आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: संजय गुप्ता (Artist Corner ‘Birthday Special’: Sanjay Gupta)

संजय गुप्ता

अगर मैं कहूँ क्या आप ‘कॉमिक्स’ को जानते है?, तो आपका जवाब क्या होगा!! जी हाँ कुछ कहेंगे हमने पढ़ी है, कुछ कहेंगे बचपन इन्हीं में बीता है, कुछ तो आज भी संग्रह कर रहें है, इन्हें पढ़ते है और कुछ इस कॉमिक्स जगत में कार्यरत भी हैं. लेकिन सवाल ज्यों का त्यों वहीँ है…… क्या आप कॉमिक्स को जानते है? कोई अगर मुझसे पूछे तो मेरा जवाब यही होगा की मैं कॉमिक्स को जनता हूँ, उनसें मिला हूँ, बाकायदा गले लगा हूँ और जीवन के अमूल्य क्षणों को उनके साथ साथ साझा किया है, क्या आप लोग अभी भी नाम बूझ नहीं पाए? एक ही शख्स है पूरे भारत में जो स्वयं कहता है – “मैं कॉमिक्स हूँ” और पूरा कॉमिक्स जगत उन्हें जनता है श्री “संजय गुप्ता” के नाम से!!

Space
‘जन्मदिन विशेष’: संजय गुप्ता (‘Birthday Special’: Sanjay Gupta)

जहाँ तक मैं जनता हूँ श्री संजय गुप्ता जी ने अपने दोनों भाईयों ‘श्रो मनोज गुप्ता’ और ‘श्री मनीष गुप्ता’ के साथ युवा अवस्था में ही ‘राजा पॉकेट बुक्स’ के संचालक और अपने पिता श्री राजकुमार गुप्ता जी के व्यवसाय में हाँथ बटाना शुरू कर दिया था. युवा अवस्था से ही ‘सुपरहीरोज’ में विश्वास रखने वाले और जेम्स बांड के फिल्मों के शौक़ीन संजय जी के मन में भी भारतीय कॉमिक्स जगत के क्षितिज में अपना परचम फहराने की तम्मना थी जिसे मूर्त रूप प्रदान किया ‘राज कॉमिक्स‘ ने.

Sanjay Gupta - Raj Comics
Sanjay Gupta – Raj Comics
राज कॉमिक्स की स्थापना (Inception Of Raj Comics)

श्री संजय गुप्ता का कार्यक्षेत्र दिल्ली है, वें भारत के राजधानी से समस्त भारत के कॉमिक्स प्रेमियों का मनोरंजन करीब करीब 4 दशकों से कर रहें है. उनके इस कार्य में उनके पिता श्री राज कुमार गुप्ता और उनके दोनों भाईयों का बराबर सहयोग उन्हें प्राप्त होता रहा है. उन्होंने हिंदी कॉमिक्स जगत में सफलता के नए आयाम स्थापित किए है और जहाँ ‘चाचा चौधरी’, ‘फैंटम’ एवं ‘महाबली शेरा’ जैसे नायक पहले से इतने प्रचलित थे वहां ‘नागराज’ के नाम का डंका बजवा देना कोई खेल नहीं था!! अपने दूरदर्शिता को उन्होंने सही साबित किया और आज भारत के सबसे लोकप्रिय प्रकाशकों में उनका नाम शुमार है.

Raj Comics Universe
राज कॉमिक्स यूनिवर्स

वर्ष 1986 से अभी तक संजय जी कॉमिक्स जगत में सक्रिय है और श्री प्रताप मुल्लिक, श्री संजय अष्टपुत्रे, श्री अनुपम सिन्हा, मनु जी, धीरज वर्मा जी, नरेश कुमार जी, तरुण कुमार वाही जी, हनीफ़ अजहर जी, चंदू जी, विनोद कुमार जी, बेदी जी, विवेक मोहन जी और ना जाने कितने ही जबरदस्त कॉमिक बुक आर्टिस्टों की एक फ़ौज उन्होंने अपने कुशल नेतृत्व और प्रबंधन में खड़ी कर दी. अपने विशाल नेटवर्क और विपणन रणनीति के दम पर उन्होंने राज कॉमिक्स को भारत के कोने कोने तक पहुँचाया और यहाँ तक की भारत के बाहर भी.

राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता (Raj Comics By Sanjay Gupta)

भारत में ‘सुपरहीरो’ वर्ग के कॉमिक्स प्रशंसकों को संजय जी ने “राज कॉमिक्स” के नाम का एक बहुमूल्य तोहफ़ा दिया जो हमेशा उनका मनोरंजन करने में अपने समकालीन प्रकाशकों से आगे ही नज़र आया. लाखों की तादात में छप रही कॉमिक्स ने भारत के पाठकों का एक दौर में विशुद्ध मनोविनोद किया और आज भी वह अपने इस कार्य में प्रयासरत है.

कॉमिक्स खरीदने के लिए संपर्क करें – राज कॉमिक्स

Sampoorn Maharavan - Bhokal - Raj Comics
सम्पूर्ण महारावण – राज कॉमिक्स

श्री संजय गुप्ता जी कहानियों की परिकल्पना के साथ साथ उनकी लेखनी और संपादन के कार्य को भी खुद ही करते है. “राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता” के नाम से एक बार फिर बड़े ही उर्जावान और स्फूर्ति से भरपूर संजय जी समय समय पर प्रशंसक वर्ग से मुखातिब होकर अपने मन की बात करते है, लोगों की प्रतिपुष्टि पर संज्ञान लेते है और पाठकों को ‘पुनर्मुद्रित’ कॉमिक्स और संग्राहक अंकों के रूप में अपना स्नेह भी देते है. नब्बे के दौर में प्रकाशित ग्रीन पेज में उनके संवादों की प्रतीक्षा सभी कॉमिक्स प्रेमियों को रहती थी.

रचनाकार ( The Creator)

एक रचनाकार के रूप में उन्होंने “नागराज, भोकाल, डोगा, परमाणु और तिरंगा” सरीखें नायकों की एक लंबी सूची बना रखी है. इनमें से ‘नागराज और डोगा’ बड़े ही प्रसिद्ध है और इनके साथ ही अनुपम जी द्वारा कृत ‘सुपर कमांडो ध्रुव’ इस तिकड़ी को पूरा करता है. उन्होंने भारत में कॉमिक्स की संस्कृति को बढ़ावा दिया है और समय समय पर इनका प्रचार प्रसार भी किया है. भारत में कॉमिक कॉन जैसे इवेंट शुरू होने से पहले ही ‘नागराज जन्मोत्सव’ और ‘कल्पना लोक अवार्ड’ के रूप में वो बड़े कार्यक्रम आयोजित करते रहें है एवं समय समय पर विभिन्न बुक फेयर्स में भी अपनी उपस्तिथि दर्ज कराते आ रहें है.

जन्मदिन विशेष (Birth-Day)

07 दिसम्बर को संजय जी अपना जन्मदिन मनाते है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से श्री संजय गुप्ता जी को हम लोग उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ प्रेषित करते है. संजय जी आप यूँ ही अपना प्रेम, स्नेह और आशीर्वाद हम लोगों पर बनाएं रखें और भविष्य में धमाकेदार प्रोजेक्ट्स भी हम कॉमिक्स प्रेमियों के लिए लाते रहें, भारत में कॉमिक्स पाठक, प्रशंसक, संग्राहक तो बहुत होंगे लेकिन संजय जी जैसा जुनूनी शायद ही कोई होगा, इसी जुनून को साथ लिए आभार – कॉमिक्स बाइट!!

इमेज क्रेडिट्स: राज कॉमिक्स, कवर: श्री ललित कुमार सिंह

James Bond: Dr. No Paperback 

James Bond: Dr. No Paperback
James Bond: Doctor No Comics

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

error: Content is protected !!