शक्ति कॉमिक्स – सुखद बदलाव (Shakti Comics – Welcome Change – Phantom – Mandrake – Flash Gordon)

सपनों का पंख देना क्या होता है? खुशियाँ मिलने पर सातवें आसमान में जाना क्या बस एक कहावत है! अगर ऐसी कोई भी बात आपको सच नहीं लगती तो आप शायद उन कॉमिक्स प्रेमियों से नहीं मिलें हैं जो शक्ति कॉमिक्स के द्वारा की गई घोषणा और अब लाए गए प्री-आर्डर पर आनंद से झूम रहें हैं। जी बिलकुल अत्यंत ही हर्ष का माहौल दिख रहा है सभी ओर एवं खासकर इंद्रजाल कॉमिक्स के दीवानों के लिए जो फैंटम, मैनड्रैक, फ़्लैश गॉर्डोन, रिप किर्बी, बज्ज स्वाॅयर और अन्य किरदारों को पढ़कर बड़े हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों में कॉमिक्स जगत में काफी बदलाव हुए हैं और शक्ति कॉमिक्स का इन किरदारों को एक बार फिर भारतीय पटल पर वापस लाना एक सुखद अनुभूति प्रदान करता है।

शक्ति कॉमिक्स का उदय एक पुस्तक विक्रेता के रूप में हुआ और एक वर्ष के अंतराल के अंदर उन्हें इतना बड़ा कदम उठाते देखना बेहद साहसिक जान पड़ता हैं। पाश्चात्य किरदारों पर ऐसे दावं पहले भी कई प्रकाशक लगा चुके हैं जिनमें इंद्रजाल कॉमिक्स, डायमंड कॉमिक्स, गोवरसंस कॉमिक्स, डाल्टन कॉमिक्स, एग्मोंट और यूरो बुक्स प्रमुख रूप से शामिल हैं और इनमें से कई आर्थिक एवं सामाजिक रूप में लोकप्रियता के शिखर पर रह चुके हैं। बदलते ज़माने के साथ कॉमिक्स जगत ने भी काफी उतार चढ़ाव देखें और आज भी वेब सीरीज, ओटीटी और बदलते मनोरंजन के साधनों के साथ खुद के पैर जमाकर इनका डटकर सामना भी कर रही हैं।

बहरहाल इन किरदारों पर जमी मिट्टी को हटाकर एक बार फिर से हिंदीभाषी पुस्तक प्रेमियों तक कालजयी नायकों को वापस लाने का जो बीड़ा शक्ति कॉमिक्स ने उठाया है उसके लिए उनका हार्दिक धन्यवाद तो बनता ही हैं और साथ ही ‘नास्टैल्जिया’ का जो तड़का ‘बेताल’ के नाम को पढ़कर लगा, उसके तो भई क्या ही कहने! सोने पे सुहागा तो भारत के प्रसिद्ध कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री अनुपम सिन्हा जी द्वारा बनाई गई ‘बेताल’ अका ‘फैंटम’ का मुख्य आवरण हैं जिसे देखकर ही कॉमिक्स प्रशसंकों में सनसनी पैदा हो गयी थीं।

शक्ति कॉमिक्स के पहले सेट में 3 कॉमिक्स का समावेश हैं जिनमें – फैंटम, जादूगर मैनड्रैक और फ़्लैश गॉर्डोन सम्मलित हैं एवं इनका मूल्य 200/- रूपये (फैंटम) 64 पृष्ठ और 100/- रुपये (मैनड्रैक/फ़्लैश गॉर्डोन) 32 पृष्ठ, रखा गया हैं। सभी अंकों पर 10% प्रतिशत की छूट दी जा रही हैं एवं जानकारी के अनुसार इन्हें हिंदी और अंग्रेजी के साथ बांग्ला भाषा में भी प्रकाशित किया जाएगा। इनका आकार भी बड़े प्रारूप में हैं जो आपको इंद्रजाल की झलक जरुर प्रदान करेगा, दूसरी बात यह कहानियाँ भी पुन:मुद्रित की गई जिन्हें आज तक भारत में प्रकाशित नहीं किया गया हैं खासकर हिंदी भाषा में।

आर्डर कहाँ से करें इसकी जानकारी नीचे है

फैंटम के उपर जितना लिखा जाए वो कम ही पड़ेगा क्योंकि कुछ किरदार ‘लार्जर देन लाइफ़’ होते हैं, महान क्रिएटिव ली फॉक द्वारा जनित इन सुपर हीरोज की विशेष आभा से कभी भारत का मनोरंजन जगत चकाचौंध था और अब शक्ति कॉमिक्स के सौजन्य से कॉमिक्स जगत के पाठकों के लिए दिवाली कुछ माह पहले ही आ चुकी हैं, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Flash Gordon: On the Planet Mongo: The Complete Flash Gordon Library 1934-37

Flash Gordon: On the Planet Mongo: The Complete Flash Gordon Library 1934-37

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “शक्ति कॉमिक्स – सुखद बदलाव (Shakti Comics – Welcome Change – Phantom – Mandrake – Flash Gordon)

  • September 27, 2021 at 5:49 pm
    Permalink

    Sahi bole aap maine bacpan me mandrek newpaper me para tha ….ab dobara online eng me the ….to bht man tha betal and mandrek ko parne ka hindi me …..ty for shakti comics and for your post

    Reply

Leave a Reply

error: Content is protected !!