आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: सुखवंत कलसी (Comic Book Artist – Sukhwant Kalsi)

Sukhwant Kalsi
श्री सुखवंत कलसी

भारत में बाल साहित्य और कॉमिक्स के क्षेत्र में अगर क्रांतिकारी कार्य हुए हैं तो वहां श्री सुखवंत कलसी जी की बात होना लाजमी है। लेखक, चित्रकार, कार्टूनिस्ट, प्रकाशक और बतौर अभिनेता सुखवंत जी भारत के कला जगत, कॉमिक्स जगत और बॉलीवुड यानि की मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में कई वर्षों से सक्रिय हैं और अपना योगदान दे रहें है। बहुमुखी प्रतिभा के धनी सुखवंत जी का जन्म कानपुर में हुआ और उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा आई आई टी कानपुर के स्कूल से प्राप्त की, बाद में कानपुर यूनिवर्सिटी से अपना कॉलेज पूर्ण करने के बाद उन्होंने दिल्ली का रूख किया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। नन्हें सम्राट (दीवान पब्लिकेशन) में मूर्खिस्तान और जूनियर जेम्स बांड उनके द्वारा कृत कालजयी कार्टून किरदार हैं जिन पर आज एनीमेशन भी बन चुका है। आज के विशेष दिन हम जानेंगे प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री सुखवंत कलसी जी के बारें में जो मूर्खिस्तान के घोषित ‘राष्ट्रपति’ भी हैं।

Space
सुखवंत कलसी (Comic Book Artist & Cartoonist – Sukhwant Kalsi)

वर्तमान में सुखवंत जी का निवास स्थान मुंबई है जहाँ कई सारे आगमी प्रोजेक्टस पर वो कार्यरत हैं। बचपन से सुखवंत जी का रुझान कार्टून में रहा और अपने स्कूल के दिनों से ही वो इन्हें उकेरने लगे थे। मासिक पत्रिका सरिता में जब उनका बनाया हुआ चित्र छपा तब शायद वह उच्चतर माध्यमिक कक्षा में रहें होंगे। सुखवंत जी के बनाए कार्टून्स और चित्रों की ऐसी धूम रही की अस्सी के दशक में लगभग हर बड़े छोटे पत्रिकाओं में उनके कार्टून्स अक्सर दिख जाया करते थे जिनमें धर्मयुग, सरिता, इलस्ट्रेटेड वीकली, वुमन’स एरा और दीवना सरीखी लोकप्रिय मैगज़ीन भी थी। डायमंड कॉमिक्स में श्री एस सी बेदी जी द्वारा कृत सीक्रेट एजेंट ‘राजन-इकबाल’ की कमान उन्होंने अपने हाँथ में ले ली और फिर तो भारत के कोने कोने कॉमिक्स पाठक उनकी कला के दीवाने हो गए।

Diamond Comics - Rajan Iqbal - Sukhwant Kalsi
Diamond Comics – Rajan Iqbal – Sukhwant Kalsi

वर्ष 1988 में सुखवंत कलसी जी ने दीवान पब्लिकेशन के अंतर्गत नन्हें सम्राट में बतौर संपादक के तौर पर कार्य प्रभार संभाला और भारत के बाल पाठकों को ‘नन्हें सम्राट’ नामक बाल पत्रिका की सौगात भेंट की। कुछ ही वर्षों में चंदामामा, चंपक के बाद अब नन्हें सम्राट भी पाठकों की पसंदीदा मासिक पत्रिका बन चुकी थी और इसके पीछे श्री सुखवंत कलसी जी का अभूतपूर्व योगदान रहा है। यकीन मानिए मुझ जैसे कई पाठक लोग सिर्फ सुखवंत जी के मूर्खिस्तान और सीक्रेट एजेंट 005 जूनियर जेम्स बांड की चित्रकथाओं के लिए इसे खरीदा करते थे। एक दौर ऐसा भी था जब नन्हें सम्राट पत्रिका की लाखों प्रतियाँ छापी जाती थीं और वो दौर था स्वर्णिम ‘नब्बें का दशक‘ जिसे भारत के कॉमिक्स और बाल पत्रिका के जगत में मील का पत्थर कहा जाएगा।

बच्चों की मासिक पत्रिका नन्हें सम्राट में अक्सर, जो इसके पुराने पाठक है जानते होंगे की फ़िल्मी सितारों के साक्षात्कार प्रकाशित होते थे और सुखवंत जी ही इन्हें लिया करते थे। इनकी हास्य से भरपूर लेखनी और व्यंग को बॉलीवुड ने भी तुरंत पहचान लिया और सुखवंत जी बतौर लेखक इस इंडस्ट्री में सक्रिय हो गए। श्री शेखर सुमन जी से लेकर श्री कपिल शर्मा जी के साथ सुखवंत जी ने कार्य किया है और कई बार तो अभिनय भी जिसका रूपांतरण आप उनके चर्चित पात्र जूनियर जेम्स बांड में साइंटिस्ट ‘खोजी सिंह’ के रूप में देख सकते हैं। सोनी टीवी पर ‘मूवर्स एंड शेखर्स‘ हो या बाद में ‘कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल शर्मा‘ एवं अगर आप ‘लाफ्टर चैलेंज‘ में सिद्धू जी जोक्स पर हँसे भी है तो उसे लिखा है हम सबके पसंदीदा और हर दिल अजीज श्री सुखवंत कलसी जी ने। यही नहीं वो श्री गोविंदा जी, श्री जॉनी लीवर जी और प्रसिद्ध हास्य-व्यंग कलाकार श्री राजू श्रीवास्तव जी के लिए भी कई शो लिख चुके हैं।

Sukhwant Kalsi Sir with Shekhar Suman In Movers & Shakers
Sukhwant Kalsi with Shekhar Suman In Movers & Shakers – Sony TV

कॉमिक्स जगत में भी श्री सुखवंत कलसी जी कई वर्षों तक सक्रिय रहें और लगभग हर बड़े प्रकाशक के साथ उन्होंने कार्य किया। जूनियर जेम्स बांड उनका ट्रेडमार्क किरदार है जिसे उन्होंने कई प्रकाशनों से प्रकाशित किया, फिर नन्हें सम्राट के बाद, उस पर अब एनीमेशन की श्रृंखला भी टीवी चैनल्स पर उपलब्ध हैं। सुखवंत जी की कुल 75 कॉमिक्स प्रकाशित हुई और सुखवंत कलसी का मूर्खिस्तान के नाम से उनकी एक किताब भी वर्ष 2000 में प्रकाशित की गई थी जिसका विमोचन श्री शेखर सुमन जी ने किया था। उन्होंने डायमंड कॉमिक्स, चित्रभारती कथा माला, मनोज कॉमिक्स और परम्परा कॉमिक्स में कार्य किया है।

Junior James Bond Aur Lutero Ki Baraat - Sukhwant Kalsi
Junior James Bond Aur Lutero Ki Baraat – Sukhwant Kalsi – Chitrabharti Kathamala

फ़िलहाल सुखवंत जी अपने आगामी प्रोजेक्ट को लेकर व्यस्त हैं जहाँ वो श्री जॉनी लीवर जी के साथ कार्य कर रहें है। यह एक एनीमेशन शो होगा जहाँ 10 से 15 मिनिट के एनीमेशन क्लिप्स होंगे जिसमें जॉनी जी एनिमेटेड अवतार में दिखेंगे और उनका साथ देंगे सुखवंत जी जिन्होंने इस पूरे एनीमेशन में अपनी लेखनी से हास्य का भरपूर तड़का लगाया है। इस एनीमेशन श्रृंखला में कुल 50 से उपर एपिसोड होगे जिसे जल्द ही किसी चैनल या ऑनलाइन प्लेटफार्म पर दर्शकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

ट्रिविया (Trivia)

क्या आप जानते है श्री सुखवंत कलसी जी और श्री अनुपम सिन्हा जी एक ही स्कूल में पढ़ते थे और इनमें बस एक कक्षा का अंतर था, बीच में अनुपम जी ने स्वयं इस बात को एक इंटरव्यू में साझा किया था की उन्हें कॉमिक्स जगत में लाने का श्रेय में काफी हद तक सुखवंत जी का भी हाँथ है। आप दोनों घनिष्ठ मित्र है और सोशल मीडिया पर आप इनके मित्रता को भली-भांति महसूस कर सकते है। बाल साहित्य के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान को देखते हुए उत्तर प्रदेश के हिंदी संस्थान ने वर्ष 2019/20 में श्री सुखवंत कलसी जी को प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय बाल साहित्य के चित्रकारी श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित भी किया था।

Sukhwant Kalsi Ka Moorkhistan - Happy Birthday Sukhwant Ji
Sukhwant Kalsi Ka Moorkhistan – Happy Birthday Sukhwant Ji
जन्मदिन विशेष (Birth-Day)

14 जुलाई को सुखवंत जी का जन्मदिन आता है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से श्री सुखवंत कलसी जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ, सर आप ऐसे ही नए कॉमिक बुक क्रिएटिव्स और कॉमिक्स के पाठकों के प्रेरणास्त्रोत बनें रहें एवं अपना प्रेम एवं स्नेह हम सभी चाहनेवालों से बना के रखें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

चित्र साभार: श्री सुखवंत कलसी जी, डायमंड कॉमिक्स, नन्हें सम्राट

Chacha Bhatija Animation - Sukhwant Kalsi
Chacha Bhatija – Created By Sukhwant Kalsi

The Legend of Azad 1-5 (Box Set of 4 books)

The Legend of Azad 1-5 (Box Set of 4 books)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!