आर्टिस्ट कार्नर ‘जन्मदिन विशेष’: मुकेश खन्ना (Artist – Mukesh Khanna)

Mukesh Khanna

श्री मुकेश खन्ना जी का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ और उन्होंने अपना कार्य क्षेत्र भी इसे ही बनाया। अभिनय के शौक़ीन मुकेश जी ने अपनी अपनी शिक्षा पुणे स्थित “भारतीय फिल्म और टेलीविज़न संस्थान” से पूरी की। उनका फ़िल्मी सफ़र भी मुंबई से शुरू हुआ और अपने लंबे-चौड़े कद काठी एवं विशेष संवाद अदायगी के कारण इनकी एक अलग ही छवि बनी। महाभारत में भीष्म पितामह के किरदार के लिए उन्हें आज भी सम्मान दिया जाता है जिसे नब्बें के दशक में ‘ब्लाकबस्टर’ का दर्जा प्राप्त था। ‘शक्तिमान‘ नाम के धारावाहिक से उन्होंने पहली बार किसी सुपरहीरो को छोटे पर्दे पर प्रसारित किया जिसके करोड़ों प्रसंशक आज भी हैं। आजकल मुकेश जी भीष्म इंटरनेशनल के चैनल पर एक शो भी होस्ट करते है जिसका नाम है – “द मुकेश खन्ना शो“।

Space
अभिनेता मुकेश खन्ना (Artist – Mukesh Khanna)

जुलाई में जन्मांक वाले बड़े प्रसिद्ध होते है! कॉमिक बुक आर्टिस्ट, खिलाड़ी या फिल्मों के अभिनेता, गूगल करें तो एक लम्बी सूची मिलेगी जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान श्री सौरव गांगुली जी एवं श्री महेंद्र सिंह धोनी जी होंगे, मूर्खिस्तान के जन्मदाता कॉमिक बुक आर्टिस्ट श्री सुखवंत कलसी जी का जन्मदिन भी हाल ही में गया है और आज भारत के सबसे चर्चित सुपरहीरो – शक्तिमान का किरदार को निभाने वाले अभिनेता श्री “मुकेश खन्ना” जी का भी जन्मदिन है जिसे शायद क्र्ष और रा-वन जैसे सुपरहीरो वाली फिल्मों से भी लाख गुना ज्यादा लोकप्रियता एक दौर में प्राप्त थी एवं आज भी कायम है।

श्री मुकेश खन्ना जी पर पढ़ें हमारा पुराना आलेख – मुकेश खन्ना (शक्तिमान)

The Mukesh Khanna Show - Bheeshm International
The Mukesh Khanna Show – Bheeshm International

मुकेश जी की लोकप्रियता में ‘महाभारत’ और ‘शक्तिमान‘ का बहुत बड़ा हाँथ है। “लार्जर देन लाइफ” वाले किरदार निभाना हर किसी के वश की बात नहीं और उस किरदार को अपने अभिनय से सजीव करना एक महान कलाकार की निशानी है जैसे महाभारत में ‘देवव्रत’ यानि की गंगापुत्र “भीष्म” का किरदार। शाक्तिमान को जिस परफेक्शन से उन्होंने निभाया उसके कायल भारत का बच्चें ही नहीं अपितु बड़े भी हो गए। लगभग 7 वर्ष से भी उपर सफलतापूर्वक एक सुपरहीरो को पर्दे पर लाना और अपार सफलता अर्जित करना आज भी कई लोगों के लिए स्वप्न मात्र हैं।

Mukesh Khanna Instagram - As Shaktimaan
Mukesh Khanna As Shaktimaan

शक्तिमान पर एनीमेशन से लेकर कॉमिक्स तक बन चुकी है जिसे राज कॉमिक्स और डायमंड कॉमिक्स जैसे चर्चित प्रकाशन कई वर्षों तक प्रकाशित कर चुके हैं एवं आज भी जब दूरदर्शन पर इसका पुनः प्रसारण हुआ तो दर्शकों की कोई कमी महसूस नहीं की गई क्योंकि जब आप कुछ सकारात्मक सोच के साथ सृजित करते हैं तो वह भी सृष्टि में समाहित हो जाता है एवं उसका हिस्सा बन जाता है। आज जब ‘मीम कल्चर‘ चर्चा में है तब यहाँ भी ‘Sorry Shaktiman‘ के मीम और चुटकुले आपको देखने को मिल जाएंगे, इसका तात्पर्य बस इतना है की भारत भूमि के नायक ‘शक्तिमान‘ को आप कहीं ना कहीं जरुर देख पाएंगे, इसकी लोकप्रियता सदैव बनी रहेगी और मुकेश जी ‘कालजयी’। भले ही कितने दौर बदल जाएँ, कितने भी नए नायक आ जाएं, आप शक्तिमान को गणित का ‘यूनिवर्सल कांस्टेंट’ ही मानें जो हमेशा हमें प्रेरणा देने के लिए विधमान रहेगा।

ट्रिविया (Trivia)

क्या आप जानते है श्री मुकेश खन्ना जी ‘शक्तिमान‘ नामक एक फिल्म में भी अभिनय कर चुके है जो ‘शक्तिमान’ के धारावाहिक के कुछ वर्ष पहले प्रदर्शित की गई थी। मुकेश जी भारत के एकलौते ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने पर्दे पर 3 नायकों (सुपरहीरो) को सजीव किया है जिनमें शक्तिमान, महायोद्धा – विराट और आर्यमान शामिल हैं ।

जन्मदिन विशेष (Birth-Day)

23 जुलाई को मुकेश जी का जन्मदिन आता है और कॉमिक्स जगत एवं कॉमिक्स बाइट की पूरी टीम के ओर से श्री मुकेश खन्ना जी और हमारे प्रिय नायक ‘शक्तिमान‘ को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाइयाँ, सर आप ऐसे ही सभी बच्चों, बड़ों और युवाओं के प्रेरणास्त्रोत बनें रहें एवं अपना प्रेम, स्नेह और आशीर्वाद हम सभी चाहनेवालों से बना के रखें, आभार – कॉमिक्स बाइट!!

Shaktimaan Designer Printed Mousepads

Shaktimaan Designer Printed Mousepads

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!