालक श्री शम्भु नाथ महतो ने.

Cartoonist Neerad - Bhihar TV
कार्टूनिस्ट नीरद
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

दोस्तों रक्षक सीजन 2 : क्रैकडाउन बुक 1 को प्रकाशित होने में मात्र कुछ ही दिन शेष हैं लेकिन हाल में रक्षक श्रृंखला के लेखक श्री शामिक दासगुप्ता जी ने एक बड़ा खुलासा किया है जो याली के पाठकों को खासा पसंद आएगा. उन्होंने बताया ” वैसे तो याली ड्रीम क्रिएशन्स का कोई शेयर्ड यूनिवर्स नहीं है पर रक्षक क्रैकडाउन बुक 1 में आपको उनके हॉरर फंतासी ग्राफ़िक नॉवेल – ‘The Village’ के एक किरदार ‘शक्तिवेल थेवर’ का कैमियों नज़र आएगा. यह छोटा मगर कहानी के द्रष्टिकोण से बहोत महत्वपूर्ण होने वाला होगा. अगर आपने इसे बुक नहीं किया है तो आज ही आर्डर करें!!!

Rakshak Season 2 - Crackdown Book 1 - Yali Dream Creations
रक्षक क्रैकडाउन बुक 1
याली ड्रीम क्रिएशन्स
प्रतिरॉक आर्ट्स (Pratirock Arts)

एक साल के अथक परिश्रम और अपने टीम के सहयोग से श्री प्रतिरोध तुलाधर ने ‘नागराज और बुगाकू‘ पर एक एनीमेशन फिल्म बनाई है जिसे आप उनके यूट्यूब चैनल पर देख सकते है. यकीन मानिये आपको इस 1 घंटे की फिल्म में आनंद बहुत आएगा और कॉमिक्स बाइट उनके इस प्रयास को सलाम करती है. आप पाठक और दर्शक भी इसका पूरा मज़ा उठाइये.

**आप सभी को बता दूँ की यह एक फैन मेड प्रयास है और यह बिलकुल भी व्यवसायिक नहीं है!**

नागराज और बुगाकू एनीमेशन फिल्म
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स में जल्द आ रहें है चार नए महायोद्धा – कलश ,कालंदी ,वर्धा और मत्स्यराज एवं “स्याह्काल” से पहले मचने वाला हे फिक्शन यूनिवर्स में कोहराम। क्या होगा? यह जल्द ही सभी के समक्ष प्रकाशित होगा तब तक बने रहें हमारे साथ.

समुद्र मंथन से निकले हुए कलश की कहानी, जब अत्याचार अपनी सीमा को लाँघ गया, मानवता पर मंडराया काली शक्तियों का साया, तब एक परमवीर ने बीड़ा उठाया की अब वो रोकेगा इन्हें हर कीमत पर चाहे करना पड़े उसे अपना बलिदान. समुद्र मंथन फिक्शन कॉमिक्स पर जल्द ही उपलब्ध.

Fiction Comics - Samudra Manthan - Kalash - Cover
समुद्र मंथन – कलश
फिक्शन कॉमिक्स
ढब्बू जी (Dhabbuji)

आज के युवा भले ही ढब्बू जी को ना जानते हों पर एक समय था जब पत्रिकाओं में इन्हें बड़े चाव से पढ़ा जाता था. पाठकों को इनके कार्टून स्ट्रिप की प्रतीक्षा रहती थी. कॉमिक्स पढ़ने वाला एक बड़ा तबका इनका ‘दीवना’ था और आज भी है क्योंकि इतने वर्षों बाद भी ढब्बू जी का अंदाज ए बयां वैसा ही है जैसे आज से कई दशक पहले था. जी हाँ दोस्तों बात हो रही है लिविंग लीजेंड श्री आबिद सूरती जी की जो पानी को बचाने के लिए ‘ड्राप डेड’ नाम की संस्था चलाते है लेकिन वो एक कॉमिक बुक आर्टिस्ट भी हैं जिनका अमूल्य योगदान है इस कॉमिक्स जगत को उसका मूर्त रूप प्रदान करने में, क्योंकि कभी आपने भी इंद्रजाल कॉमिक्स में ‘बहादुर’ के बारें में पढ़ा जरुर होगा या उसकी चर्चा जरूर सुनी होगी!! ठीक वैसे ही ढब्बू जी भी उनका गढ़ा किरदार है जिसे अच्छी खासी लोकप्रियता प्राप्त है.

पेश है आप सभी के लिए “कार्टून कोना” और उनके पेज को ज़रूर लाइक कर लें.

Dhabbuji - Abid Soorti Ji
ढब्बूजी – श्री आबिद सूरती
होली काऊ एंटरटेनमेंट (Holy Cow)

होली काऊ एंटरटेनमेंट से भी एक घोषणा हुई है की उनकी बहुचर्चित क्रॉसओवर इवेंट वाली कहानी ऑपरेशन डीके पहले 15 एकल प्रतियों में प्रकाशित होने वाली थी लेकिन बाद में पाठकों की प्रतिक्रिया और समय का ध्यान रखते हुए इसे 5 वॉल्यूम में प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया जिसमें से एक ग्राफ़िक नॉवेल वॉल्यूम 1 आयुध पहले ही प्रकाशित हो चुकी है और दूसरी वॉल्यूम 2 ओ’कारी ओरिजिन भी एक दो दिन में छप कर आने वाली है. इसकी कहानी लिखी है श्री अश्विन कलमाने ने और यहाँ कई चित्रकारों ने अपना योगदान दिया या दें रहें है. श्री विवेक गोयल ने भी इसके कई कवर बनायें थे लेकिन सभी का इस्तेमाल नहीं हुआ जिसे अब शायद आप बोनस कंटेंट के रूप में देख पाएंगे.

Operation Decay - Art - Holy Cow
आर्ट: विवेक गोयल
होली काऊ
मेज़ कॉमिक्स (Maze Comics)

मेज़ कॉमिक्स ने हाल ही में बताया है की प्रेमम 2 की शिपिंग में शायद थोड़ा विलंब हो सकता है क्योंकि ओरिजिनल आर्ट बनाने में थोड़ा समय लग रहा है हालाँकि कुछ लोगों को यह प्राप्त भी होने लगी है, पाठकों से संयम की अपेक्षा रहेगी. प्रेमम के चित्रकार श्री ललित कुमार सिंह ने भी सभी को आश्वस्त किया की कार्य प्रगति पर है और बहुत जल्द इन्हें समाप्त भी कर दिया जाएगा. कृपया पाठकगण अपना सहयोग बना के रखें.

Premam 2 - Maze Comics
प्रेमम 2 – मेज़ कॉमिक्स
कॉमिक्स इंडिया – मनोज कॉमिक्स (Comics India – Manoj Comics)

कॉमिक्स इंडिया के संचालक श्री रॉकी सिंह ने मनोज कॉमिक्स के आगामी सेट – 2 से हवलदार बहादुर के एक कॉमिक्स का आवरण साझा किया है. इस कॉमिक्स का नाम है – ‘हवलदार बहादुर और बच्चों के चोर’ और इसके जल्द आगमन की संभावना है.

Hawaldar Bahadur Aur Bacchon Ke Chor - Manoj Comics - Comics India
हवलदार बहादुर और बच्चों के चोर
मनोज कॉमिक्स

यहाँ से खरीदें – मनोज कॉमिक्स – हवलदार बहादुर

कॉमिक हवेली (Comic Haveli)

मित्रों आपकी कॉमिक हवेली पर आपकी पसंदीदा कॉमिक्स उपलब्ध है. जो मित्र नहीं जानते उन्हें बता दूँ की कॉमिक हवेली ने पिछले कई वर्षों से कॉमिक्स को लौ को जला के रखा है. यहाँ आपको फैन मेड कहानियों के अलावा उनके यूट्यूब चैनल पर कई रोचक वीडियो भी देखने को मिलेंगे और अब कॉमिक हवेली लेकर आएं है अपना खुद का ऑनलाइन बुक स्टोर. अगर आप एक कॉमिक्स प्रेमी है तो आपने इनका नाम तो ज़रूर सुना होगा और अगर नहीं तो अब आपके पास मौका है उन्हें जानने का. एक बार इनके प्रयासों को मौका अवश्य दें.

Comic Haveli Book Store
कॉमिक हवेली बुक स्टोर
शक्तिमान (Shaktimaan)

आज की भटकती युवा पीढ़ी को नैतिकता का पाठ पढ़ाने और घर के बुजुर्गों का मान सम्मान लौटने एक फिर लौट आया है आपका चहेता सुपरहीरो – “शक्तिमान“. ‘छोटी मगर मोटी बातें’ के दूसरे एपिसोड में श्री मुकेश खन्ना जी को सभी ‘Sorry Shaktimaan’ कहते नज़र आए!! पर ऐसा क्यूँ?? आप खुद ही देख लीजिए.

सॉरी शक्तिमान
फेनिल कॉमिक्स (Fenil Comics)

फेनिल कॉमिक्स में ‘एक्सिलियम’ नामक कॉमिक्स के पहले दो अंक प्रकाशित हो चुके है और अब उनके नए घोषणा के अनुसार आपको एक्सिलियम का तीसरा अंक भी बहुत जल्द देखने को मिलेगा. इसे भी पिछले अंको की तरह दो अलग अलग वैरिएंट कवर्स में प्रकाशित किया जाएगा और पाठक अपने पसंद के आवरण के अनुसार इसे फेनिल कॉमिक्स के वेबसाइट से प्राप्त कर पाएंगे. फेनिल कॉमिक्स के डिस्काउंट फेस्टिवल में बहुत से पाठकों ने फायदा उठाया है, क्या आपने कुछ आर्डर किया?

“पेश है एक्सिलियम का कवर – A” – अपना देश, अपनी कॉमिक्स, फेनिल कॉमिक्स !

Fenil Comics - EXILIUM - Variant Cover
एक्सिलियम – तीसरा अंक – आवरण A
फेनिल कॉमिक्स
राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता से प्राप्त सूचना के अनुसार युगारंभ श्रृंखला के प्री आर्डर आउट ऑफ़ स्टॉक हो चुके है. अब मात्र कुछ ही कॉमिकें बची है जिन्हें अमेज़न के लिए बचा कर रखा गया है. अगर आपने इन्हें नहीं मंगवाया है तो अभी भी आपके पास एक मौका है इन 12 कॉमिक्स को मंगवाने का (वनरक्षक + नरक नाशक श्रृंखला) एवं इसी के साथ नज़र आया एक सांप सीढ़ी का खेल जिसे साझा किया श्री अनुराग कुमार सिंह जी ने. यहाँ पर इसे खास नागराज के हिसाब से अनुकूलित किया गया है. क्या आप इसे अपने संग्रह में शामिल करना चाहेंगे??

Nagraj Board Game - Raj Comics
नागराज बोर्ड गेम
राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता

राज कॉमिक्स खरीदनें लिए यहाँ क्लिक कीजिए – राज कॉमिक्स

गैलरी (Gallery)

Conan: The Daughters of Midora and Other Stories

Conan: The Daughters of Midora and Other Stories

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!