ComicsComics Byte FactsNewsRaj Comics

कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स – 26/11 – राज कॉमिक्स (Comics Byte Facts – 26/11 – Raj Comics)

Loading

राज कॉमिक्स में 26/11 के मौके पर जब आतंकवादियों से टकराएँ नागराज और डोगा – कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स। (When Nagraj and Doga take on terrorists on the occasion of 26/11 in Raj Comics – Comics Byte Facts.)

मित्रों 26 नवम्बर 2008 का भारत के इतिहास का एक काला दिन ही कहा जाएगा क्योंकि उस दिन हुए थे भारत की वित्तीय राजधानी कही जाने वाली मुंबई, महाराष्ट्र के कई जगहों पर आतंकी हमले जिसके पीछे हाँथ था हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का! कई सौ मासूम नागरिकों, पुलिसकर्मी और सेना के जवानों ने इस हमले में अपनी जान गवाई लेकिन इन्हीं लोगों, पुलिसकर्मियों और आर्मी एवं नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड के अदम्य साहस के बदौलत हमने सभी आतंकियों को पटखनी दी एवं एक आतंकी को जिंदा भी पकड़ा जिसे बाद में फांसी दी गई। शहर की सुरक्षा में चूक हुई जिस कारण जान-माल का काफी नुकसान हुआ लेकिन हमारे देश के सच्चे सपूतों ने अपने प्राणों की परवाह ना करते हुए इस भयानक हमले पर विजय प्राप्त की। देश के असली नायक या सुपरहीरो तो यही लोग है जिन्होंने अपनी जान दावं पर लगा कर लाखों अन्य लोगों कि प्राण रक्षा की। आज के दिन हम सभी अपने देश वीरों को नमन करते है और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते है। कॉमिक्स में भी सुपरहीरो अकसर ऐसे आतंकियों से देश की रक्षा करते है एवं राज कॉमिक्स ने भी इसी ‘काले दिन’ को केंद्र में रखते हुए एक कॉमिक्स प्रकाशित कि जिसमें ‘आतंकहर्ता नागराज‘ और ‘मुंबई का बाप – डोगा‘ इन आतंकवादियों के नापाक इरादों को असफल करते नजर आये। कॉमिक्स का नाम था 26/11.!

26/11 - Raj Comics By Sanjay Gupta
26/11 – Raj Comics

उस समय नागराज विश्व से आतंकवाद के सफाई अभियान पर निकल चुका था ऐसे में जब भारत में ही ‘अटैक’ हुआ था तो श्री संजय गुप्ता और श्री तरुण कुमार वाही ने अपने कलम से एक आग उगलती कहानी लिखी जिसमें था हम सभी देशवासियों का दर्द और आक्रोश! उनके साथ थी समस्त राज कॉमिक्स की क्रिएटिव टीम जिसमे श्री विवेक मोहन और श्री अनुराग सिंह की परिकल्पना थी, आर्टिस्ट श्री हेमंत कुमार की चित्रकारी, श्री जगदीश कुमार की इंकिंग, श्री प्रवीन सिंह के इफेक्ट्स, श्री अमित कठेरिया की कैलीग्राफी, श्री मंदार गंगले की सह-सम्पादकीय और श्री मनीष गुप्ता द्वारा मुख्य संपादन का कार्य। नागराज और डोगा के एक्शन से भरपूर और आतंक का पर्याय बन चुके इन मुजाहिदीनों की कुत्सित सोच को उजागर करती चित्रकथा 26/11 के घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है और 10 आतंकवादियों के मार दिए जाने/पकड़े जाने के बाद की कहानी बतलाती है। इस कॉमिक्स में हमारे नायकों का शौर्य बताया गया है जो वास्तविक नायकों के समकक्ष तो बिलकुल नहीं कहा जा सकता पर इसे उनके सम्मान के रूप में जरुर देखा जा सकता है। हम पाठक भी यही सोचते काश अगर अगर यह काल्पनिक महानायक असली दुनिया में होते तो शायद ही कोई आंतकी भारत पर आँख उठाने की हिम्मत करता, हालाँकि असलियत कॉमिक्स से काफी भिन्न होती है और ‘शहीद मेजर संदीप उन्नीकृष्णन‘ एवं ‘शहीद हवालदार तुकाराम ओम्ब्ले‘ जैसे महान पराक्रमी ही उस असंभव से दिखने वाले कार्य को संभव कर पाते है। नमन है भारत के इन सभी महान योद्धाओं को जिन्होंने इस देश पर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया और बलिदानी कहलाए, इनकी वीर गाथा जन्मों-जन्म तक हमारे इतिहास में दोहरानी जानी चाहिए!

उपर संलग्न मीडिया कवरेज 26/11 कॉमिक्स को लेकर लिखी गई है और इसका साभार जाता है राज कॉमिक्स बाय संजय गुप्ता के वेबसाइट को! इन जख्मों का दर्द तो हमेशा हरा रहेगा पर भारत के वीरों का मनोबल भी उतना ही अडिग! पिछले हजारों वर्ष का इतिहास खंगालिए तो आप पाएंगे की हमारी सहिष्णुता का हमेशा ही गलत समझा गया पर जब बात अत्याचारियों और आक्रांताओं की आई तब-तब उनके समक्ष भारत के योद्धा डटे रहे, इसलिए हम आज भी अपनी जड़ो को मजबूत करके यहाँ खड़े है और आगे भी रहेंगे, जय हिंद! आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Raj Comics By Sanjay Gupta – Aatankharta Nagraj And Doga – I Spy – 26/11

Raj Comics By Sanjay Gupta - Aatankharta Nagraj And Doga - I Spy - 26/11
Raj Comics Mega Unboxing | RCSG vs RCMG Comparison | Paperbacks | Comics Byte Reviews

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “कॉमिक्स बाइट फैक्ट्स – 26/11 – राज कॉमिक्स (Comics Byte Facts – 26/11 – Raj Comics)

  • Wipin Negi

    Awesome Banerjee saab 👍😊😊

Comments are closed.