कॉमिक्स समीक्षा: अंत (सुपर कमांडो ध्रुव – राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता) – (Comics Review – Ant – Raj Comics By Manoj Gupta)

अनादि अभिलाष

अनादि अभिलाष (Anadi Abhilash) जी का ताल्लुक ‘कोयला नगरी’ धनबाद, झारखंड के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं । हालांकि इनकी प्रारंभिक शिक्षा, हाई स्कूल और +2 की शिक्षा झारखंड के ही सिमडेगा, जमशेदपुर और रांची से हुई । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दुर्गापुर से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की और मुंबई में कार्यरत हैं । काॅलेज के दिनों से ही राष्ट्रीय स्तर पर नाटक, नुक्कड़ करते आए हैं और मुंबई में विहंगम थियेटर ग्रुप से जुड़े हुए हैं ‌। स्वरदीपिका नाम से इनकी एक प्राॅडक्शन वेंचर भी कार्यशील है । बचपन के दिनों से ही काॅमिक्स में विशेष रूचि है और भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी के उत्थान के लिए कुछ कर गुजरना चाहते हैं और प्रयासरत भी हैं । इनका मानना है कि अगर आप और हम मिलकर संकल्प लें तो भारतीय काॅमिक्स इंड्रस्टी बुलंदियों को छू सकती है ।

Space
कॉमिक्स समीक्षा: अंत (सुपर कमांडो ध्रुव – राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता) – (Comics Review – Ant – Raj Comics By Manoj Gupta)

राज काॅमिक्स बाई मनोज गुप्ता के सौजन्य से हाल के दिनों में सुपर कमांडो ध्रुव के पुन:मुर्द्रित विशेषांकों के कई सेट आएं है और इन्हीं में से प्रकाशित एक काॅमिक्स “अंत” पर आज चर्चा करेंगे हम लोग । इस कॉमिक्स में एलियन, डॉक्टर वायरस, मौसमी और नागराज के शानदार विलेन से दोबारा पाठकों की मुलाकात होती हैं और इस बार तो डॉक्टर वर्गिस भी ध्रुव का साथ देने के लिए उपलब्ध नहीं हैं । घातक विषाणुओं और अफ्रीका का जादू, क्या बेअसर कर सका सुपर कमांडो ध्रुव!! और बचा सका राजनगर के मासूम नागरिकों को? जानने के लिए जरुर पढ़ें – “अंत“!

Ant - Super Commando Dhruva - Raj Comics
Ant – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Manoj Gupta
कहानी (Story)

सुदूर ग्रह पर आक्रमण हुआ एक ऐसे वायरस का जो ग्रह से जीवन का अस्तित्व मिटाता चला गया । मजबूरन ग्रहवासियों को जीवन बचाने के लिए डी.एन.ए संक्षरण का सहारा लेना पड़ा । अब इसी वायरस ने निशाना बनाया है पृथ्वी को और इस मौके का फायदा उठाया सुपर विलेन डाॅक्टर वायरस और जुलू (नागराज की कॉमिक्स – केंचुली*) ने । कैसे बचाएगा अब ध्रुव राजनगर को इस भयंकर आपदा से, जानने के लिए पाठकों को पढ़ना पड़ेगा कॉमिक्स ‘अंत’ ।

Ant - Super Commando Dhruva - Raj Comics - Art
Ant – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Manoj Gupta
टीम (Team)

अंत की कहानी लिखी है श्रीमती जाॅली सिन्हा जी ने और चित्र हैं श्री अनुपम सिन्हा जी के । इंकिग की है श्री विनोद कुमार जी ने, रंगसज्जा और शब्दांकन हैं श्री सुनील पाण्डेय जी के । संपादक हैं श्री मनीष गुप्ता और पेशकश है श्री संजय गुप्ता की ।

Ant - Super Commando Dhruva - Raj Comics - Team
Ant – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Manoj Gupta
संक्षिप्त विवरण (Details)

प्रकाशक : राज कॉमिक्स बाय मनोज गुप्ता (पिनव्हील पब्लिकेशन)
पेज : 64
पेपर : ग्लॉसी
मूल्य : 120/-
भाषा : हिंदी
कहां से खरीदें : हैलो बुक माइन, कॉमिक्स अड्डा, कॉमिक क्लॉन, कॉमिक माफिया, उमाकार्ट और कॉमिक हवेली

Doosra Dhruva - Ad - Raj Comics
Doosra Dhruv – Super Commando Dhruva
Raj Comics By Manoj Gupta
निष्कर्ष (Conclusion)

काॅमिक्स की कहानी और चित्र हमें हमेशा की तरह श्री अनुपम सिन्हा के जादूई दुनिया में ले जातें है, विज्ञान से जुड़ाव और डाॅक्टर वायरस, जुलू जैसे विलेन्स को देखना एक अच्छा अनुभव है । श्री अनुपम सिन्हा और ध्रुव के फैन्स के संग्रह में काॅमिक्स बिल्कुल होनी चाहिए ।

He-Man and the Masters of the Universe Omnibus

He-Man and the Masters of the Universe Omnibus

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

Leave a Reply

error: Content is protected !!