कॉमिक्सों में होली का संदर्भ

कॉमिक्स और होली का संगम काफी पुराना है, बचपन से ही कभी डायमंड कॉमिक्स के पात्र चाचा चौधरी चमत्कारी ढंग से अपने दिमाग के बल से खुद को रंगीन होने (भीगने) से बचाते है या कभी राज कॉमिक्स के सुपर हीरो परमाणु, एक खतरनाक लेडी विलेन होलिका जो की उनके जीवन के सारे रंग छिनना चाहती है, उससे भिड़ंत करके उसे मात देते है.

कहने के लिए राज कॉमिक्स के बड़े ही अनकन्वेंशनल सुपर हीरो “बांकेलाल” जिन्हें स्वयं भगवान शिवजी का आशीर्वाद या कहे श्राप प्राप्त है (कर बुरा हो भला वाला) ने बाकयदा दो कॉमिक्स होली के नाम से दी है जिनका शीर्षक – होली है और हो हो होली (बड़े ही मजेदार अंक).

साभार: अमेज़न

हाल की दिनों की बात करूं तो याली ड्रीम्स क्रिएशन की “कारवां – खुनी जंग” ने होली के ट्विस्ट का एक फ़िल्मी रूपांतरण दिखाया जो की काफी मजेदार था लेकिन सनद रहे की ये ग्राफ़िक नावेल सिर्फ वयस्कों के लिए बनाया गया है और अगर आप की उम्र १८ साल से नीचे है तो आप इससे दूर ही रहें. एक पाठक की हैसयत से कहूँ तो मैंने इस कहानी को काफी पसंद किया क्योंकि स्टोरी टेलिंग का जो तरीका था वो ७० के दशक के फिल्मों से मिलता जुलता है और साथ में वैम्पायर और वेयर वुल्फ की अवधारणा शानदार रही.

साभार: याली

खैर याली के किताब की बात किसी और दिन विस्तार पूर्वक करेंगे, आज आप सभी कॉमिक्स बाइट के पाठक गणों को होली की हार्दिक शुभकामनाएं और आभार, अगर पोस्ट पसंद आया तो आगे भी पहुंचाइए और फेसबुक एवम् अन्य सोशल मिडिया टच पॉइंट्स पर जरुर शेयर करें.

Comics Byte

A passionate comics lover and an avid reader, I wanted to contribute as much as I can in this industry. Hence doing my little bit here. Cheers!

One thought on “कॉमिक्सों में होली का संदर्भ

  • March 12, 2020 at 1:53 pm
    Permalink

    Thanks for such an amazing post.

Comments are closed.

error: Content is protected !!