Character BioComicsPitara Comics

जांबाज देवा

Loading

दोस्तों आज का करैक्टर बायो है लोटपोट में प्रकाशित कॉमिक्स किरदार जांबाज देवा या धरतीपुत्र देवा के उपर. लोटपोट बच्चों की मासिक पत्रिका है जो अभी भी प्रकाशन में है, इसके बहोत ही चर्चित किरदार है मोटू-पतलू जिनपर एनीमेशन फिल्म और कार्टून सीरीज भी बन चुकी है, लोटपोट वैसे तो 80 या 90 के दशक में बहोत लोकप्रिय रही और आज भी बच्चों का मनोरंजन कर रही है है, पत्रिका उस समय श्वेत-शाम रंग में छपती थी लेकिन उसमे कुछ चित्रकथाएं रंगीन होती थी, जांबाज देवा की भी चित्रकथा, अंत के 4 पन्नों में छपती थी और रंगीन होती थी. लोटपोट साप्ताहिक पत्रिका थी लेकिन देवा की कहानियां हमेशा नहीं छपती थी, इन्हें मायापुरी ग्रुप प्रकाशित करता था आज भी लोटपोट छप रही है!

साभार: पिटारा कॉमिक्स एवं मायापुरी ग्रुप

जांबाज देवा लोटपोट के अलावा “पिटारा कॉमिक्स” में भी दिखाई दिया, इसके जनक रहे श्री हरविन्द्र मांकड़, कथा एवं चित्र दोनों उनके द्वारा ही लिखे और बनाये जाते थे. जांबाज देवा का असली नाम देवकांत है और वो एक बड़े एवं प्रसिद्द वैज्ञानिक भी है. देवा का पृथ्वी का रक्षक है और उसका काम अपराधियों एवं इंटर गैलेक्टिक दुश्मनों से लोहा लेना भी था. कॉस्मिक पॉवर से लैस देवा अंतरिक्ष में कहीं भी विचर सकता है, उसके चेहरे पर पारदर्शी मास्क है, चमत्कारी बेल्ट है जिससे वो किसी भी शक्ति का आव्हान कर सकता है, देवा में आपार बल है और साथ ही वो मनोयोग की शक्ति से अपने मित्रों से बात भी कर सकता है.

साभार: पिटारा कॉमिक्स एवं मायापुरी ग्रुप

देवा की हर कॉमिक्स में उसका एक मिशन होता है और क्या देवा एक बार फिर इस मिशन के साथ अपनी ताकत साबित करेगा वाले सवाल के साथ कॉमिक्स का अंत होता था! उसके कई मित्र भी है जो कदम कदम पर उसका साथ देते है जैसे उसकी मित्र “सितारा” जिसके पास एक चमत्कारी तलवार है और उसका नाता एक अन्य ग्रह “जिबांगो” से है एवं साथ में है उसका परम मित्र “काल भैरव” जिसके पास गहन ब्रह्मांड की काली शक्तियां है. ये दोनों देवा के खतरनाक मिशन का हिस्सा बनते है और जरुरत के अनुसार उसकी मदद करते है.

साभार: पिटारा कॉमिक्स एवं मायापुरी ग्रुप

जांबाज देवा का किरदार समय के साथ और प्रतिष्ठित हो गया, उसकी पहली कॉमिक्स जो पिटारा कॉमिक्स के अंतर्गत छपी थी एवं उसका नाम था “जांबाज देवा और अंतरिक्ष का शैतान”, इसके बाद इसके कई अंक प्रकाशित हुए और लोटपोट में भी लगातार छपते रहे. आज इस बायो में देवा का एक पुराना एनीमेशन विडियो भी डाला है जो दूरदर्शन में आता था, आशा करता हूँ आपको कॉमिक्स बाइट का ये प्रयास अच्छा लगा होगा, नमस्कार!

जांबाज देवा (विनाशकारी देवा)

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

4 thoughts on “जांबाज देवा

  • Gaurav Gandher

    Nice info, thanks

Comments are closed.

error: Content is protected !!