कॉमिक्स बाइट: न्यूज़ (NEWS)

Comics Byte
Comics Byte
कॉमिक्स बाइट न्यूज़ में सभी पाठकों का स्वागत है
डायमंड कॉमिक्स (Diamond Comics)

डायमंड कॉमिक्स की ‘101 सीरीज‘ की कॉमिकें अब आपके क्रय के लिए उपलब्ध है. आप डायमंड कॉमिक्स के वेबसाइट से जाकर उन्हें मंगवा सकते है. ‘चाचा चौधरी’, ‘बिल्लू’ और ‘पिंकी’ के चटपटे और हास्य व्यंग में सरोबर कॉमिक्स डबल डाइजेस्ट के रूप में हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

कथा किड्स (Katha Kids)

दोस्तों हाल ही मुझे कुछ कॉमिकों का पता चला जो 2 से 9 साल के बच्चों के लिए थी. इनमें से कुछ तो 2020 में ही प्रकाशित हुई है और इनका नाम है “कथा किड्स”. यहाँ पर आपको पढ़ने मिलेंगी पौराणिक कथाएं, पंचतंत्र की कहानियाँ और तेनाली रमन के मज़ेदार किस्से. सबसे खास बात है इनके आर्टिस्ट, कॉमिक्स बाइट से चर्चा करते हुए उन्होंने बताया की सभी अंक अंग्रेजी भाषा में अभी उपलब्ध है और इनमें से कई चित्रित की गई हैं आपके पसंदीदा कॉमिक्स बुक आर्टिस्ट श्री दिलीप कदम जी और श्री अभिजित किनी जी के द्वारा. यह अमेज़न पर भी उपलब्ध है.

गार्बेज बिन कॉमिक्स (Garbaje Bin Comics)

गर्बेज बिन कॉमिक्स अब लेकर आएं है अपना पेपरबैक संस्करण. जी हाँ गुड्डू के किस्से अब आप मात्र डिजिटल फॉर्मेट में नहीं बल्कि फिजिकल फॉर्मेट में भी पढ़ सकते है. यहाँ पर पाठकों के लिए 2 वैरीयंट उपलब्ध है – पहला है 5 कॉमिक्स का बॉक्स सेट, एक 2020 का कैलेंडर और 5 पेपर स्टीकर के रूप में और इसकी कीमत है 750/- एवं साथ में शिपिंग फ्री. दूसरा कॉम्बो आर्टिस्ट के ओरिजिनल आर्टवर्क के साथ उपलब्ध है मात्र 999 रुपये में. गार्बेज बिन के क्रिएटर है श्री फैसल मोहम्मद और सभी कॉमिक्स में भाषा ‘हिंगलिश’ यानि ‘रोमन’ रखी गई है. मैंने तो आर्डर कर दिया, और आपने? अयिईईई!!!

Garbaje Bin Comics
Garbaje Bin Comics
बुल्सआई प्रेस (Bullseye Press)

पिछले हफ्ते बुल्सआई प्रेस के दो लेखक श्री ‘आश्विन कलमाने’ जी और श्री ‘सुदीप मेनन’ जी हम सबके बीच में बुल्सआई प्रेस के फेसबुक पेज पर लाइव उपस्तिथ थे. जहाँ पाठकों ने अपने कई सवाल अश्विन जी और सुदीप जी से किए वहीँ बुल्सआई प्रेस के संस्थापक श्री रविराज आहूजा जी दोनों लेखकों के साथ मस्ती मज़ाक करते नज़र आएं. कॉमिक्स बाइट ने भी मौके का पूरा फायदा उठाया और बुल्सआई प्रेस के आगामी प्रकाशित होने वाली कॉमिकों की जानकारी प्राप्त की. आप बुल्सआई के फेसबुक ग्रुप में जाकर इसे देख सकते है.

“ड्रैकुला” के साथ इस साल आप देखेंगे – यज्ञा 3, ज़ालिम मांझा 2 और एक अन्य प्रोजेक्ट जिसका खुलासा अभी किया नहीं गया है. बुल्सआई प्रेस के साथ हमारी शुभकामानाएं है. पेश है लाइव सेशन से एक तस्वीर.

Space
फिक्शन कॉमिक्स (Fiction Comics)

फिक्शन कॉमिक्स में आने वाला प्री आर्डर और हमें देखने को मिलें है प्रकाशित होने वाले कॉमिक्स के नाम और प्री आर्डर का दिनांक. क्या आप भी इनमें से किसी कॉमिक्स का इंतज़ार कर रहें है? यहाँ पर 3 सेट की जानकारी साझा की गई है जो जनवरी माह में प्री आर्डर में आने की संभावना है. यहाँ पर कई नई सीरीज और कुछ पुराने किरदार भी नज़र आ रहें है जैसे अमावस, नेक्टर, ब्लैक मास्क और भूताल. जैसे ही हमें प्री आर्डर के तिथि के बारें में जानकारी होगी वह तुरंत ही सभी कॉमिक्स पाठकों के साथ साझा की जाएगी तब तक के लिए आप बने रहें हमारे साथ.

इंडियन कॉमिक्स फैनडम (Indian Comics Fandom)

केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावेड़कर जी ने हाल में कहा की “एनीमेशन, विज़ुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स” के पाठ्यक्रम स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार कुछ कार्य करने वाली है. हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित हुए एक आर्टिकल में वो इसे या इस इंडस्ट्री को ‘सनराइज फैक्टर’ कहते सुनाई पड़ते है और हम आशा करते है खासकर उदासीन पड़ी कॉमिक्स इंडस्ट्री पर सरकार को संज्ञान लेने की आवश्यकता है. इसे उन्होंने ‘ए वी जी सी’ कहा जो – “Animation, Visual Effects, Gaming and Comics” (AVGC) से मिलकर बना है और इसमें ‘आई आई टी बॉम्बे’ के लोगों की मदद ली जा रही है. आप उस लेख को लिंक पर जाकर पढ़ सकते है.

श्री प्रकाश जावेड़कर
वैष्णवी चित्र कथा (Vaishnavi Chitra Katha)

वैष्णवी चित्र कथा से हमें देखने को मिला है ‘भूत होते है’ का आवरण. आशा करता हूँ भविष्य में आर्टवर्क का स्तर हमें बेहतर देखने को मिलें हालाँकि वैष्णवी पेपर बुक्स के माध्यम से ‘दिल मिलने लगे’ नामक एक किताब का और आवरण देखने को मिला जो बेहद अच्छा लग रहा है. उम्मीद करता हूँ आगामी कॉमिक्स में वैष्णवी चित्र कथा पाठकों की अपेक्षाओं में खरा उतरेगी.

धीरज वर्मा (Dheeraj Verma)

श्री धीरज वर्मा जी ने हाल ही में एक फेसबुक का नया पेज बनाया है भेड़िया बाय धीरज वर्मा और उन्होंने अपनी भेड़िया फ़ौज को अपने पेज पर बुलाया है, क्या आप भी भेड़िया के फैन है!! अगर हाँ तो जंगल के जल्लाद के पेज पर जरुर विजिट कीजिए.

Bheriya By Dheeraj Verma
Bheriya By Dheeraj Verma
मेज़ कॉमिक्स (Maze Comics)

मेज़ कॉमिक्स से प्रेमम #2 की घोषणा हो चुकी है. उनके द्वारा पूरा एक रोडमैप साझा किया गया है जो की जनवरी 8′ 2021 से लेकर फरवरी 1′ 2021 तक चलेगा. आप भी देखें और क्या आप आगे की कहानी के लिए उत्साहित हैं –

Premam #2 - Maze Comics
प्रेमम #2 – मेज़ कॉमिक्स
याली ड्रीम क्रिएशन्स (Yali Dream Creations)

वर्ष 2021 के साथ ही याली ड्रीम क्रिएशन्स ने एक बड़ी घोषणा की है. जी हाँ रक्षक सीजन 2 का पहला अंक बहुत जल्द बाज़ारों में आने वाला है और इसके प्री आर्डर की घोषणा भी जल्द ही होने वाली है. ग्राफ़िक नॉवेल पर आधे से ज्यादा कार्य हो चुका है और करीब करीब 100 पृष्ठों में यह गाथा फैली होगी. लेकिन सीजन 2 का पहला अंक पढ़ने से पहले आपको सीजन 1 की सभी कहानियाँ पढ़ लेनी चाहिए. पढ़ें रक्षक पर हमारा रिव्यु – रक्षक ग्राफ़िक नॉवेल रिव्यु

Yali Dream Creations - Rakshak Season 2
Yali Dream Creations – Rakshak Season 2
राज कॉमिक्स (Raj Comics)

राज कॉमिक्स की सभी ख़बरें आप हमारे न्यूज़ बाइट के सेगमेंट में प्राप्त कर सकेंगे लेकिन एक बात तो हमारे सभी पाठकों से साझा करना जरुरी है. नव वर्ष के उपलक्ष्य में राज कॉमिक्स ने अपना कैलेंडर उपलब्ध कराया है जो सभी पुस्तक विक्रेताओं और अमेज़न/फ्लिप्कार्ट जैसे पोर्टल्स पर उपलब्ध है – यहाँ से खरीदें

Raj Comics Calendar – Year 2021
हेलो बुक माइन (Hello Book Mine)

हैलो बुक माइन लेकर आया है नव वर्ष पर अपन पोर्टल पर आकर्षक छूट – आर्ची, सॉनिक, अमर चित्र कथा, टिंकल, कैंपफायर एवं और भी बहुत कुछ. इस साल आपको मिलने वाले है खास आपके जन्मदिन पर विशेष ऑफर और डिस्काउंट. इसके लिए आप इस गूगल लिंक को भर कर भेज दीजिए और इंतज़ार कीजिए अपने जन्मदिन का. इसके अलावा आपको हैलो बुक माइन को अपने फ्रेंड लिस्ट में भी जोड़ना होगा ताकि उन्हें आपके जन्मदिन की तिथि पता चल सके, हैं ना ये एक बेहतरीन पहल!!

Hello Book Mine - Birthday Special
सेलिब्रेट करें अपना जन्मदिन हैलो बुक माइन के साथ
नागराज बाय अनुपम सिन्हा (Nagraj By Anupam Sinha)

मित्रों नागराज पर बहुत से महान चित्रकारों ने काम किया है. श्री प्रताप मुल्लिक जी, श्री संजय अष्टपुत्रे जी, श्री चंदू आर्टिस्ट जी, श्री ललित शर्मा जी, श्री हेमंत कुमार जी और श्री अनुपम सिन्हा जी. इनमें से सबसे लंबे समय तक ‘नागराज’ के किरदार पर कार्य यहाँ पर अनुपम जी ने किया है एवं अब वो लेकर आएं है फेसबुक का डेडिकेटेड पेज ‘नागराज बाय अनुपम सिन्हा‘. यहाँ पर आपको पढ़ने के लिए मिलेंगे अनुपम सर द्वारा नागराज पर किए गए उनके कार्यों का अनुभव, उनके संस्मरण एवं और भी बहुत कुछ. जरुर फॉलो कीजिए!

Nagraj By Anupam Sinha
Nagraj By Anupam Sinha

आज का बुलेटिन अब यहीं समाप्त होता है, मिलते है फिर से एक बार कॉमिक्स जगत की अन्य खबरों के साथ कॉमिक्स बाइट पर!! आभार !!

Tinkle Magazine Pack Of 10

Tinkle Magazine Pack Of 10

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!