असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स – एक प्रयास – किताबें और कॉमिक्स (Assist World Records – Comics Initiative – Promote Books & Comics Reading)

मित्रों, मुझे आप सभी से यह खबर साझा करते हुए बड़ी ख़ुशी हो रही है की भारत में कॉमिक्स माध्यम को कोने कोने तक पहुँचाने के लिए नारायण राव बहुउद्देशिये एजुकेशन सोसाइटी (नागपुर) ने एक मुहीम की शुरुवात की है एवं जिसके फलस्वरूप 236 राज्य सभा सदस्यों को पोस्ट-कार्ड भेजे गए है जो भिन्न भिन्न राज्यों से आते हैं। इन सभी पोस्ट कार्ड पर एक हस्तलिखित संदेश है जो बच्चों में किताबों और कॉमिक्स को पढ़ने के लिए बढ़ावा देने की वकालत करता है। आज पूरा विश्व आपदाग्रसित है और वहीँ कुछ लोग इसमें भी आपना अवसर तलाश रहें है; लगता है मानवता को शर्मशार करने का जिम्मा इन्हीं मनुष्यों का हैं। कॉमिक्स में अकसर नैतिक मूल्यों पर चर्चा की जाती है, सही गलत का फर्क बताया जाता है जो बच्चों के अविकसित मानसिकता पर अनुकूल प्रभाव छोड़ती है जिससे वह इन कार्यों में बड़ी आसानी से भेद कर पाते हैं और बड़े होकर आदर्श समाज के राह सुगम करते हैं।

Comics Post Cards - Sent To Rajya Sabha Members
असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स (Assist World Records)

जैसा की आपने पढ़ा की इन सभी पोस्ट कार्ड्स को हाथों से लिखा गया है जिसे लिखा है अक्षरा बिटिया ने, अन्य आदित्य बेटे ने, श्रीमती वर्षा जाधव जी ने और इसके सूत्रधार बने श्री निनाद जाधव जी। संदेश में सदस्यों से यह बल देकर गुज़ारिश की गई है की किताब/कॉमिक्स को उसका उचित स्थान मिलें और इस विधा को मात्र मनोरंजन का जरिया ना मान कर शिक्षा का माध्यम भी माना जाए। कोरोना महामारी में वैसे भी लोग घरों में स्वास्थ लाभ ले रहें है, ऐसे में बच्चों को कुछ नया सीखने और घरों में रहकर कोरोना से लड़ने में मदद करने में बड़ी सहायता मिलेगी। कुछ दिन लॉकडाउन में रहकर इसके प्रकोप को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Assit Book Of World Records - NBES Nagpur - Comix Theory - Comics Byte
नारायण राव बहुउद्देशिये एजुकेशन सोसाइटी (नागपुर) – कॉमिक्स थ्योरी – कॉमिक्स बाइट
असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स

असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स ने इस प्रयास को अपने रिकॉर्ड बुक में जगह भी दी है और नारायण राव बहुउद्देशिये एजुकेशन सोसाइटी (नागपुर) की भूरी भूरी प्रशंसा भी की है। उम्मीद कभी नहीं छोड़नी चाहिए एवं इस इंडस्ट्री को वैसे भी किसी का भी सहयोग प्राप्त नहीं है, ऐसे में नामांकित राज्य सभा के माननीय सदस्यों को पत्र लिखकर कॉमिक्स के उत्थान के लिए कार्य करने को कहना बड़ा ही अतुलनीय कहा जाएगा। आशा करते हैं इस प्रयास पर जैसे असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स ने संज्ञान लिया वैसे ही सरकारी तंत्र भी इसे उचित मान देंगे और इन बिंदुओं पर कोई कार्य अवश्य करेंगे।

Postcard Message
पोस्ट कार्ड

नारायण राव बहुउद्देशिये एजुकेशन सोसाइटी (नागपुर) एक गैर सरकारी संगठन है जो कॉमिक्स को लेकर हर वर्ष कोई ना कोई पहल जरुर करती है! फिर चाहे वो स्कूल में बालिका शक्ति को लेकर कॉमिक्स की वर्कशॉप हो या कॉमिक ‘लोगो’ डिजाईन की प्रतियोगिता, आप इन्हें ऐसे दानशील कार्यक्रमों में मानक वाहक कह सकते हैं जो ज़मीनी स्तर पर कार्य करती है। यहाँ कॉमिक्स थ्योरी और कॉमिक्स बाइट का भी धन्यवाद किया गया जिन्होंने इस प्रयास में अपना योगदान दिया एवं इस अनोखे पहल को उसका मूर्त रूप प्रदान किया। पाठकों को बता दूँ की कॉमिक्स थ्योरी एक प्रकाशन संस्था है जो कॉमिक्स और किताबों के प्रकाशन, इस माध्यम को बढ़ावा देने में अपना योगदान कई वर्षों से कर रही हैं।

श्री आबिद सुरती जी (Shri Aabid Surti Ji)

5 मई को श्री आबिद सुरती जी का जन्मदिवस भी मनाया जाता है। 86 वर्षीय आबिद जी आज भी सक्रिय हैं और उतने ही जोशीले भी। भारत में इंद्रजाल कॉमिक्स में ‘बहादुर‘ नाम के किरदार के रचयिता होने का गौरव भी उन्हें प्राप्त हैं वहीँ दूसरी ओर ढब्बू जी के चुटीले कारनामें से भी वह पिछले कई दशकों से पाठकों का मनोरंजन कर रहें हैं। उनकी संस्था ‘ड्राप डेड‘ पानी की बूँद बूँद बचाने का कार्य करती है जिसे अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर भी बड़ी ख्याति प्राप्त है। यह रिकॉर्ड भारतीय कॉमिक्स इंडस्ट्री के लिविंग लीजेंड श्री आबिद सुरती जी के जन्मदिन पर विशेषकर बनाया गया है ताकि उनके जन्मदिन का जश्न हर कॉमिक्स पाठक मना सके और कॉमिक्स जगत में उनके योगदान को उचित सम्मान दिया जा सके।

Aabid Surti Ji - Water Heroes
श्री आबिद सुरती जी
साभार: कोलगेट
श्री राजेश नामदेव भोजने (Shri Rajesh Namdev Bhojane)

यह रिकॉर्ड श्री राजेश नामदेव भोजने जी को समर्पित किया गया है। हमारे प्रयासों को उड़ान देने वाले अगर कोई थे वह राजेश जी ही थे। स्कूल में संस्थाओं के कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने में उनका बड़ा योगदान था। “व्यवस्था प्रणाली और कार्यशाला को पाठशाला तक कैसे पहुँचाया जाए और कोमल ह्रदय वाले इन बच्चों के मन में कॉमिक्स का बीज कैसे रोपित किया जाए” जैसे कई अनसुलझे विषयों को वह चुटकियों में सुलझा देते थे। उनके ही सानिध्य में दो सफल कार्यक्रम पूर्ण हो चुके थे एवं “1000 कॉमिक्स गिवअवे” की पहल में भी वह जुड़े हुए थे।

लेकिन शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था एवं 18 अप्रैल 2021 को वह इस संसार को अलविदा कह गए। कोविड-19 ने उन्हें हम सभी से दूर कर दिया और यह एक अपूर्णीय क्षति है जिसकी भरपाई अब संभव नहीं। वह एक शिक्षक थे और हमेशा सकारात्मक प्रयासों में अपना योगदान देते रहे, हम सभी की ओर से राजेश जी को भावभीनी एवं अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि। परमपिता आपको अपने चरणों में में स्थान दें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!


Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

2 thoughts on “असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड्स – एक प्रयास – किताबें और कॉमिक्स (Assist World Records – Comics Initiative – Promote Books & Comics Reading)

Leave a Reply

error: Content is protected !!