ComicsComics Byte FactsNews

कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स: फैंटम का स्थान/निवास (Comics Byte Facts: Phantom’s Location/Residence)

Loading

कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स ने आज जानेंगे की आखिर कहाँ रहता है फैंटम? (Comics Byte Facts will tell you today where does ‘The Phantom’ live?)

विश्वभर में सुपरहीरो का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है और यहाँ कई किरदार ‘लार्जर देन लाइफ’ का स्टेटस प्राप्त कर चुके है। आयरन मैन, सुपरमैन और स्पाइडर-मैन ऐसे कुछ नाम है जो आज किसी परिचय के मोहताज़ नहीं है। इनकी कहानियाँ पिछले 9 दशकों से अख़बार, कॉमिक्स, मैगज़ीन में प्रकाशित होती रही जिन्हें आज टीवी, फ़िल्म और एनीमेशन/कार्टून्स तक में देखा जा सकता है। इनकी लोकप्रियता का आलम यह है की प्रशंसक नए कहानियों के लिए लालायित रहते है। इन पात्रों के मध्य एक और नाम भी दिखाई पड़ता है जो इनके समकालीन या कहें कुछ वर्ष पहले ही पाठकों के मध्य अपनी विशिष्ठ पहचान बना चुका था और आज भी उसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है, बिलकुल सही समझ रहें है आप सभी यहाँ बात हो रही है ‘द घोस्ट हु वॉक्स’ यानि के ‘द फैंटम’ (The Phantom) की। आज कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स में जानेंगे की आखिरकार कहाँ रहता है अपना यह नायक जो भारत में भी बेहद मशहूर है।

The Phantom by Joseph Michael Linsner
The Phantom by Joseph Michael Linsner

फैंटम’स केव – बंगाल्ला (Phantom’s Cave – Bangalla)

फैंटम का परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी जुर्म और अन्याय के खिलाफ लड़ता आ रहा है और फ़िलहाल वर्तमान में उसका 22 वाँ वंश-क्रम इस दायित्व का निर्वाहन कर रहा है। ज्ञात जानकारी के अनुसार फैंटम अपने परिवार के साथ ‘बंगाल्ला’ नाम के एक काल्पनिक देश में रहता है जो पहले एक ब्रिटिश कॉलोनी हुआ करती थी। कई बार इसे ‘बंगाली’ के नाम से भी दर्शाया गया है जो भारत के नार्थईस्टर्न भाग ‘बे ऑफ़ बंगाल’ की सन्दर्भ में भी देखा जाता है। भारत में इंद्रजाल कॉमिक्स ने इसे ‘बंगाली’ की जगह ‘देंकाली’ के जंगलों से बदल दिया था। कई वर्षों बाद इसे अफ्रीका के पास का एक काल्पनिक स्थान बताया गया, जो आज भी पाठकों और प्रशंसकों के मध्य चर्चा का खास विषय बना हुआ है। फैंटम के जनक श्री ली फॉक द्वारा लिखित पहली कहानी – ‘द सिंह ब्रदरहुड’ इस बात की ओर इशारा करती है की यह भारत के आस-पास का ही कोई काल्पनिक एशियाई देश है।

Bangali Or Bangalla Map - Phantom
Bangali Or Bangalla Map – Phantom

फैंटम केव एक खोपड़ीनुमा गुफा है जो बंगाल्ला के जंगलों में स्तिथ है, इस पहाड़ के अंदर फैंटम की कई पीढ़ियां दफ़न है और यहाँ उसका पूरा इतिहास समाहित है। अपनी कई कहानियों में फैंटम अपने बच्चों (किट एवं हेलोईस और दत्तक पुत्र रेक्स) और पत्नी डायना को पूर्व पीढ़ियों के बारे में बताता पाया जाता है। फैंटम के प्रति पाठकों का प्रेम अद्भुद है और कई लोगों ने अपने देशों में फैंटम फैन क्लब्स बना रखें है। इस बात से कोई खासा फर्क नहीं पड़ता की फैंटम कौन से स्थान से अपने कार्य का प्रचालन करता है, प्रशंसक वर्ग तो बस अपने पसंदीदा एवं प्रसिद्ध नायक को ‘एक्शन’ मोड में देखना चाहती है। आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Amazon: Purchase Phantom Comics

Phantom Comics
Phantom Comics
Phantom Is Back! | Shakti Comics Set 8 | Mandrake | Flash Gordon | Comics Byte Unboxing & Reviews

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *