एक्टर दिलजीत दोसांझ: कॉमिक्स ने मेरी हिंदी सुधारी!

अभिनेता, गायक, टीवी प्रस्तोता और फिल्म निर्माता – ‘एक्टर’ दिलजीत दोसांझ ने हाल ही में दिए एक दैनिक अख़बार के साक्षात्कार में कुछ बड़ी ही अमूल्य बातें साझा की. पाठकों को बता दूँ की ‘दिलजीत दोसांझ’ पंजाबी सिनेमा का जाना माना नाम है और हिंदी सिनेमा में भी इन्होंने काफी नाम कमाया है, हाल ही में ‘दिलजीत’ अक्षय कुमार, करीना कपूर और कियारा आडवाणी के साथ फिल्म ‘गुड न्यूज़’ में नज़र आये थे. दिलजीत ने अपनी शुरुवात गायक के तौर पर की थी और वो गुरुद्वारों में ‘कीर्तन’ किया करते थे. उसके बाद वो पहले गायकी और बाद में अभिनय के क्षेत्र में भी कूदे एवं बेहद सफल रहे.

अभिनेता दिलजीत दोसांझ ( Actor Diljit Dosanjh) - कॉमिक्स (Comics)
अभिनेता दिलजीत दोसांझ ( Actor Diljit Dosanjh)

साक्षात्कार लेने वाले ने जब उनसे पूछा की वैसे तो वो पंजाबी पृष्ठभूमि से आते है लेकिन उनकी ‘हिंदी’ बड़ी साफ़ सुथरी है, तो क्या इसके लिए आपने किसी हिंदी भाषा के प्रशिक्षक से हिंदी भाषा का प्रशिक्षण लिया है?

जवाब में दिलजीत कहते है की मेरी हिंदी बचपन से ही अच्छी है और इसके लिए मुझे किसी प्रशिक्षक की जरुरत भी नहीं पड़ी, उन्होंने आगे कहा ‘फिल्म सेट’ पर मैं मुख्यतः पंजाबी भाषा का ही प्रयोग करता हूँ लेकिन ‘संवाद अदायगी’ के समय वो सिर्फ हिंदी भाषा का ही उपयोग करते है. वो आगे कहते है हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में मुझे काम करने में कोई दिक्कत महसूस नहीं होती क्योंकि हिंदी भाषा पर मेरी पकड़ बहुत अच्छी है.

लेकिन आपकी हिंदी इतनी अच्छी कैसे है के सवाल पर दिलजीत कहते है –

मैं बचपन से हिंदी कॉमिक्स पढ़ता आ रहा हूँ, नागराज, डोगा, सुपर कमांडो ध्रुव की कॉमिक्स मैंने अपने बचपन में खूब पढ़ी है और कॉमिक्स पढ़ने के कारण ही मेरी हिंदी अच्छी है!”

दिलजीत दोसांझ (फिल्म अभिनेता)

दिलजीत बस यही नहीं रुके और आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा की जब मैं छोटा था तब ‘कॉमिक्स’ का ज़माना था, बच्चे कॉमिक्स खरीदकर उसे पढ़ते थे पर आज की पीढ़ी तो टीवी और स्मार्टफोन से बाहर ही नहीं निकलती है.

नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव और डोगा
साभार: राज कॉमिक्स
नागराज, सुपर कमांडो ध्रुव और डोगा
साभार: राज कॉमिक्स

उन्होंने ये भी कहा की हिंदी सिनेमा में ‘सिख’ होने के कारण उनके किरदार सीमित होते है और वो एक पंजाबी का किरदार बड़े ही प्रभावशाली ढंग से कर सकते है लेकिन दुसरे किरदार उनके साथ न्याय नहीं कर पाएंगे, लेकिन वो इसे भी संभाल रहे है और अपने पहनावे के साथ वो अपनी पगड़ी का भी बराबर ख्याल रखते है.

दिलजीत दोसांझ 'सुपर सिंह' के किरदार में
दिलजीत दोसांझ ‘सुपर सिंह’ के किरदार में

आपको बता दूँ की ‘दिलजीत’ जी पहले भी सुपरहीरो के किरदार में नज़र आ चुके है, वर्ष 2017 की रिलीज़ हुई उनकी पंजाबी फिल्म ‘सुपर सिंह’ में वो एक महानायक के रूप में दिख चुके है जिसे बाद में हिंदी में भी डब किया गया. इन बातों से ये पता चलता है की ‘दिलजीत’ जी कॉमिक्स से जुड़े है और कही ना कहीं उन्हें भी इस बात की खुशी होगी की उन्होंने बड़े पर्दे पर पर एक ‘सुपरहीरो’ का किरदार निभाया.

आज भारत के हिंदी कॉमिक्स इंडस्ट्री को ‘दिलजीत दोसाँझ’ जैसे बड़े नामों की जरुरत है क्योंकि बच्चे, बड़े सभी इनसे काफी दूर होते दिख रहे है, समय बदल रहा है और बदलते समय के हिसाब से कॉमिक्स इंडस्ट्री भी इस ‘तनाव’ के आगे टूटेगी नहीं बल्कि और मजबूत होकर प्रकट होगी ऐसी कामना एक लेखक, पाठक और दिलजीत के दर्शक की हैसियत मैं जरूर करता हूँ, आभार – कॉमिक्स बाइट!

दो फौलाद - राज कॉमिक्स 

डोगा और इंस्पेक्टर स्टील
दो फौलाद – यहाँ से खरीदें

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!